आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकते हैं ये 6 खास सुपरफूड्स, एक्सपर्ट को भी है इनपर पूरा भरोसा

यह मालूम होना चाहिए, कि त्वचा की ऊपरी देखभाल से अधिक महत्वपूर्ण है आपका अंदरूनी रूप से स्वस्थ रहना। इसके लिए सबसे पहले अपनी डाइट में स्वस्थ एवं संतुलित खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता होती है।
सभी चित्र देखे superfood mahilaon ke smpoorn shareer ka khyal rakhte hain.
सुपरफ़ूड महिलाओं का वजन कम करने में मदद कर सकते हैं और ऊर्जा के स्तर में सुधार कर सकते हैं। चित : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 16 Dec 2023, 06:00 pm IST
  • 124

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की चाहत तो हम सभी को होती है, पर क्या हम इस अनुसार अपनी त्वचा को उचित देखभाल दे पाते हैं? महिलाएं अक्सर पार्लर में तरह-तरह के महंगे केमिकल ट्रीटमेंट करवाती हैं और उन्हें लगता है कि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक हो जाएंगी। परंतु आपको यह मालूम होना चाहिए, कि त्वचा की ऊपरी देखभाल से अधिक महत्वपूर्ण है आपका अंदरूनी रूप से स्वस्थ रहना। इसके लिए सबसे पहले अपनी डाइट में स्वस्थ एवं संतुलित खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता होती है।

मेरी मां सालों से स्वस्थ एवं संतुलित त्वचा के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थों का सेवन करती चली आ रही हैं। यह खाद्य पदार्थ (Superfoods for glowing skin) आपके शरीर में आयरन के स्तर में सुधार करने के साथ ही आपको एंटी-एजिंग फायदे भी प्रदान करते हैं। जिससे स्किन टेक्सचर सामान्य रहता है, और त्वचा ग्लोइंग नजर आती है।

आयुर्वेद एक्सपर्ट चैताली राठौर भी इन सुपरफूड्स की गुणवत्ता का समर्थन करती हैं। उन्होंने बताया है कि किस तरह ये खास सुपरफूड्स त्वचा के लिए कमाल कर सकते हैं।

chia seeds de glowing skin
त्वचा में निखार लाने के लिए पालक को अपनाएं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

यहां जानें त्वचा के लिए कुछ खास सुपरफूड्स के बारे में (Superfoods for glowing skin)

1. कच्ची हल्दी (आम अदरक)

कच्ची हल्दी को त्वचा के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण सुपरफूड्स के तौर पर जाना जाता है। यह ब्लड को प्यूरिफाई करती है, और पित्त दोष को संतुलित रखती है। वहीं एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। कच्छी हल्दी के सेवन से त्वचा संबंधी संक्रमण आपको परेशान नहीं करते और आपकी त्वचा पूर्ण रूप से स्वस्थ बनी रहती है।

2. आंवला

हम आंवले को रसायन कहते हैं, यह एक प्रकार की जड़ी-बूटी है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं को फिर से जीवंत होने में मदद करती है। इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, यह दोनों पोषक तत्व त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

आंवले के सेवन से त्वचा में प्राकृतिक निखार बना रहता है और फाइन लाइन, रिंकल जैसे एजिंग के निशान भी समय से पहले नजर नहीं आते। इतना ही नहीं आंवले में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो आपका ब्लड को डिटॉक्सिफाई करती हैं और स्किन इन्फेक्शन से बचाव करती हैं।

यह भी पढ़ें गैस और पेट फूलने से परेशान हैं, तो घर पर तैयार करें अपने लिए जीरे की पाचक गोली, यहां है रेसिपी और फायदे

3. खजूर

खजूर एक बेहद पॉवरफुल सुपरफूड है, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो त्वचा स्वस्थ को बढ़ावा देते हैं। खजूर को प्राकृतिक मिठास के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इस प्रकार मीठा खाने के बावजूद भी आपको त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती। खजूर के सेवन से त्वचा में टाइटनेस बनी रहती है, ऐसे में समय से पहले त्वचा पर एजिंग के निशान नजर नहीं आते। साथ ही साथ यह हमारी मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

:

moringa ke fayde
स्किन टेक्सचर सामान्य रहता है, और त्वचा ग्लोइंग नजर आती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. मोरिंगा

मोरिंगा में बहुत सारी स्वास्थ्यवर्धक और गुणकारी जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं, जो आपकी हड्डी तथा त्वचा की स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ ही हॉर्मोन्स को संतुलित रखने में मदद करती हैं। इसके साथ ही मोरिंगा कई महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल्स से भरपूर होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है। यदि आप एक स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा की चाहत रखती हैं, तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह, मोरिंगा के सेवन से आपको अधिक फायदे प्राप्त होंगे। यह ब्लड को प्यूरिफाई कर त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

5. अंजीर और काली किशमिश

अपने आहार में अंजीर और काली किशमिश को शामिल करें। यह दोनों सुपरफूड्स फाइबर और कार्ब्स की गुणवत्ता से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद मायने रखता है। साथ ही इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने के साथ समग्र सेहत को बढ़ावा देते हैं। इनके बेहतर परिणाम के लिए इन सुपरफूड्स को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें और अगली सुबह इनका सेवन करें।

Foods to eat for skin
ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें, जो एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के बिना उत्पादित किए गए हों। चित्र: शटरस्टॉक

6. हरी पत्तेदार सब्जियां और चुकंदर

पालक जैसी हरी सब्जियां फाइबर, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से युक्त होती हैं। इसके अलावा चुकंदर में ब्लड प्यूरिफाइंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। साथ ही यह बॉडी में आयरन के स्तर बढ़ा देता है, जिससे कि ब्लड फ्लो बेहतर होता है और शरीर के हर अंग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त हो पता है।

ऐसे में त्वचा स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है। स्वस्थ एवं ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनी नियमित डाइट में हरी पत्तेदार सब्जी और चुकंदर के रस को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें : Vegan diet benefits : शोध बता रहे हैं वीगन डाइट को हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद, जानिए कैसे

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख