Millet recipes to lose weight : आपकी वेटलॉस यात्रा को और भी स्वादिष्ट बना सकती हैं बाजरा की ये 5 सलाद रेसिपीज

Published on:17 May 2023, 02:10pm IST

फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से संपन्न बाजरे को सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है। शरीर को मज़बूती और ताकत प्रदान करने वाला ये देसी अनाज सदियों से हमारे भोजन का हिस्सा रहा है। बाजरे की रोटी से लेकर खिचड़ी तक हर रेसिपी पोषण से समृद्ध और मोटापे से बचाने का काम करती है।

Broccoli pasta se paayein poshak tatva 1/5

ब्रोकली बाजरा रेसिपी (broccoli millet recipe)- इसे बनाने के लिए बाजरे को 6 से 8 घंटे तक भिगो लें। उसके बाद 1 कप बाजरे में 2 कप पानी डालकर कूकर में डालें। 3 से 4 विसल होने के बाद छलनी की मदद से पानी अलग कर लें। पैन में कुछ बूंद ऑलिव आयल डालकर उसमें कटी हुई प्याज और लहसुन की पेस्ट डालकर भून लें। उसके बाद मिश्रण में ब्रोकली और चुटकी भर काली मिर्च व नमक डाल दें। ब्रोकली नर्म होने के बाद पका हुआ बाजरा मिला दें और गर्मागर्म परोसें।

2/5

ग्रीन मिलेट सैलेड (Green millet salad)- इसे बनाने के लिए बॉइल्ड पालक, बॉइल्ड फलिया, कटा हुआ पनीरं और सूखी बैरीज़ को बाउल में डालकर उसमें आधा कप पाइन एप्पल जूस मिलाएं। इस मिश्रण को मिक्स करने के बाद स्वादानुसार रेड पेपर और ब्लैक पेपर एड करें। इसके बाद एक कप बॉइल्ड मिलेटस डाल दें। इस पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब कैलोरी फ्री रोस्टिड एस्परेगस से टॉपिंग करके सैलेड को सर्व करें। वेटलॉस के लिए फायदेमंद बाजरे के इस सलाद को आप सुबह या फिर शाम के नाश्ते में ले सकते है। इसमें स्वादानुसार इंग्रीडिएंटस को भी मिला सकते हैं।

3/5

स्पाइस्ड केरट एंड मिलेट सैलेड (Spiced carrot and millet salad)- बाजरे को बॉइल कर लें। दूसरी ओर कटी हुई गाजर के टुकड़ो, शिमला मिर्चं और प्याज को प्री हीट अवन में डालकर रोस्ट कर लें।इसके लिए ट्रे को ग्रीस कर लें। रोस्ट करने के दौरान सब्जियों में काली मिर्च, लाल मिर्च और नमक को स्प्रिकल करें। 10 से 15 मिनट तक रोस्ट करने के बाद आप सब्जियों को बाजरे में मिलाकर सर्व करे। इसकी पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए आप इसमें वॉलनट और कटे हुए काजू मिला सकती हैं।

4/5

क्रेनबेरी मैंगो मिलेट फ्रूट सैलेड (Cranberry mango millet fruit salad)- पहले क्रेनबैरी और आम समेत मन चाहे फ्रूटस को बारीक काटकर रख लें। उसके बाद उबले हुए बाजरे को छान ले। अब उसे एकचम्मच तेल में राई डालकर पका लें। जब वो पक जाएं, तो उसे ठंडा करने के बाद उसमें कटे हुए फलों को मिक्स कर दें। उसके बाद उसमें आधा कप योगर्ट एड कर दें। अब अपने स्वादानुसार इसमें नमक को मिला सकते है। इसमें मिंट लीव्स को एड करके परोसें।

millet ko healthy tarike se khayen. 5/5

कुकुम्बर एंड पार्सले मिलेट सैलेड (Cucumber and parsley millet salad)इसे बनाने के लिए 1 कप बाजरे को 3से 4 पानी में उबलने के लिए रख दें। बर्तन को ढ़क कर 8 से 10 मिनट तक उबलने दें। उबलने के बाद पानी का छानकर एक बाउल में निकालें। दूसरी ओर एक पैन में ऑलिव ऑयल को प्री हीट कर। अब उसमें कटा हुआ खीरा, टमाटर, पार्सले, लेमन जूस और मिंट मिलाकर हिलाएं और 2 से 3 मिनट बाद गैस बंद कर दें। अब इस सेमी कुकड मिश्रण को मिलेट में मिलाकर हिलाएं और परोसें।