क्या आपकी उंगलियां भी सर्दियों में सूजने और जाम होने लगी हैं? मेरी मम्मी के पास है इसका उपचार

Updated on: 21 January 2022, 11:12 am IST

सर्दियों में उंगलिया जाम होना, सुन्न पड़ना, या उंगलियों में दर्द और सूजन होना एक आम समस्या है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो परेशान होने की जरूरत है क्योंकि मेरी मम्मी के पास इसका घरेलू उपाय मौजूद है जो आपके भी काम आएगा।

sardiyo me kya apki ungaliyan bhi sooj jati hain?
सर्दियों में क्या आपकी उंगलियां भी सूजने लगती हैं? चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम वैसे तो कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को साथ लेकर आता है लेकिन कभी-कभी उंगलियों में सूजन (Chilblains) व जाम की स्थिति हो जीना दुश्वार कर देता है। क्योंकि उंगलियां हमारे शरीर का एक ऐसा अंग हैं, जो हमारे दैनिक कार्यों के लिए बहुत आवश्यक है। सर्दियों में जब उंगलियां जाम होने लगती हैं, तो कुछ भी कर पाना मुश्किल हो जाता है। मेरी मम्मी को भी अक्सर सर्दियों के मौसम में उंगली जाम होने और उंगलियों में सूजन आने की समस्या हो जाती है, लेकिन उनके पास दादी के बताए हुए कुछ ऐसे नुस्खे मौजूद है जो उन्हें समस्या से निपटने में मदद करते हैं। 

साइंटिफिक भाषा में इस समस्या को चिलब्लेन्स (chilblains) के नाम से जाना जाता है । अगर आपको भी यह समस्या होती है तो बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज मैं आपको अपनी मम्मी का यह उपयोगी घरेलू नुस्खा साझा करने वाला हूं।

चलिए जानते हैं क्या होता है चिलब्लेन्स ?  (What is chilblains or swelling fingers) 

चिलब्लेन्स छोटे घाव होते हैं जो ज्यादातर हाथों और पैरों की उंगलियों में होते हैं। सर्दियों के मौसम(winter problems) में चलने वाली शीतलहर के संपर्क में आने के बाद छोटी रक्त वाहिकाओं में होने वाली सूजन के कारण यह होना शुरू होते हैं। यह एक दर्दनाक समस्या है। ऐसा क्यों होता है और इनसे कैसे छुटकारा पाया जाए, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

जानिए क्यों उत्पन्न होने लगती है यह समस्या 

सर्दियों के मौसम में हमारी ब्लड वेसल में सूजन होने लगती है जिसके कारण बॉडी पार्ट्स में कम ऑक्सीजन पहुंचती है, ब्लड सरकुलेशन प्रभावित हो जाता है और उंगलियां सुन्न पढ़ने के साथ-साथ झनझनाहट का एहसास कराती हैं फिर चाहे वह हाथ की उंगलियां हो या पैरों की। दोनों ही जगह यह समस्या आम है। इसका हर चिकित्सा में इलाज मौजूद है हालांकि घरेलू उपाय से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। 

यहां हैं इसके लक्षण 

किसी भी चीज का उपचार करने से पहले उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। यह बीमारी क्या है और इसके होने के पीछे का कारण क्या है यह समझने के बाद चलिए आप समझते हैं कि इस बीमारी में किस प्रकार के लक्षण होते हैं। सबसे आम लक्षण जो है वह उंगलियों का हमेशा ठंडा बना रहना है। इसके अलावा चीजों को पकड़ने में कठिनाई होना, उंगलियों में पानी लगने पर दर्द होना।

हमेशा सूजन की स्थिति बनी रहना और उंगली ऑनलाइन रहना सबसे आम लक्षणों में से एक है। जब यह समस्या बढ़ने लगती है और उसका उपचार ढंग से नहीं हो पाता है तो उंगलियां हिलाने में भी दर्द की समस्या होती है ऐसे में बेहतर यही होगा कि सबसे पहले आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्खों को अपनाकर समस्या को दूर करें।

मेरी मम्मी के पास हैं इस समस्या के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय 

  1. हल्दी (Turmeric)

haldi ke fayde
हल्दी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

यह एक ऐसी सामग्री है जो किचन में आसानी से मिल जाती है और इसके औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है। ऐसे एक दो नहीं बल्कि अनेक आयुर्वेदिक उपाय हैं जिनमें हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि हल्दी एंटीसेप्टिक का काम करती है।

इसमें एंटीबैक्टीरियल और anti-inflammatory गुण होते हैं जो कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक है। उंगलियां जाम होने और सूजन ठीक करने के लिए आप हल्दी में जैतून का तेल मिलाकर इससे उंगलियों में मसाज कर सकती है।

  1. फिटकरी नमक का पानी (alum salt water)

एंटीफंगल गुणों के लिए पहचान बनाने वाली फिटकरी चोट लगने पर सबसे उपयोगी मानी गई है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कई समस्याओं से निजात दिला सकती है ज्यादातर कटे और दर्द होने की समस्या में इसका उपयोग किया जाता है।

यदि आप उंगलियों से दर्द की समस्या के कारण या उंगलियां जाम होने के कारण परेशान है तो फिटकरी और नमक का पानी आपके काम आएगा बस शर्त यह है कि पानी हल्का गुनगुना होना चाहिए। हालांकि ध्यान रहे कि यदि आपकी उंगलियां गलती से कटी हो या उंगलियों की खाल निकल रही हो तो इस उपाय को करने से बचें।

  1. एलोवेरा जेल मसाज (aloevera gel massage)

alovera ke fayade
एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि के रूप में जाना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है यह भी एक आयुर्वेदिक सामग्री है जिसको आज से नहीं सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्लड सरकुलेशन को बनाए रखने के लिए और सख्त पड़ गई उंगलियों के लिए एलोवेरा जेल से मसाज करना एक अच्छा उपाय है। हालांकि यह शुरुआती दौर में काफी फायदेमंद साबित होगा जब यह समस्या आपको होनी शुरू हुई है।

सारांश 

उंगलियों की यह समस्या ठंडी के मौसम में एक आम समस्या है ऐसे में यदि आप इस समस्या से जूझ रही है या आपके हर सर्दियों में यह समस्या होने लगती है तो कोशिश करें कि ठंडे पानी से और ठंडे वातावरण से थोड़ी दूरी बनाए रखें। यदि यह समस्या ज्यादा बढ़ती है तो किसी भी घरेलू उपाय पर निर्भर होने के बजाय डॉक्टर के पास जाने का विचार बनाएं। क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि यह किसी और समस्या के कारण हो रहा हो।

यह भी पढ़े : फटी एड़ियों से लेकर डैंड्रफ तक, कई समस्याओं का वन स्टॉप सॉल्यूशन है गुलाब जल

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में