बिना पार्लर जाए चाहती हैं फेशियल हेयर से छुटकारा तो आजमाएं ये 6 पॉकेट फ्रेंडली घरेलू उपाय

जब लेज़र थेरेपी और केमिकल वाले प्रोडक्ट बाज़ार में नहीं थे, तब हमारी दादी-नानियां रसोई में मौजूद सामग्रियों से फेशियल हेयर रिमूव किया करती थीं। आप भी इन बरसों पुराने प्रभावी उपायों को आजमा सकती हैं।

पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 21 August 2022, 18:30 pm IST
  • 120

त्वचा पर बालों का होना कोई बड़ी बात नहीं है पर फेशियल हेयर्स या चेहरे पर उगे हुए बाल आपकी स्किन टोन को अनइवन बनाने के साथ ही आपके लुक को भी बिगाड़ते हैं। बालों से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, जैसे थ्रेडिंग, वैक्सिंग और लेजर उपचार, लेकिन इनके परिणाम न सिर्फ महंगे बल्कि अस्थायी भी होते हैं । कुछ हेयर रिमूवल उत्पादों के इस्तेमाल के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसी बात को ध्यान रखते हुए हम लाए हैं मां के जादुई पिटारे से चेहरे के बाल हटाने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय (facial hair removal at home) जो पॉकेट फ्रेंडली तो हैं ही आपकी स्किन को नरिश करने और उन्हें नेचुरल ग्लो देने का काम भी करेंगे।

क्या है फेशियल हेयर हटाने का बरसों पुराना फॉर्मूला 

दशकों पहले, जब अन्य तरीके उपलब्ध नहीं थे, तब महिलाएं चेहरे के बालों को हटाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करती थीं। ये विधियां सस्ती हैं क्योंकि इन्हें केवल कुछ आम सामग्रियों की आवश्यकता होती है। जो पहले से ही आपकी रसोई में हो सकती हैं। ये आसानी से बनने वाले प्राकृतिक उपचार सुरक्षित, प्रभावी और लंबे समय वाले परिणाम देते हैं। तो अगर आप भी फेशियल हेयर रिमूवल के लिए सैलून में बार-बार जाने से बचना चाहती हैं तो घर बैठे आजमाइए ये क्विक और सिंपल तरीके:

ओटमील और केला

यह विधि काफी काम की है। एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच दलिया मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट तक इससे मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें। ओटमील एक बेहतरीन, हाइड्रेटिंग स्क्रब बनाता है और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है। जो आपकी त्वचा से लालिमा को दूर करने में मदद करता है। यह पेस्ट आपके चेहरे के बालों को हटाने के अलावा आपको ग्लोइंग स्किन भी देगा।

 2 मसूर दाल और संतरे का छिलका

 यह मसूर दाल फेस पैक आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद करता है और चेहरे के महीन बालों से छुटकारा दिलाता है। इस पैक में मौजूद संतरे का छिलका भी आपको ग्लोइंग रंगत पाने में मदद करता है। इस मास्क के लिए 100 ग्राम मसूर दाल, 50 ग्राम चंदन पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर को रात भर दूध में भिगो दें। एक अच्छा, चिकना पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को एक साथ पीस लें। इस पेस्ट की एक परत चेहरे पर लगाएं।15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने दें। सूखी परत को गोलाकार गति में धीरे से स्क्रब करें और धो लें।

3 अंडा और कॉर्नस्टार्च

अंडे की सफेदी के इस्तेमाल से मृत त्वचा कोशिकाओं (dead skin tissues) और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन फेस मास्क बनाया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक चम्मच चीनी के साथ मिलाएं।

lesar hair removal
मसूर की दाल जैसी घर में रखी चीज़ों की मदद से पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा। चित्र : शटरस्टॉक

अपनी त्वचा पर पेस्ट की एक समान परत लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। एक बार सूखने के बाद, मास्क के एक सिरे को ढीला करें और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए इसे बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में पील ऑफ करें।

4 पपीता और हल्दी

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो चेहरे के बालों को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है, और हल्दी त्वचा को एक स्वस्थ और चमकदार चमक देती है, जिससे बालों को हटाने का यह घरेलू उपाय स्किन ग्लो एजेंट के तौर पर भी काम करता है।

पपीते के एक टुकड़े को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर मैश करके पेस्ट बना लीजिये, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला दीजिए. अच्छी तरह से मिलाइए और फेस पर सिर्फ वहीं लगाएं जहां अनचाहे बाल उग आए हैं । कुछ मिनट मसाज करें और फिर इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए महीने में दो बार उपाय का इस्तेमाल करें।

5 जिलेटिन और दूध

 डेसर्ट को गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किए जाने वाले जिलेटिन को दूध के साथ मिलाकर  मास्क बनाया जाता है। जिलेटिन और दूध से बना यह मास्क आपके चेहरे के बालों को हटाने में कारगर है। 3 बड़े चम्मच दूध में एक चम्मच अनफ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें और अच्छी तरह मिला लें, अपने चेहरे पर एक समान लगाएं ध्यान रहे यह बहुत गर्म न हो, इसे कुछ मिनटों के लिए सूखने दें और फिर पील ऑफ करें।

6 बेसन और गुलाब जल

बेसन में बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और जब गुलाब जल की अच्छाई को इसमें मिलाया जाता है, तो यह बालों की ग्रोथ को रोकता है। इस उपाय के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन लें. इसमें  2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगा लें, इसे पूरी तरह सूखने दें और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए इसे अपनी उंगलियों से रब करते हुए रिमूव करें । इसे माह में तीन से चार बार उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इतना भी मुश्किल नहीं सन टैन दूर करना, आपकी रसोई में रखी ये 5 सामग्री कर सकती हैं आपकी मदद

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory