इन 5 कारणों से आपको नवरात्रि उपवास में जरूर करना चाहिए देसी घी का सेवन

Updated on: 25 April 2022, 15:35 pm IST

मेरी मम्मी कहती हैं, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है देसी घी में बना खाना। इसलिए किसी भी ऑयल पर भरोसा करने से पहले उपवास में देसी घी को जरूर ट्राई करें।

pet ki samasyayon me faydemand hai ghee.
घी पेट की अनेक समस्यायों में फायदेमंद होता है. चित्र : शटरसट्रॉक

चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2022) शुरू हो चुके हैं। भारतीय संस्कृति में इन नौ दिनों (Navratri) को बेहत खास माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन यानी प्रतिपदा तिथि में घटस्थापना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की उपासना करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिन उपवास रखने की परंपरा है। आप में से बहुत से लोग उपवास पर होंगे। उपवास को हमारे शरीर के लिए अच्छा माना गया है। परंतु इस दौरान अपनी सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

शुद्ध और पोषक तत्वों से पूर्ण है देसी घी 

मेरी मम्मी हमेशा से देसी घी की वकालत करती हैं। वे इसे सबसे शुद्ध आहार में शामिल करती हैं। उनके अनुसार यह न केवल शुद्ध है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे पेट की समस्याओं में अधिक कारगर माने जाते हैं। फाइबर युक्त देसी घी से गैस, अपच, एसिडिटी, उल्टी सहित कई अन्य समस्याओं से राहत मिल सकती है। 

ज्यादा समय तक खाली पेट रहने के कारण उपवास में एसिडिटी (Acidity), कब्ज (Constipation) और गैस (Stomach gas) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में देसी घी से आपको इन समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलेगी। आप यह जानती होंगी कि हमारे देश मे उपवास के दौरान देसी घी में बने पकवानों को प्राथमिकता दी जाती है। परंतु देसी घी आपकि सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है यह जानना भी जरूरी है।

janiye ghee ke fayde
देशी घी खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चित्र: शटरस्टॉक

देसी घी के बारे में क्या कहता है विज्ञान 

शुद्ध यानी देसी घी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा यह फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें ब्यूटीरिक एसिड भी पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे पेट के लिए अत्यधिक फायदेमंद हैं। इसलिए उपवास के दौरान देसी घी का सेवन बहुत जरूरी होता है।

नवरात्रि उपवास में जरूर करें देसी घी का सेवन 

इन नौ दिनों में अपने आहार में महत्वपूर्ण और शुद्ध पदार्थों को शामिल करके खुद को डिटॉक्स कर सकती हैं। इनमें सबसे पहले आता है देसी घी। सी घी के बिना पारंपरिक त्योहार अधूरे से लगते हैं। हालांकि, देसी घी न केवल त्योहारों के लिए, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। 

असल में नवरात्रि उपवास में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा जैसे व्यंजनों को शामिल किया जाता है। ये सभी पोषक होने के साथ-साथ पाचन तंत्र पर अधिक भार डालते हैं। जबकि देसी घी इसे एक्स्ट्रा ल्युब्रिकेशन प्रदान करता है। देसी घी में कई ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं, जो सेहत के लिए अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें बने पदार्थ आपको कब्ज, एसिडिटी अपच सहित कई अन्य पेट की समस्याओं से दूर रहने में मदद करते हैं। 

navratri dish me shamil kare ghee me bna halwa.
नवरात्री के उपवास में शामिल करें देसी घी में बना हलवा। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं नवरात्रि उपवास में देसी घी का सेवन करने के 5 फायदे 

रिसर्च गेट के अध्ययन में पाया गया कि देसी घी हेल्थ बूस्टर की तरह काम करता है। वहीं यह लंबे समय तक खराब भी नही होता। इसमें मौजूद विटामिन ए, के 2 और सीएलए ( conjugated linoleic properties) में एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट और एन्टी कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है। 

घी अन्य सभी तरह के तेल से अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूदा चेन फैटी एसिड (chain fatty acid) सीधा लीवर द्वारा सोखे जाते हैं। जिसकी वजह से हमारे शरीर को अधिक उर्जा मिलती है। साथ ही यह हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत रखने में मदद करता है। वहीं चेन फैटी एसिड दूसरे फैट्स को बर्न करने में, और आपके वजन को कम करने में भी मददगार है। घी में एन्टी ओबेसिटी (anti obesity) प्रोपर्टीज भी पाई जाती है। जबकि ब्यूटिरिक एसिड कब्ज और पाचन की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है।

  1. पाचन तंत्र को रखता है साफ

नियमित रूप से खाली पेट घी के सेवन से आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ और साफ रख सकती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व कब्ज और बवासीर जैसी समस्याओं में भी कारगर होते हैं।

  1. वजन कम करने में मददगार

घी भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर सकता है। इसमें एन्टी ओबेसिटी प्रॉपर्टीज भी पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंजाइम आंत के अनुकूल होते हैं, जो आंत को स्वस्थ रखते है। 

  1. त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद

देसी घी का सेवन त्वचा संबंधी समस्याओं में कारगर माना जाता है। यह चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ स्किन एलर्जी को दूर रखने में मदद करता है। 

aapke chehre ke liye faydemand hai desi ghee
चेहरे के लिए फायदेमंद है देसी घी. चित्र : शटरस्टॉक
  1. हड्डियों हड्डियों को बनाएं मजबूत

खाली पेट घी के सेवन से आपको हड्डियों को मजबूत रखने में मदद मिलेगी। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हड्डियों को मजबूत करता है। साथ ही गठिया की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

  1. बालों के लिए फायदेमंद

घी विटामिन का काफी अच्छा स्रोत है। रोजाना घी का सेवन बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकता है।  सिर्फ इतना ही नहीं देसी घी में हेल्दी फैट आपकी स्किन को ग्लो बनाए रखने में भी मदद करता है। स्वस्थ और साफ पेट के साथ आप त्वचा, बाल तथा अन्य लाभों के लिए भी आपको अपने आहार में घी जरूर शामिल करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें : रमजान 2022 : ज़रूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट डार्क चॉकलेट खजूर रेसिपी

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।