फेस पैक से लेकर फेस वॉश तक सभी समस्याओं का हल है ये ड्राई होम रेमेडी, जानिए इसके फायदे

अगर फेस्टिव सीजन के बाद आपकी स्किन पर भी डार्क स्पॉट्स और डलनेस की समस्या हो जाती है, तो यह ड्राई होम रेमेडी आपकी समस्या का समाधान हो सकती है।

नेचुरल ग्लो के लिए घर पर बनाएं ड्राइ होम रेमेडी । चित्र- शटरस्टॉक।
ईशा गुप्ता Updated on: 29 October 2022, 11:38 am IST
  • 141

फेस्टिव सीजन में अक्सर हेवी मेकअप और स्किन केयर पर ध्यान न दे पाने के कारण हमारी स्किन बेजान और डल नजर आने लगती है। साथ ही अनहेल्दी डाइट लेने से भी स्किन का ग्लो कम होने लग जाता है। ऐसे में हम किसी ऐसे स्किन प्रोडक्ट की तलाश करने लगते हैं, जो हमें इन स्किन प्रोबलम्स से जल्द छुटकारा दें सके। लेकिन हेवी मेकअप के कारण हुई प्रोबलम्स में केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। ऐसे में अगर काम आते हैं, तो बस दादी नानी से पुराने नुस्के।

इसी क्रम में आज हम आपके लिए एक ऐसी होम रेमेडी लेकर आए हैं। जो आपको त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ बदलते मौसम में स्किन को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकती है। घरेलू नुस्के से बनी इस ड्राई रेमेडी को आप सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं ड्राई ग्लो रेमेडी बनाने का तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

चंदन पाउडर – 4 चम्मच
मुल्तानी मिट्टी – 3 चम्मच
कॉफी पाउडर – 2 चम्मच
हल्दी – 2 चम्मच
बेसन – 4 चम्मच

बनाने का तरीका

एक बाउल में सभी सामग्री को मात्रा अनुसार अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रखकर सप्ताह भर के लिए स्टोर करके रखा जा सकता है। अगर आप चाहे तो रोज फ्रेश बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस्तेमाल करने के तरीके

washing face
ड्राई ग्लो रेमेडी को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

फेसवॉश के लिए

ड्राई ग्लो रेमेडी को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 चम्मच ड्राई पाउडर लीजिए। इसके बाद इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे हाथों की सहायता से 2 मिनट तक मसाज करते हुए चेहरा धो लीजिए।

स्क्रबिंग

स्क्रबिंग करने के लिए एक चम्मच ड्राई ग्लो रेमेडी बाउल में लेकर इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस गाढ़े पेस्ट को हल्के हाथों से स्क्रब करें। बेसन और कॉफी के बारीक कण आपकी त्वचा को डीप्ली क्लीन करने में मदद करेंगे।

फेसपैक

इस ड्राई ग्लो रेमेडी को फेसपैक की तरह इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में दो चम्मच ड्राई रेमेडी लीजिए। अब इसमें 1 से 1 ½ चम्मच दही लेकर इसे अच्छे से मिक्स करें। इस फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फेसपैक सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धोएं।

Face ask ka use kare
जानिए इस होम रेमेडी को इस्तेमाल करने के फायदें। चित्र:शटरस्टॉक

जानिए इसे इस्तेमाल करने के फायदें

  • सदियों से चंदन का इस्तेमाल त्वचा में ठंडक लाने के लिए किया जा रहा है। इसके साथ ही त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए भी चंदन लाभदायक माना जाता है। जिससे यह आपकी स्किन प्रॉब्लम को जल्द ठीक करने में मदद करेगा।
  • हल्दी को घाव भरने के लिए फायदेमंद माना गया है। क्योंकि इसमें एंटी फंगल और एंटीइंफ्लामेंटरी गुण होते हैं। साथ ही यह चेहरे के डार्क स्पॉट्स हल्के करने में मदद करती है।
  • बेसन त्वचा के लिए नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है। साथ ही त्वचा में टेनिंग और डलनेस की समस्या को भी आसानी से रिमूव करता है।
  • इसमें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे आपको फेसवॉश जैसी चिकनाहट महसूस होगी।

यह भी पढ़े – ये 5 गलतियां बना रहीं हैं आपकी स्किन को और भी ज्यादा ड्राई, जानिए कैसे करनी है देखभाल

  • 141
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory