ब्रेकअप हो ही गया है, तो समझिए कि अब आपको क्या करना है

Published on:3 March 2022, 19:41pm IST

ब्रेक-अप हमेशा कठिन होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी जिंदगी यहीं खत्म हो गई है। तो यदि आपका ब्रेक-अप हुआ है, तो इससे निपटने के लिए बस अपने आप को एक ब्रेक दें और इन टिप्स को आजमाएं।

breakup se move on karne ke tips 1/6

ब्रेकअप को स्वीकार करें - ब्रेक-अप से उबरने का पहला कदम है चीजों को वैसे ही स्वीकार करना जैसी वो हैं। स्वीकार करें कि जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसके साथ रिश्ता खत्म हो गया है, और यह मूव ऑन करने का समय है। यह सुनकर आपको बुरा लग सकता है, लेकिन इस विचार के बारे में कल्पना करना बंद कर दें कि आप एक साथ वापस आ सकते हैं, या यह सिर्फ एक फेज़ है। यह सब सोचना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है।

breakup se move on karne ke tips 2/6

उन्हें माफ कर दें - जैसे ही आप ब्रेक-अप को धीरे-धीरे स्वीकार करने का प्रयास करती हैं, उन्हें क्षमा करने का प्रयास करें। चाहे आपको धोखा दिया गया हो या बस बीच में छोड़ दिया गया हो,बड़प्पन दिखाएं और क्षमा करने का प्रयास करें। यदि आपने ही इस रिश्ते को खत्म किया है, तो अपने आप को भी क्षमा करें। यकीनन उन्हें और खुद को माफ करके आपको बेहतर महसूस होगा। आपके मन का बोझ हल्का होगा, दर्द कम होगा। बेशक, आप अपने जीवन के उस हिस्से को कभी नहीं भूल सकती, लेकिन कम से कम क्षमा करने का प्रयास करें।

breakup se move on karne ke tips 3/6

बेहतर इंसान बनें - ब्रेकअप के बाद सकारात्मक रहने की कोशिश करें। वो कहते हैं न कि हर चीज़ के पीछे एक वजह होती है, और शायद यह व्यक्ति आपके लिए नहीं बना हो। हो सकता है कि कुछ बड़ा और शानदार या इससे बेहतर व्यक्ति आपका इंतजार कर रहा हो। खुद पर विश्वास करना शुरू करें कि आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की जरूरत है।

breakup se move on karne ke tips 4/6

खुद के साथ वक़्त बिताएं - आप ब्रेकअप के बाद छोटा महसूस कर सकती हैं, क्योंकि आप केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगी कि आपका एक्स कैसा निकला। यहीं समस्या है। आप खुद पर इतना ध्यान क्यों नहीं दे सकती? आप अपने लिए फूल भी खरीद सकती हैं और आपको खुद को प्यार करने से कोई नहीं रोकेगा।

breakup se move on karne ke tips 5/6

उनके साथ हर कनेक्शन समाप्त करें - यदि आपके लिए दिल टूटने पर काबू पाना आसान हो, तो अपने एक्स से हर कनेक्शन तोड़ दें। सोशल मीडिया पर अपने एक्स को अनफॉलो या अनफ्रेंड करें। सोशल मीडियापर अपने एक्स के बारे में गलत बातें करने और बुरी बातें पोस्ट करने से भी बचें। संपर्क में रहने का लालच न करें उनका फोन नंबर हटाएं।

Dementia se bachne ke upay 6/6

सोशली एक्टिव रहें- दोस्तों से मिलना जुलना हमारे मांइंड को हेल्दी रखता है। इससे आप तनावमुक्त भी रहते हैं। अगर आप दोस्तों से साथ आउटिंग पर जाती है और सोशल संर्कल मेंटेन रखती हैं, तोइससे आपका शरीर वज़न बढ़ने, हाई ब्लड प्रेशर और स्वैलिंग से बचा रहता है। इसके अलावा आप ज्यादा एनर्जेटिक रहती हैं। इससे आपकी सोच भी युवा रहती है और तन मन भी।