वैलनेस
स्टोर

आप यकीन नहीं करेंगे पर गर्मियों की हाइड्रेटिंग मिठाई है पेठा, विज्ञान भी कर रहा है मम्‍मी का समर्थन

Published on:14 May 2021, 18:00pm IST
यकीन मानिए, मैंने कभी नहीं सोचा था कि गर्मियों की ये रसीली मिठाई सेहत को भी कोई लाभ पहुंचाती होगी। पर विज्ञान तो मेरी मम्मी की ही बात का समर्थन कर रहा है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
पेठा आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

बचपन से ही मुझे मीठा खाने का शौक नहीं है, परंतु मैंने अपने घर में सबको मीठा खाते देखा है – विशेष रूप से पेठा। घर में कोई भी अतिथि आये तो उसके साथ पेठा रखना हमारे यहां का नियम है क्योंकि मैं आगरा की रहने वाली हूं। इसलिए, कोई भी मेहमान जब घर आता है, तो उसकी पहली पसंद पेठा ही होता है। पर न जाने क्यों मुझे पेठा कभी पसंद नहीं आया।

मैंने मम्मी से पूछा कि आखिर लोगों को पेठा क्यों पसंद होता है? तब मम्मी ने मुझे बताया कि यह सिर्फ एक मिठाई ही नहीं है, बल्कि औषधीय गुणों से भरपूर एक फल है। जिसका सेवन लोग सदियों से करते चले आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए कभी – कभी पेठे का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से लू नहीं लगती।

फिर मैंने अपनी जानकारी के लिए इसके बारे में और पढ़ने की कोशिश की और मेरे हाथ कुछ रोचक तथ्य लगे, जिन्हें मैं आपके साथ साझा कर रही हूं।

क्‍या कहता है पेठे के बारे में विज्ञान

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार पेठा अल्सर, टाइप 2 डायबिटीज, इन्फ्लेमेशन और अन्य कई बीमारियों के जोखिम से बचाता है।

आइये जानते हैं पेठे के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ

1. श्वसन तंत्र सुधारे

पेठे में एक आंतरिक एक्सपेस्टोरेंट (intrinsic expectorant) गुण होता है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी अतिरिक्त कफ या बलगम स्राव को आसानी से ख़त्म कर सकता है। जिससे श्वसन पथ को साफ रखने में मदद मिलती है। यह फेफड़े के कार्य को बहुत लाभ पहुंचाता है और किसी भी एलर्जी और सांस लेने में कठिनाई को भी रोकता है।

किडनी के लिए फायदेमंद है पेठा। चित्र : शटरस्टॉक
किडनी के लिए फायदेमंद है पेठा। चित्र : शटरस्टॉक

2. किडनी को डिटॉक्स करे

पेठा शरीर में उत्सर्जन प्रणाली के माध्यम से शरीर की सभी गंदगी को बाहर निकालता है। यह गुर्दे के भीतर तरल पदार्थों के स्राव को बढ़ाता है। साथ ही, विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के साथ ही शरीर में हायड्रेशन बनाये रखता है। पेठे का रस गुर्दे और मूत्राशय के नियमित कार्यों का समर्थन करता है।

3. पाचन तंत्र में सुधार

पेठे में एक महत्वपूर्ण फाइबर होता है, जो भारी भोजन के बाद पेट की कब्ज, सूजन और ऐंठन को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, इसकी लाक्जेटिव प्रकृति बाउल मूवमेंट को नियंत्रित करती है, जिससे गट में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है।

4. वजन घटाने में तेजी लाता है

पेठा, कैलोरी में बेहद कम होता है और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह उन लोगों द्वारा नियमित रूप से लिया जा सकता है, जो वजन कम करने के लिए सही आहार लेने की कोशिश कर रहे हैं।

यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। पेठा पचने में आसान होता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है। यह क्रेविंग को कम करने और एक तेज गति से फैट बर्न करने में मददगार है।

अपने आहार में शामिल करें पेठा, यह आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।
अपने आहार में शामिल करें पेठा, यह आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

5. हार्ट हेल्थ के लिए लाभदायक

दिल की सेहत को बढ़ावा देने के लिए और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए पेठे का सेवन किया जा सकता है। यह हृदय की मांसपेशियों के सही कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए, हृदय से रक्त के परिसंचरण में सुधार करता है।

तो, इसलिए गर्मियों के इस फल को एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहिए। हर रोज़ नये अविष्कारों और नये फ्लेवर्स के संग पेठे की मिठाई दिन प्रतिदिन लोकप्रिय हो रही है। पर पेठे की मिठाई बनाने के दौरान इसमें खूब सारी चीनी इस्‍तेमाल होती है। इसलिए इसका सेवन मॉडरेशन में ही करें।

यह भी पढ़ें : मेरी मम्‍मी इन दिनों मुझे दे रहीं हैं संगीत सुनने की सलाह, मैं बताती हूं इसका वैज्ञानिक कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।