दही-आलू बना सकते हैं आपके बालों को नेचुरली ब्लैक, मम्मी की रसोई में हैं ऐसे 6 DIY हेयर पैक

Published on: 3 May 2022, 15:00 pm IST

तुलसी की चाय तो आप हर रोज़ पीती होंगी और आलू भला किसे नापसंद होगा! पर क्या आप जानती हैं कि आपकी रसोई में मौजूद ये जादुई सामग्रियां आपके बालों को भी फिर से काला कर सकती हैं।

ye home remedies grey hair ko kam karne me help kar sakti hai
ये घरेलू उपाय आपके सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

बालों की सही देखभाल करना कभी-कभी काफी मुश्किल भरा लगता है, क्योंकि इसे कई तरह के फैक्टर प्रभावित करते रहते हैं। मौसम, प्रदूषण, देखभाल की कमी, यहां तक कि न्यूट्रीशियस डाइट की कमी से भी बाल रूखे, बेजान और असमय सफेद होने लगते हैं। इन दिनों ज्यादातर पुरुषों और महिलाओं में 30 की उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। यदि कंघी करते हुए आपको बहुत सारे सफेद बाल दिखने लगे हैं, तो डॉन्ट वरी। यहां हम आपको 6 होममेड हेयर पैक (homemade hair pack for grey hair) बता रहे हैं, जो आपके सफेद बालों को नेचुरली काला कर देंगे।

क्यों जल्दी सफेद होने लगते हैं आपके बाल

मुख्य रूप से स्ट्रेस और पोषण की कमी के कारण बाल असमय झड़ने और सफेद होने लगते हैं। उम्र बढ़ने के साथ आपके बाल स्वाभाविक रूप से सफेद होते हैं, लेकिन गलत लाइफस्टाइल के कारण ये समय से पहले सफेद होने लगते हैं। बैलेंस डाइट के अलावा, यहां हम आपको कुछ होममेड हेयर पैक के बारे में बता रहे हैं, जो सफेद बालों को नेचुरली काला करते हैं।

हेल्थ शॉट्स ने घर की सामग्री से तैयार होनेे वाले हेयर पैक के बारे में जाननेे के लिए सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक और ILACAD संस्थान की डायरेक्टर डॉ. मोनिका कपूर से बातचीत की।

यह भी पढ़ें :- महत्वपूर्ण है आपकी उम्र का तीसरा दशक, रुखी त्वचा और झुर्रियों से बचने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

सफेद बालों को नेचुरली काला करने के 6 हेयर पैक

1. आंवला हेयर पैक

आंवला एक पॉपुलर सुपरफूड है, जिसमें विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाता है, बल्कि सेलुलर डैमेज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने के साथ-साथ आंवला हमारी स्किन और हेयर के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

डॉ. कपूर ने बताया, “आंवला में कैल्शियम पाया जाता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और असमय बालों में आई सफेदी के ट्रीटमेंट में भी कारगर है।’

आंवला हेयर पैक बनाने के लिए करी पत्ते का एक गुच्छा लें। कड़ी पत्तों को 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर और 2 बड़े चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ पीस लें। इसका मुलायम पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों पर हेयर मास्क के रूप में अप्लाई करें। यह सुनिश्चित करें कि पेस्ट बालों की जड़ों तक भी अच्छी तरह लग गया हो। इस पेस्ट को एक घंटे के लिए लगा हुआ रहने दें। इसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें :- आपके बालों की चमक और ग्रोथ छीन सकती है धूप, जानिए उन्हें कैसे बचाना है

2. आलू हेयर पैक

आलू एंटीऑक्सिडेंट तत्व से भरपूर होता है। यह बालों को काला करने में मदद करता है। दूसरी ओर, दही एक बढ़िया प्रोबायोटिक है। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और बालों को असमय सफेद होने से भी बचाता है। आलू और दही का मास्क बनाने के लिए पैन गर्म कर कुछ आलू को उबाल लें।

थोड़ी देर बाद आलू के पानी को छान लें और आलू को साइड में रख दें। इस आलू के पानी में 3 बड़ा चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिक्सचर को अपने बालों के स्ट्रैंड्स और स्कैल्प पर अच्छी तरह अप्लाई करें। थोड़ी देर बाद बालों को पानी से धो लें।

3. शिकाकाई हेयर मास्क

आयुर्वेद में स्वस्थ बालों के लिए शिकाकाई पाउडर का उपयोग हमेशा से होता आया है। यह एक नैचुरल शैंपू है, जो बालों की सफेदी को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प हेल्दी होते हैं और हेयर ग्रोथ भी बढ़िया होती है। डॉ. कपूर ने बताया कि शिकाकाई पाउडर और दही का पेस्ट बनाकर इसे स्कैल्प पर मलना चाहिए। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें :- अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें शिया बटर और त्वचा संबंधी सारी चिंताएं छोड़ दें

4. तुलसी हेयर पैक

तुलसी विटामिन सी का बढ़िया स्रोत है। आयुर्वेद में बालों की समस्याओं के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। वहीं ब्लैक टी टैनिक एसिड से भरपूर होती है, जो बालों को प्रभावी ढंग से काला करने में मदद करती है। तुलसी और ब्लैक टी बालों को काला करने का एक बढ़िया नेचुरल हेयर मास्क है।

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक पैन में 4 बड़े चम्मच पिसी हुई काली चाय और 4-5 तुलसी के पत्ते डालकर एक साथ उबाल लें। इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इस पानी से बालों को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए।

5. मेहंदी हेयर पैक

मेंहदी नेचुरल हेयर कंडीशनर है। यह नेचुरल कलरिंग भी करता है। जब इसे कॉफी के साथ मिलाया जाता है, तो यह बहुत बढ़िया रिजल्ट देता है। मेहंदी से सफेद बालों को काला करने का घरेलू उपाय तो सदियों पुराना है।

यह भी पढ़ें :- क्योंकि हर खांसी कोरोनावायरस नहीं, इसलिए लहसुन खाएं और बेफिक्र रहें

मेंहदी हेयर पैक बनाने के लिए उबलते गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिला दें। जब यह अच्छी तरह उबल जाए, तो इसे ठंडा कर लें और मेहंदी पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे कुछ घंटों के लिए ढककर रख दें। अपनी पसंद का कोई भी तेल 1 बड़ा चम्मच ले लें। इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगा लें। इसे 2-3 घंटों तक लगा रहने दें। फिर इसे धो लें।

6. ब्लैक टी मास्क

काली चाय सफेद बालों को काला करने में सबसे अधिक मददगार होती है। लगभग 200 मिली चाय का काढ़ा बना लें। शैंपू करने के बाद इसे बालों पर कंडीशनर के रूप में प्रयोग करें।

काली चाय की पत्तियों को 2 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर पीस कर मुलायम पेस्ट बनाई जा सकती है। उसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं। बालों को धोने से 40 मिनट पहले इसे हेयर मास्क के रूप में लगाएं।

यह भी पढ़ें :- इन 6 योगासनों का नियमित अभ्यास, आपकी त्वचा को दे सकता है कुदरती निखार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।