सर्दी-जुकाम के बाद सूखी नाक से परेशान हैं? तो ये घरेलू नुस्खे आ सकते हैं आपके काम

Published on: 31 March 2022, 08:00 am IST

सर्दी-जुकाम के बाद नाक का सूखना बहुत असुविधाजनक होता है। हालांकि, इसका समाधान हमेशा से उपलब्ध है! तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं।

dry nose ke upaye
अपनी नाक को हाइड्रेट करने के लिए इन टिप्स को आजमाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आप सर्दी-जुकाम के बाद सूखी नाक (Dry nose) से जूझ रहीं हैं? अगर ऐसा है, तो आप इसमें अकेली नहीं हैं।  कोल्ड होने के बाद सबके साथ ऐसा ही होता है। आपकी नाक को हाइड्रेटेड रहने के लिए एक निश्चित स्तर की नमी की आवश्यकता होती है। लेकिन जब बलगम का अपर्याप्त उत्पादन होता है, तो यह शुष्क नाक का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं सर्दी-जुकाम के बाद क्यों होती है ड्राई नोज (Dry nose) की समस्या और आप इसके लिए घर पर क्या उपाय (Dry nose home remedies) अपना सकती हैं!

हां, यह सच है कि सर्दी के बाद आपकी नाक को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। अन्यथा, यह नाक की बाहरी त्वचा सहित आपके नासिका मार्ग को शुष्क और खुरदरा बना सकता है। यह असहज करने वाली स्थिति हो सकती है। सर्दी के अलावा और भी कई चीजें हैं, जो आपकी नाक को शुष्क बना सकती हैं। जैसे निर्जलीकरण, मौसम में बदलाव, प्रदूषण, पोषण की कमी और एलर्जी।

जब हेल्थ शॉट्स ने डॉ. शीतल राडिया, सलाहकार ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी और हेड एंड नेक ऑन्कोसर्जरी, वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स, मीरा रोड, मुंबई से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि घर पर मौजूद सरल उपचार भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। 

नेज़ल स्प्रे चुनने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लें। चित्र : शटरस्टॉक

क्या होगा यदि आप अपनी नाक के सूखेपन का उपचार नहीं करती हैं 

  1. इरिटेशन
  2. जलन
  3. खुजली
  4. लालपन
  5. सूजन
  6. और दुर्लभ मामलों में, नाक से खून बहना भी हो सकता है।

इसलिए, नाक के मार्ग में सूखापन आपके पूरे श्वसन तंत्र के लिए अस्वस्थ है। इसलिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप जल्द से जल्द शुष्क नाक मार्ग से छुटकारा पाने के लिए समाधान खोजने का प्रयास करें।

सूखी नाक का इलाज करने के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमाएं :

  1. नेजल स्प्रे

क्या आप जानते हैं कि नेजल स्प्रे गंदगी, धूल और पराग से निपटने में मदद कर सकता है। जो आपकी सूखी नाक का कारण बन सकता है। याद रखें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर आपको सही प्रकार के स्प्रे के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए उपयुक्त हैं। डॉ राडिया के अनुसार, “सलाइन नेज़ल स्प्रे जैसे पेट्रोलियम जेली या लिक्विड पैराफिन को भी नाक पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा, मरीज नाक धोने की कोशिश कर सकते हैं। यह नाक की सफाई या इसे मॉइस्चराइज करने में भी मदद कर सकता है।”

  1. एक अच्छे ह्यूमिडिफायर का विकल्प चुनें

आपके नासिका मार्ग को नम और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक ह्यूमिडिफायर मदद कर सकता है। हवा से नाक को शुष्क होने से बचाने के लिए आप इसे अपने कमरे में विशेष रूप से रात में रख सकते हैं, जिससे आपकी नाक अधिक शुष्क और खुरदरी हो जाती है। यह आपको तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। 

वास्तव में, डॉ राडिया के अनुसार, “यह नमी को बढ़ाने, बंद नाक को खोलने और नाक के मार्ग को चिकनाई देने में मदद कर सकता है। ताकि आप आराम से सांस ले सकें।”

  1. डैंप वाइप्स

डैंप वाइप्स का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है- जैसे उस क्षेत्र की सफाई और मॉइस्चराइजिंग करना जहां आप उनका उपयोग कर रहे हैं। आप अपनी नाक के अंदरुीनी हिस्से को साफ करने के लिए वेट वाइप्स  का उपयोग कर सकते हैं। यह क्षेत्र को नरम और मॉइस्चराइज रखेगा।  इसके अलावा फेशियल वाइप, बेबी वाइप्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस अपनी सूखी नाक को धीरे से पोंछें। ताकि इसे साफ करना आसान हो जाए। 

  1. भाप लें

bhaap lena ke fayade
स्टीम से नाक की नली साफ़ हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

 सूखी नाक से छुटकारा पाने के लिए भाप लेना सबसे कारगर और आसान तरीका है। आपको बस वापस बैठने, आराम करने और भाप लेने की जरूरत है। डॉ राडिया कहती हैं, “यह एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि यह सूखी नाक से राहत दिला सकता है। बिना किसी परेशानी के दिन में कम से कम तीन बार भाप लें” आप हवा के साथ बेहतर संयोजन और अपने शुष्क नाक मार्ग को नम करने के लिए गर्म स्नान या शॉवर भी ले सकती हैं।

  1. हाइड्रेटेड रहें

क्या आप पर्याप्त पानी पीने से चूक जाती हैं? फिर, आप यह सब गलत कर रहीं हैं!  सूखी नाक को दूर करने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं, पर्याप्त हाइड्रेशन आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करेगी। कुल मिलाकर, नाक में पर्याप्त नमी बनाए रखने के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है। 

डॉ राडिया के अनुसार ” इस तरह आप बेहतर महसूस करेंगी और सर्दी होने के बाद सूखी नाक की समस्या से निजात मिल सकती है”। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए, आपको दिन में कम से कम सात गिलास पानी जरूर पीना है। 

 तो जल्दी राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान लेकिन असरदार घरेलू नुस्खे!

यह भी पढ़े : गुब्बारे फुलाइए, क्योंकि ये है आपके फेफड़ों के लिए है एक शानदार व्यायाम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।