करवाचौथ पर पाना है कुदरती निखार, तो मेरी मम्मी की तरह इस देसी उबटन पर करें भरोसा

हर महिला करवा चौथ पर दुल्हन जैसा निखार लाना चाहती है। मगर इसके लिए महंगे फेशियल के पीछे दौड़ने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हमारे पास है यह आजमाया हुआ नुस्खा।
करवा चौथ पर कुदरती निखार पाने के लिए आजमाएं यह पारंपरिक उबटन। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 18 October 2021, 20:30 pm IST
ऐप खोलें

करवाचौथ (Karwa Chauth) का त्यौहार नजदीक है! ऐसे में पार्लर और सैलून में तरह-तरह के लुभावने ऑफर देखकर मैंने भी मम्मी से कहा कि सब पार्लर जा रहे हैं, तो आप क्यों नहीं? मैं भी चाहती हूं, आप सबसे अच्छी लगें इस दिन। बस मेरे कहने की देर नहीं थी कि इस पर वह जोर से हंसी और बोली कि तुम्हारे ये पार्लर बेकार हैं हमारे पारंपरिक उबटन (Traditional Ubtan) के आगे। मुझे तो अपने देसी उबटन पर विश्वास है, इसके आगे तुम्हारे गोल्ड और सिल्वर फेशियल सब बेकार हैं।

बचपन से मैं भी मम्मी का बताया हुआ उबटन ही लगाती आ रही हूं। मम्मी कहती हैं उबटन लगाने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होते। साथ ही, यह त्वचा पर ऐसा निखार लाता है, जो शायद ही कभी कोई फेशियल न दे पाए।

मम्मी का कॉन्फीडेंस देखकर मेरा भी मन हुआ कि क्यों न उबटन के स्किन पर फायदे चैक किए जाएं। यकीन मानिए मैंने जो पाया वह बेमिसाल था। जानना चाहती हैं क्या?

बेसन एक बेहतरीन उपाय है. चित्र : शटरस्टॉक

तो यहां हैं चेहरे पर उबटन लगाने के बेमिसाल फायदे

1. उबटन टैनिंग से छुटकारा दिलाता है

उबटन में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री में शीतल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को अतिरिक्त गर्मी और टैनिंग से राहत दिलाने में मदद करते हैं। ये मृत त्वचा को हटाते हैं और मुलायम और कोमल त्वचा पाने में मदद करते हैं।

2. यह त्वचा की डीप क्लींजिंग करता है

उबटन में इस्तेमाल होने वाले हल्दी, बेसन और दूध आदि तत्व त्वचा की डीप क्लींजिंग करते हैं। इन सभी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं। जिससे त्वचा को मुंहासों, धब्बों और फुंसियों से निजात मिलती है।

3. चेहरे के बालों को कम करता है

कहा जाता है कि उबटन बालों को जड़ से कमजोर करता है और उनकी ग्रोथ को कम करता है। यह मेरी मम्मी का आजमाया हुआ नुस्खा है। इसके लिए सुनिश्चित करती हैं कि उबटन को सर्कुलर मोशन में लगाएं। ताकि चेहरे के बालों का विकास कम हो सके।

4. दाग – धब्बों को हटाने में मददगार

अगर आप उबटन में चंदन पाउडर मिक्स कर रहीं हैं, तो यह आपकी त्वचा के लिए और भी फायदेमंद होगा। हल्दी और चंदन पाउडर में कुछ यौगिक होते हैं, जो झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस के साथ-साथ दाग – धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। बेसन विटामिन A, B और C में समृद्ध हैं जो त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं।

इससे गन्दगी, तेल और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए उबटन बनाने का पारंपरिक तरीका

इसके लिए आपको चाहिए
दो चम्मच बेसन
एक चुटकी हल्दी
एक चम्मच चंदन पाउडर
दूध, पेस्ट तैयार करने के लिए
एक चम्मच गुलाब जल

उबटन लगाने का सही तरीका

आपको बस इतना करना है कि सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाना है। आप इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों पर लगा सकती हैं। इसे सभी जगह लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम देखने के लिए इस पेस्ट का प्रयोग सप्ताह में कम से कम 2 – 3 बार जरूर करें।

सबसे जरूरी बात

कुछ लोगों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। जिस पर कई बार बेसन लगाने से खुजली या दाने होने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि पूरे चेहरे पर उबटन लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

तो लेडीज सिल्वर, गोल्डन और डायमंड फेशियल छोड़िए। कुदरती निखार के लिए आज ही से लगाना शुरू करें ये ट्रेडिशनल उबटन। हैप्पी करवा चौथ।

यह भी पढ़ें : प्याज के ये DIY हैक्स लगा सकते हैं आपकी ब्यूटी में चार चांद, जानिए इनके बारे में

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story