सिर्फ गर्मी ही नहीं, सर्दियों में भी आपके लिए फायदेमंद है लेमनग्रास, जानिए इसके कुछ अनजाने फायदे

लेमनग्रास एक प्रकार की हर्ब है, जिसे एशियन कुकिंग में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। पर ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसका सेवन सिर्फ गर्मियों में करना है। जबकि यह सच नहीं है।

lemongrass ke kai fayde hain
लेमनग्रास टी का सेवन शरीर की सूजन कम करने में मददगार है। क्योंकि लेमनग्रास में सूजन से लड़ने वाले कम्पाउंड जैसे कि क्लोरोजेनिक एसिड आइसोरिएंटिन, और स्वर्टियाजापोनिन पाए जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 7 December 2022, 20:00 pm IST
  • 125

मेरी मम्मी आजकल चाय में लेमनग्रास एड कर रहीं हैं। और वे मानती हैं कि ये हमारे पूरे परिवार की सेहत के लिए फायदेमंद है। हालांकि मुझे अभी तक लगता था कि लेमनग्रास का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में ही किया जा सकता है। पर वे इसके और भी फायदे (health benefits of lemon grass) बताती हैं, जो सर्दियों में इसे हमारे लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं।

लेमनग्रास टी का सेवन शरीर की सूजन कम करने में मददगार

दुनिया के कई भागों में लेमनग्रास टी का सेवन औषधि के रूप में किया जाता है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आयी है कि लेमनग्रास टी का सेवन शरीर की सूजन कम करने में मददगार है। क्योंकि लेमनग्रास में सूजन से लड़ने वाले कम्पाउंड जैसे कि क्लोरोजेनिक एसिड आइसोरिएंटिन, और स्वर्टियाजापोनिन पाए जाते हैं।

इसके साथ ही बॉडी को फिट बनाए रखने के लिए भी लेमनग्रास फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका सेवन आपको किन स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है? नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको लेमनग्रास से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारें में बताएंगे।

जानिए आपके लिए क्यों फायदेमंद है लेमनग्रास

आहार विशेषज्ञों के मुताबिक लेमनग्रास को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना आपको कई गंभीर रोगों से बचा सकता है। लेमनग्रास में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जिससे यह आपको बीमारियों से दूर रहने में मदद करता है। साथ ही यह एक अच्छा एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल एजेंट भी है, जिसका सेवन लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।

तो चलिये जानते हैं लेमनग्रास से मिलने वालें स्वास्थ्य लाभों (health benefits of lemon grass) के बारें में 

1 तनाव (stress) में आराम देता है 

कई लोगों को रिलेक्स और तनावमुक्त होने के लिए गरमागर्म चाय पीना पसंद होता है। लेकिन शुगर टी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी जगह अगर आप लेमनग्रास की चाय का सेवन करेंगी, तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर की रिसर्च में सामने आया है कि लेमनग्रास को सूंघने से तनाव से राहत पायी जा सकती है। इसी कारण कई लोगों रिलेक्स होने के लिए लेमनग्रास ऑयल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

2 ओरल हेल्थ (Oral health) बेहतर बनाए

दांतों से जुड़ी समस्याओं के लिए लेमनग्रास का प्रयोग औषधि के रूप से किया जाता है। इसके प्रयोग से मुंह की स्मेल और अन्य समस्याओं से भी आजादी मिलती है। द फूड केमिस्ट्री जर्नल में पब्लिश एक रिपोर्ट में साबित हुआ है कि ओरल हेल्थ बनाए रखने के लिए लेमनग्रास एक बेहतरीन औषधि मानी जाती है।

Healthy rehne ke liye lemongrass tea peeye
दांतों से जुड़ी समस्याओं के लिए लेमनग्रास का प्रयोग औषधि के रूप से किया जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए अगर आपको ओरल हेल्थ में सुधार करना है, तो लेमनग्रास का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

3 त्वचा की समस्याओं (Skin Problem) में देती है राहत

लेमनग्रास ऑयल में एंटिफंगल एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाने के कारण त्वचा पर इसका इस्तेमाल असरदार हो सकता है। वेबमेड के शोधकर्ताओं ने चूहों में फंगल इंफेक्शन और सूजन की समस्या में लेमनग्रास तेल का इस्तेमाल किया। जिससे बेहतर परिणाम सामने आए। क्योंकि लेमनग्रास में सूजन और त्वचा की समस्याओं से लड़ने वाले रसायन पाए जाते हैं। इसका सेवन और इस्तेमाल त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं।

4 वजन घटाने (weight loss) में मदद करे

आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए लेमनग्रास एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। लेमनग्रास आपकी बॉडी को अंदर से डिटॉक्स रखने के साथ मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है।

Lemongrass paachan ko swasth rakhta hai
वेट लॉस जर्नी के लिए लेमनग्रास एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जिससे इसका सेवन आपका वजन तेजी से कम करने में मदद करता है। लेमनग्रास एक प्राकृतिक हर्ब है, जिसका सेवन आपके शरीर पर प्राकृतिक रूप से असर दिखाता है।

5 कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल बैलेंस रखने में मदद 

हाई कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है, जिस पर समय से ध्यान न देना हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। जर्नल ऑफ़ एडवांस्ड फ़ार्मास्युटिकल टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च के मुताबिक लेमनग्रास ऑयल हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल भी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने में बड़ी भूमिका निभाते है।

यह भी पढ़ें :-बार-बार टूट जाती है मक्के के आटे की रोटी, तो इडली रेसिपी से लें इसकी गुडनेस का लाभ

  • 125
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें