तपती-जलती गर्मी के मौसम में कूल रहना है, तो इन 8 फूड्स से रहें दूर

Updated on:13 May 2022, 19:04pm IST

गर्मी के मौसम में होने वाली चिलचिलाती धूप के कारण उमस वैसे ही बढ़ जाती है ऐसे में आपको उन आहारों को लेने से बचना चाहिए जिसे खाने के बाद आपके शरीर का तापमान और ज्यादा बढ़ जाता है।

1/9

ठंडी का मौसम हो या गर्मी का हमें, हर रोज खाना खाना ही है। इसका मतलब ये नहीं कि हम जो ठंडी के मौसम में खा रहे हैं वहीं गर्मी के मौसम में भी खाएंगें। मौसम बदलने के साथ हमें अपने खानपान में भी थोड़ी बदलाव कर लेनी चाहिए। अर्थात गर्मी के मौसम में यदि हम गर्म तासीर वाले फूड्स को लेते हैं, तो वे हमारे लिए मुश्किलें और बढ़ा देते हैं। असल में गर्म तासीर वाले आहार शरीर के तापमान को और ज्यादा बढ़ा देते हैं, जिससे हमें बॉडी हीट, गुस्सा और एंग्जाइटी का सामना करना पड़ता है। अकसर ये आहार हमें डिहाइड्रेट करते हैं, जिससे हमें अन्य परेशानियां होने लगती हैं। तो आइए जान लें कि इस तपती-जलती गर्मी में कूल रहने के लिए हमें किन आहारों से दूर रहना चाहिए।

2/9

1 अचार - अचार देखते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है। पर गर्मियों के मौसम में आपको अपनी अचार की क्रेविंग को कंट्रोल करना होगा। इसमें मौजूद तेल और नमक आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है। इसके आलावा कई बार ये हमारे शरीर में सूजन, गैस बनने की वजह से पेट फूलने, अल्सर और अन्य तरह के इनफेक्शन का कारण भी बन सकता है। अचार में मौजूद तेल का इस्तेमाल ज्यादा करने पर अपच और खट्टी डकार की शिकायत भी होती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका पोर्शन कंट्रोल करना या इससे दूर रहना जरूरी है।

3/9

ड्राई फ्रूट्स- बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे तमाम ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाएं यह लड्डू, चित्र: शटरस्टॉक

4/9

5/9

जंक फ़ूड के सेवन से परहेज रखें। चित्र शटरस्टॉक।

6/9

5 मिर्च-मसाले – इस मौसम में अत्यधिक मिर्च-मसालों से बने फूड्स को खाने से बचना चाहिए, नहीं तो आप थोड़े मुश्किल में पड़ सकते हैं। इन मसालेदार आहारों में कैप्साइसिन की अधिक मात्रा मौजूद होती है और यह कैप्साइसिन हमारे शरीर में पित्त दोष को बढ़ावा देता है। जिसके चलते शरीर से अत्यधिक पसीना, त्वचा पर फोड़े, डिहाइड्रेशन और अन्य बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस सीजन में ज्यादातर डॉक्टर अत्यधिक मिर्च मसालेदार आहारों के लेने से बचने की सलाह देते हैं।

7/9

6 चीज़ सॉस – गर्मी के मौसम में आपको चीज़ सॉस खाने से पूरी तरह बचना चाहिए। यह हाई कैलोरी वाला आहार है जिसमें करीब 350 कैलोरी ऊर्जा होती है। इसे लेने के बाद गैस बनने के कारण पेट फूलने की शिकायत हो सकती है और सामान्यतः शरीर में सुस्ती छाई रहती है। कुछ सॉस ऐसे भी होते हैं, जिसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG, monosodium glutamate) और नमक अत्यधिक मात्रा मौजूद होती है। इसलिए उन्हें खाने से बचना चाहिए। यह आपको पाचन संबंधी समस्याएं दे सकते हैं।

8/9

एक्स्ट्रा साल्ट से परहेज रखें। चित्र शटरस्टॉक।

9/9

8 चाय और कॉफी - कैफीन की कम मात्रा हमारे लिए फायदेमंद होती है। लेकिन जब आप अपनी डेस्क पर बिजी होती हैं, तो आप यह ध्यान ही नहीं रख पातीं कि आपने कितने कप चाय और कॉफी के ले लिए। जबकि इनके अत्यधिक सेवन से हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। गर्मी के दिनों में चाय और कॉफी का अधिक सेवन किया जाए तो इससे मुश्किल बढ़ सकती है। इसलिए इस मौसम में लोगों को सलाह दी जाती है कि वह गर्मी बढ़ाने वाले पेय पदार्थों जैसे चाय व कॉफी के बजाय नींबू पानी या लस्सी, आइस टी को वरीयता दें।

NEXT GALLERY