फल खाने के बाद मम्मी पीने नहीं देती पानी? आयुर्वेद एक्सपर्ट बता रहे हैं इसका कारण

पानी पीने के बारे में मम्मी की एक फिक्स रूल बुक है। और कभी-कभी यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि ऐसा क्यों है? तो एक्सपर्ट दे रहे हैं आपके इस 'क्यों' का जवाब।

Ayurveda expert ise pachna ke liye nuksandeh batatae hain
आयुर्वेद एक्सपर्ट इसे पाचन के लिए नुकसानदेह बताते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 27 April 2022, 14:23 pm IST
  • 155

बचपन में मां अक्सर कहती थी कि फल खा कर पानी मत पिओ, पेट में दर्द होगा, खांसी होगी, गैस होगी। असल में समझ ही नहीं आता था कि मम्मी तभी पानी पीने को मना क्यों करती हैं, जब प्यास बहुत ज्यादा लगती है। फिर चाहें नमक लगा अमरूद खाया हो या तरबूज। पानी पीने के बारे में मम्मी की एक सेट रूल बुक है। वे खाना खाने के एक घंटे बाद तक पानी नहीं पीने देतीं। अगर आप भी मम्मी की इन रूल्स से परेशान हैं, तो चलिए एक एक्सपर्ट से बात करते हैं कि क्या वाकई फल या कुछ अन्य खाद्य पदार्थों को खाने के बाद पानी नही पीना (drinking water after eating fruits) चाहिए? क्या सचमुच फल खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह (Health hazards of drinking water after eating fruits) हो सकता है? आइए चैक करते हैंं।

आइए जानते हैं कि फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है और किन फलों या खाद्य पदार्थ खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। इसके लिए हमने एक आयुर्वेद विशेषज्ञ से बात की। नाज़िया ने जाे बताया, उससे जानने के बाद लग रहा है कि अगर मेरी मम्मी की तरह आपकी मम्मी भी आपको फल खाने के बाद पानी पीने (Health hazards of drinking water after eating fruits) पर डांटती थीं,  तो यकीनन वे हमसे ज़्यादा समझदार हैं। आइए जानते हैं क्यों नहीं पीना चाहिए कुछ फलों को खाने के बाद पानी (drinking water after eating fruits)।

इनक्रेडिबल आयुर्वेद की आयुर्वेदिक फिजीशियन डॉक्टर नाज़िया खान बता रही हैं उन (Fruits) फल या खाद्य सामग्रियों के बारे में जिन्हें खाने के तुरंत बाद पानी पीने से समस्याएं हो सकती हैं-

Fruits khane e bad pani peena sehat ko nuksan panhucha sakta hai
फल् खाने के बाद पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

क्यों नहीं पीना चाहिए फल खाने के बाद पानी 

नाज़िया कहती हैं, “फलों में फ्रुक्टोज़ यानि नेचुरल शुगर होती है। ऐसे में अगर फ्रुकटोज़ के साथ पानी पीते हैं तो इससे आपको पेट से संबंधी परेशानी हो सकती है। इसलिए, फल खाने से कम से कम एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

फल खाने के बाद पानी पीने से पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर पाता है जिसके कारण पेट में गया खाना अच्छी तरह नहीं पचता और आपको गैस या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
जिन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है उन्हें खाने के बाद तुरंत बाद पानी कभी न पीएं क्योंकि इससे आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ऐसा ही नहीं शरीर का पीएच स्तर भी खराब हो सकता है।”

इससे खाद्य सामग्री फैट में बदलने लगती है। जिसकी वजह से शरीर में इंसुलिन की मात्रा घटने से शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। मीठे फल खाने के बाद तुरंत पानी पीने से खांसी या जुकाम होने की संभावनाएं बन सकती है। इसलिए कोशिश करें और फल खाने के बाद कभी भी पानी ना पीएं।

इन फूड्स के बाद पिया पानी, तो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं 

1 तरबूज़

नाज़िया उन फलों के बारे में बताते हुए कहती हैं, “आयुर्वेद का पारंपरिक विज्ञान इस बात से सहमत है कि कुछ चीज़ें या कम्पोजीशन गैस्ट्रिक आग के सामान्य कामकाज को बिगाड़ सकते हैं। जिससे हमारे शरीर में दोषों का संतुलन भी बिगड़ सकता है। पानी हमारे पेट में अवशोषण और पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे पेट में अम्लीयता (acidic effect) बढ़ जाती है। संवेदनशील पेट वाले लोगों को तरबूज खाने के साथ या बाद में पानी पीने पर बेचैनी का अनुभव भी हो सकता है।”

2 केले

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर नाज़िया के अनुसार केला खाने के बाद पानी पीना सख्त मना है। केला खाने के बाद पानी का सेवन, खासकर ठंडे पानी के सेवन से डिस्पेशिया यानी गंभीर अपच (indigestion) हो सकती है। असल में केले और ठंडे पानी में मौजूद विशेषताएं समान होती हैं, जो शरीर में टकराती हैं और अपच का कारण बनती हैं। केला खाने के बाद पानी पीने के लिए कम से कम 15-20 मिनट तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

3 अमरूद

अमरूद (Guava) खाने के बाद- नमक (Salt) मिर्च लगाकर, अमरूद (Guava) खाने का अपना आनंद होता है। सर्दियों में धूप में बैठकर नमक मिर्च के साथ अमरूद खाया जाए, तो स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। वहीं अक्सर नमक के साथ अमरूद खाने के बाद पानी पीने की इच्छा होती है। लेकिन अमरूद खाकर पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे गैस की समस्या हो सकती है।

4 मूंगफली

जी हां काचा बादाम यानी मूंगफली खाने के बाद भी पानी न पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि, वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित नहीं है, पर मूंगफली खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। मूंगफली में तेल बड़ी मात्रा में होता है। जब तेल की उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थ खाने के बाद पानी पिया जाता है, तो इससे भोजन नली में फैट जमा हो सकती है, जिससे खांसी या गले में जलन हो सकती है।

koi bhi fal khane ke baad paani n pien
कोई भी फल खाने के बाद पानी न पिएं। चित्र : शटरस्टॉक

5 खट्टे फल

साइट्रिक एसिड वाले फल खट्टे फल होते हैं, जिनमें संतरा, मौसंबी, माल्टा आदि शामिल हैं। जब आप खाना खाते हैं, तो पेट प्रतिक्रिया में कुछ एसिड छोड़ता है और यह पीएच स्तर निर्धारित करता है। यदि पीएच स्तर गड़बड़ा जाए, तो इससे पेट में अम्लता (acidic effect), अपच या गैस हो सकती है। खट्टे फल खाने के बाद पानी पीने से भी ऐसा ही असंतुलन हो सकता है और अपच जैसी समस्या हो सकती है।

6 दूध

बहुत से लोगों को एक कप गर्म दूध पीने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में दर्द या बेचैनी की शिकायत होती है। दूध के बाद पानी पीने से दूध में मौजूद प्रोटीन के डाइजेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और पेट अम्लीय (acidic) हो जाता है। पानी दूध के सेवन की प्रतिक्रिया में पेट द्वारा उत्पादित एसिड को पतला करता है, जिससे अधिक एसिड इफेक्ट पैदा होता है, जो असंतुलन पैदा करता है।

7 आइसक्रीम

(Ice Cream) खाने के बाद भी पानी पीने का बहुत मन होता है। लेकिन ऐसा करते ही आपके गले में खराश की समस्या हो सकती है या दांतो में सेंसेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए आइसक्रीम खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

8 भुने हुए चने

भुने हुए चने खाने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है। चने खाने के बाद पानी पीने से चने ठीक से पच नहीं पाते हैं और पाचन क्रिया (Digestive system) डिस्टर्ब हो जाती है। जिसके कारण पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

क्या है इस बारे में विज्ञान की राय 

कुछ वैज्ञानिकों के मुताबिक, किसी भी फल के तुरंत बाद पानी पीने से पेट खराब हो सकता है। फलों में काफी मात्रा में पानी, प्राकृतिक शुगर (natural sugar) फ्रूक्टोज और फाइबर होता है। जिससे पेट में लिक्विड का लेवल असंतुलित और खाना पचाने वाले डायजेस्टिव जूस पतला हो सकता है।

ऐसा होने पर पेट आसानी से खाना नहीं पचा पाता। वहीं आमतौर पर फलों में मौजूद तत्व शरीर के गट में मौजूद माइक्रोऑर्गेनिज्म को फैलने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक को प्रभावित करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – वात, पित्त और कफ के दोष को संतुलित कर आपकी सेहत को 6 लाभ देता है सात्विक आहार

  • 155
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory