बच्चों को खिलाना है पालक, तो मेरी मम्मी से जानिए पालक की 5 टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

Published on: 30 January 2022, 09:30 am IST

पोषक तत्वों से भरपूर है पालक! मगर इसे बच्चों को खिलाना है बहुत मुश्किल। तो हमसे जानिए पालक की 5 टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

bacchon ko is trh khilaen palak
पालक को अपने बच्चों के आहार में कैसे शामिल करें. क्ष्हिटर : शटरस्टॉक

सर्दियों में बच्चों को पालक खिलाना बेहद जरूरी है। विटामिन A, C और K और मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे खनिजों से भरपूर, पालक बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने और उनकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान कर सकती है। मगर बच्चों को खाना खिलाना, उस पर हरी सब्जियां किसी जंग से कम नहीं है। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो मैं आपके लिए लाई हूं वो आइडियाज जिनसे मेरी मम्मी हमें पालक खिला दिया करती थीं।

बच्चों को खाना खिलाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में हेल्दी हरी सब्जियां खिलाना तो भूल ही जाइए। हरी सब्जियां किसी बच्चे को पसंद नहीं होती है और जब बात पालक की आती है, तो इसे बच्चों को खिलाना बहुत मुश्किल होता है।

क्या आप जानती हैं कि पालक में किसी भी अन्य हरी सब्जी की तुलना में लगभग दोगुना फाइबर होता है? एनसीबीआई के अनुसार फाइबर, आपके मल त्याग और पाचन को विनियमित करने में मदद करता है।

कई बच्चों की तरह मुझे भी पालक खाना पसंद नहीं था, तो मेरी मम्मी मुझे अक्सर पालक के पराठे या पकौड़े खिलाया करती थी। इसलिए आप भी जानिए पालक की कुछ मज़ेदार रेसिपीज, जो बच्चों को बेहद पसंद आएंगी।

baachon ko khilaen palak ke pakaude
पालक के पकौड़ों की ये रेसिपी टेस्टी और हेल्दी भी है। चित्र: शटरस्टॉक

पालक की कुछ हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज

1. पालक के पकौड़े

फ्राई किए हुए पालक के पकौड़ों को चटनी या सॉस के साथ परोसा जाता है। बेसन और पालक के पत्तों से बने ये पकौड़े बेहद स्वादिष्ट और क्रिस्पी होते हैं। साथ ही जल्दी से बन जाते हैं। बच्चे इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे! पकौड़ों को हेल्दी बनाने के लिए आप उन्हें बेक या एयर फ्राई कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : बारिश के मौसम में मज़ा लें टेस्टी और हेल्दी ऑयल फ्री पालक के पकौड़ों का, नोट कर लीजिए रेसिपी

2. पालक चीज़ लजानिया

टेस्टी और हेल्दी पालक चीज़ लजानिया एक वेजिटेरियन इटैलियन लंच ऑप्शन है। बस कुछ लजानिया शीट लें, उन्हें एक बेकिंग ट्रे में डालें और फिर चीज़ और पालक की एक परत लगाएं। अपनी पसंद के अनुसार इसे दो या तीन बार दोहराएं और अपने लजानिया को बेक करने के लिए रख दें। आपका हेल्दी वेजी वंडर तैयार है! आप लजानिया शीट्स के बीच में ऑरीगानो और चिली फ्लेक्स भी डाल सकती हैं।

3. पालक के पराठे

बच्चों को खिलाने के लिए पालक के पराठे बिल्कुल परफेक्ट हैं। पालक, अदरक, मिर्च, और कुछ मसालों के साथ थोड़ा आटा गूंथ लें और इसे पतला बेल लें। अब पराठों को अच्छे से तवे पर सेक लीजिये। उनकी फेवरिट सब्जी के साथ आप उन्हें पालक के पराठे खिला सकती हैं। इससे उन्हें पालक का पोषण भी प्राप्त होगा और उन्हें पता भी नहीं चलेगा।

Healthy palak Paratha Recipe
वजन घटाने के लिए खाएं पालक परांठा, खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

4. पालक कबाब

पालक कबाब स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाले स्नैक हैं। ब्लांच किए हुए पालक और हंग कर्ड और मसालों से बने ये रसीले पैटी जैसे कबाब तुरंत ही मूड-लिफ्ट कर देते हैं। सर्दियों के मौसम का यह एक परफेक्ट स्नैक है। आप इनके साथ खाने के लिए चटनी भी तैयार कर सकती हैं। यकीनन बच्चों को यह बहुत पसंद आएंगे।

5. पनीर और पालक मोमोज

मोमोज पूरे देश में लोकप्रिय है और सभी बच्चे इन्हें बड़े चाव से खाते हैं। यह घर में आसानी से तैयार किए जा सकते हैं, आपको बस आटा, स्टीमर और अपनी पसंद की फिलिंग चाहिए। बारीक कटी हुई पालक और थोडा़ सा पनीर का मिश्रण तैयार कर लीजिए और बेले हुए मोमो के आटे में भर दीजिए। उन्हें मोमो में मोल्ड करें और स्टीम में पका लें। शेजुआन चटनी या केचप के साथ गरमागरम परोसें।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में जरूर खाएं हरा लहसुन, कई बीमारियों का है कारगर इलाज

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।