अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानिये 5 योगासन जो इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे आपकी मदद

Updated on:21 June 2021, 16:06pm IST

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अत्यंत महत्वपूर्ण है जो हमें फिट और स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मगर इस तेजी से भागती दुनिया में हमें अपनी इम्युनिटी का ख्याल रखने का समय मुश्किल से मिल पाता है। इसलिए, आज हम आपके लिए लाएं हैं इम्युनिटी बढ़ाने वाले कुछ योगासन !

Yoga-Day-pic (1) 1/6

नियमित योगाभ्यास के साथ प्राणायाम भी आपकी इम्युनिटी को दुरुस्त रखने में मदद करेंगे और मानसिक तनाव को भी दूर करेंगे। जहां योगासन शारीरिक लचीलेपन, समन्वय और शक्ति को बढ़ा सकते हैं, वहीँ प्राणायाम अधिक जागरूकता विकसित करने और चिंता कम करने के लिए मन को केंद्रित कर सकते हैं। इसलिए, अपनी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए इन आसान के साथ- साथ प्राणायाम का अभ्यास भी करें।... अधिक पढ़ें

dhanurasana aapki sundarta mein faydemand hai 2/6

धनुरासन: धनुरासन या धनुष मुद्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए शक्तिशाली योगों में से एक है। यह सूची में पहला और सबसे प्रभावी है। यह सबसे अच्छे स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है क्योंकि यह पाचन तंत्र पर दबाव डालकर श्वेत रक्त कोशिकाओं के प्रवाह में सुधार करता है।... अधिक पढ़ें

sukhasana 3/6

सुखासन भी सेक्स को कंट्रोल करने में सहायता करता है। चित्र: शटरस्टॉक

tadasana 4/6

ताड़ासन : यह योगासन पोस्चर सुधारता है और श्वसन तंत्र को साफ रखने में भी मदद करता है। इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ - साथ यह लंबाई भी बढ़ाता है।

HAIR GROWTH YOGA 5/6

बालों की समस्या से निजात दिलाता है। चित्र:शटरस्टॉक

vrakshasana 6/6

वृक्षासन: वृक्षासन या ट्री पोज़ एक साधारण योगाभ्यास है जो इम्युनिटी को बहुत सारे लाभ देता है। वृक्षासन हमें अपने शरीर में संतुलन और शक्ति की स्थिति प्राप्त करने में मदद करता है।