एक नहीं, चार तरीकों से कर सकती हैं कच्चे दूध का इस्तेमाल, जानिए कुछ बरसों पुराने नुस्खे

दादी-नानी के नुस्खों से लेकर त्वचा विशेषज्ञों तक, सभी कच्चे दूध को त्वचा के लिए फायदेमंद बताते हैं। पर यहां कुछ और भी हैं कच्चे दूध के इस्तेमाल के तरीके और फायदे।

यहां जानिए त्वचा और बालों के लिए कैसे किया जा सकता है कच्चे दूध का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 18 October 2022, 21:00 pm IST
  • 145

वातावरण में बदलाव आने पर स्किन और हेयर हेल्थ पर भी असर पड़ने लगता है। जिससे डेली केयर प्रोडक्ट्स का असर भी कम होने लगता है। उदाहरण के लिए गर्मियों में पर्यावरण में उमस होने पर स्वेटिंग ज्यादा होती है। इसी कारण लाइट मॉइस्चराइजर या कोई जेल मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन वहीं सर्दियों में शुष्क हवा चलने के कारण त्वचा में ड्राईनेस बनी रहती है, जिससे हेवी मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना ही फायदेमंद होता है। इसलिए मौसम में बदलाव के साथ सेल्फ केयर में बदलाव करना भी जरूरी है, जिससे वातावरण के अनुसार खुद को ढालना आसान हो सके।

मेरी दादी मां का मानना है कि बदलते मौसम में त्वचा और बालों की समस्याओं के लिए कच्चा दूध रामबाण उपाय है। उनके बताए तरीकों को अपनाने के बाद मुझे कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगा। इसे गहनता से समझने के लिए मैने कई रिसर्च पढ़ी तो पाया कि –

क्यों इतना खास है कच्चा दूध

कच्चे दूध में लेक्टिक एसिड होने के साथ विटामिन ए और डी भी पाया जाता हैं, जो त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं। कच्चे दूध को प्राकृतिक टोनर और मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसके रोज इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी चेहरे के डार्क स्पॉट्स और डलनेस कम होने लगती है। फ्रीजी और रूखे बालों के लिए भी कच्चा दूध अच्छा ऑप्शन है। पब मेड सेंट्रल की रिसर्च के मुताबिक कच्चा दूध त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाकर नए सेल्स के ग्रोथ में मदद करता है।

तो चलिए जानते हैं कच्चे दूध को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारें में

doodh ke fayde
चेहरे के लिए कच्चा दूध इस्तेमाल करने के फायदें। चित्र: शटरस्टॉक

1. चेहरे के लिए ऐसे करें कच्चा दूध इस्तेमाल

चेहरे के लिए कच्चे दूध को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्चे दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा के डार्क स्पॉट्स कम होते हैं।

फेसवॉश

कच्चे दूध को सादा या इसमें चंदन या बेसन मिलाकर फेसवॉश किया जा सकता है।

फेसपैक

फेसपैक में कच्चा दूध इस्तेमाल करने से स्किन मॉइस्चराइज होने के साथ नेचुरल ग्लोइंग बनती है। फेसपैक के मिक्सचर को मिलाने के लिए कच्चा दूध उपयोग हो सकता है।

स्क्रबिंग

कच्चे दूध में चावल का आटा मिलाकर लगाने से स्क्रबिंग की जा सकती है।

टोनिंग

कच्चे दूध में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से स्किन की टोनिंग करना फायदेमंद हो सकता है।

hair spa at home
जानिए बालों में कच्चा दूध इस्तेमाल करने के फायदें। चित्र : शटरस्टॉक

2. बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा की तरह बालों के लिए बालों के लिए भी कच्चा दूध जादूई नुस्कें की तरह है।

मिल्क मसाज

कच्चे दूध में थोड़ा पानी और एलोवेरा जेल मिलाकर स्कैल्प की मसाज करने से कई डेंड्रफ और ड्राईनेस कम हो सकती है।

नेचुरल कंडीशनर

रूखे और बेजान बालों में कच्चे दूध को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए शेम्पू के बाद कच्चे दूध को बालों की जड़ों में लगाने से बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं।

हेयर मास्क

कच्चे दूध को हेयर मास्क में इस्तेमाल किया जा सकता है, इससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं में लाभ मिल सकता है। इसके लिए आंवला पाउडर या मेथी पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर बालों में लगाने से बाल घने और मजबूत बनते हैं।

बॉडी पॉलीशिंग के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. बॉडी पॉलीशिंग के लिए करें कच्चे दूध का इस्तेमाल

बॉडी पॉलीशिंग के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। कच्चे दूध में शहद मिलाकर बॉडी की मसाज की जा सकती है। साथ ही बॉडी के लिए उबटन बनाने के लिए भी कच्चे दूध को इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्किन मॉइस्चराइज तो होगी साथ ही बॉडी की टेनिंग रिमूव होने में मदद भी मिलेगी।

4. मैनीक्योर और पेडीक्योर

मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है, कच्चे दूध में नींबू का रस मिलाकर क्लीन डेड स्किन रिमूव हो जाती हैं। साथ ही मुलतानी मिट्टी और बेसन की बराबर मात्रा के साथ कच्चा दूध मिलाकर मैनीक्योर और पेडीक्योर का ग्लोइंग पैक बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े – क्या खुश्क और ठंडे मौसम में भी काम आता है गुलाब जल? आइए जानें इसे घर पर तैयार करने का तरीका

  • 145
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें