आपके फर्स्ट ऐड बॉक्स में फिटकरी को मिलनी चाहिए जगह, यहां हैं इसके 5 जरूरी कारण

Published on:30 December 2021, 18:23pm IST

कटने, छिलने, मुंह की बदबू और त्वचा के ढीलेपन को कम करने के लिए कोई घरेलू नुस्खा ढूंढ रहीं हैं, तो फिटकरी आपके लिए बेस्ट है, आयुर्वेद में भी फिटकरी को घरेलू उपचार औषधि कहा गया है।

1/7

आपके फर्स्ट एड बॉक्स में कई दवाइयां मौजूद होंगी, लेकिन क्या उसमें फिटकरी है? अब आप सोच रहे होंगे कि हमने आपसे यह सवाल क्यों किया है। आखिर फिटकरी तो देसी नुस्खों के रूप में काम आती है! तो इसका फर्स्ट एड बॉक्स में क्या काम है? दरअसल फिटकरी भी आपको फर्स्ट एड की सुविधा दे सकती है जो तुरंत चोट लगने पर इस्तेमाल की जाए। इसके अलावा भी फिटकरी के बहुत सारे लाभ हैं। इनके बारे में जानने के लिए अगली स्लाइड पर जाएं।

2/7

आयुर्वेद में खास है फिटकरी - आयुर्वेद में भी फिटकरी को घरेलू उपचार औषधि कहा गया है। त्वचा विकारों में फिटकरी अत्यंत लाभदायक है, वहीं फिटकरी के पानी से कुल्ला करने में पायरिया, मुंह के छाले, दांतों में कीड़े लगने जैसी समस्याएं नहीं होती।

3/7

बुखार में भी है लाभदायक - साधारण बुखार में फिटकरी बहुत लाभदायक हो सकती है इसके लिए थोड़ी सी सोंठ और फिटकरी पीसकर दिन में तीन बार बताशे में रखकर रोगी को खिलाएं। आयुर्वेद के अनुसार पीलिया में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए 10-12 ग्राम फिटकरी को पीसकर 21 पुड़िया बना के रख लें। दिन में तीन बार मक्खन के साथ उसका सेवन करें।

4/7

त्वचा में कसावट लाती है - एनसीबीआई के अनुसार फिटकरी बैक्टीरिया को साफ करने और छिद्रों को कसने में भी मदद कर सकती है, जिससे मुंहासे के घाव कम हो सकते हैं। जब तक आफ्टर शेव चलन में नहीं थे, तब तक फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता था, शेविंग के घावों पर। हालांकि ध्यान रहे कि किसी भी बीमारी के लिए मात्र घरेलू उपचारों पर निर्भर न रहे फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

5/7

मुंह के छालों में आराम - अकसर अंटशंट खाने या पेट की गर्मी से भी मुंह में छाले हो जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति के मुंह में छाले हैं, तो फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से आराम मिल सकता है। दिन में खाना खाने के 15 मिनट पहले इसका कुल्ला दर्द से राहत दिलाने का काम करता है।

6/7

लेप्रोसी के उपचार में मददगार - कुष्ठ रोग के उपचार में भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए फिटकरी को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लिया जाता है और एक चम्मच शहद में मिलाकर गाजर या मूली के साथ सेवन किया जाता है।

7/7

मसूड़ों से खून आने पर - यदि किसी व्यक्ति के मसूड़ों से खून आता है तो फिटकरी का घरेलू उपाय बेहद लाभदायक है। इसके लिए आपको 1 ग्राम फिटकरी एक चुटकी दालचीनी और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर तैयार करना है इसे अपने मसूड़ों पर धीरे-धीरे मसाज करना है। कोशिश करें कि इस उपाय को सुबह ब्रश करने से पहले करें।

NEXT GALLERY