केमिकल वाले प्रोडक्ट नहीं, सनबर्न की छुट्टी कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

तेज धूप और गर्मी के कारण त्वचा जल जाती है। इससे सनबर्न हो जाता है। पर इनसे छुटाकारा पाने के लिए आपको फैंसी केमिकल वाले प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। 

sunburn gharelu upay
सन बर्न से जली हुई स्किन को कई घरेलू उपाय से ठीक किया जा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 13 June 2022, 09:30 am IST
  • 124

इन दिनों पारा तेजी से चढ़ रहा है। हम चाहे अपनी त्वचा का जितना बचाव कर लें, लेकिन बाहर निकलने पर सनबर्न हो ही जाता है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट UV() किरणों में स्किन कैंसर (Skin cancer) को बढ़ावा देने वाले कारक मौजूद होते हैं। इसलिए हमें घर से बाहर निकलने पर न केवल बढ़िया एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए, बल्कि चेहरे और खुली जगहों को कॉटन के कपड़े से ढक कर रखने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आपको सनबर्न की समस्या हो गई है, तो हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताएंगे (Sunburn home remedies), जो न सिर्फ आपके आसपास मिलेंगे, बल्कि आपके किचन में भी मौजूद होेंगे। ये आपको सनबर्न में तुरंत राहत दिलाने में मदद करेंगे। 

  आपकी रसोई में मौजूद इन पारंपरिक सौंदर्य उपचारों के बारे में बता रहे हैं आयुर्वेदाचार्य डॉ. केशव चौहान।

 

1 एलोवेरा (Aloe vera) जेल है प्रभावी

एलोवेरा हमारे किचन गार्डेन या गमलों में भी मौजूद रहता है। इसमें प्रचूर मात्रा में मौजूद जेल काफी कारगर होता है। इसकी वजह से पौधा रसीला (Succulent) होता है। आयुर्वेद में हजारों सालों से एलोवेरा की पत्तियों से त्वचा की समस्याओं का उपचार किया जाता रहा है। 

त्वचा की समस्याओं जैसे जलन, रैशेज और सोरायसिस के इलाज के लिए साफ जेल का प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा सनबर्न को दूर करने में सक्षम है, क्योंकि यह सूजन को कम करता है। इससे स्किन की रेडनेस और दर्द खत्म हो जाता है।

जेल कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो उपचार प्रक्रिया में मदद करता है। इसके उपयोग का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सीधे पौधे से ही जेल निकाल कर प्रभावित जगह पर लगा लें।

 

2 शहद ( Honey) के एंटी बैक्टीरियल गुण

 

सैंकड़ों वर्षों से लोग घावों के इलाज के लिए शहद का उपयोग कर रहे हैं। शहद एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाला होता है। इसे सनबर्न वाली जगह पर लगाया जाता है। यदि आपको कहीं से शुद्ध शहद या कहें कि अनफिल्टर्ड शहद मिले, तो वह सबसे अच्छा होगा। 

शोध में पाया गया है कि शहद हानिकारक बैक्टीरिया की 80 विभिन्न प्रजातियों से हमारी स्किन की रक्षा कर सकता है। यह सूजन को भी कम करता है। सनबर्न सूखी त्वचा को अच्छी तरह मॉइश्चराइज करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

3 सनबर्न के लिए ओटमील (Oatmeal) स्नान

 

एंटीइन्फ्लेमेटरी होने के कारण इसे डेली मॉइश्चराइजर के रूप में प्रयोग किया जाता है। ठंडे पानी में एक या दो मुट्ठी ओट्स डाल दें। यदि इसके त्वचा में चिपकने से आपको किसी प्रकार की दिक्कत न होती हो, तो इस पानी से स्नान कर सकती हैं। 

यदि आप अन्कम्फर्टेबल महसूस करती हैं, तो कॉटन की एक पोटली में इसे बांधकर बाथ टब या बकेट में डाल दें, फिर स्नान करें। यह आपकी रूखी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी देकर काफी राहत पहुंचाएगा। ओटमील या जई के दलिया में कई अलग-अलग एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं।

4 टी बैग्स (Tea Bags) का चमत्कार

 

सनबर्न से तुरंत राहत पाने के लिए टी बैग्स को भी स्किन पर लगाया जा सकता है। कभी-कभी पसीने के कारण आंखों की पलकें बहुत अधिक प्रभावित हो जाती हैं। ऐसे सेंसिटिव एरिया पर टी बैग्स विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं। 

ब्लैक टी में पाए जाने वाले टैनिन धूप से झुलसी त्वचा को राहत पहुंचाते हैं। इससे निकलने वाले टैनिन सूजन को कम करते हैं। चाय में मौजूद कैटेचिन भी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। यदि आप चाहें, तो टी बैग्स को पानी में डालकर उससे स्नान कर सकती हैं या चाय का कंप्रेस लगा सकती हैं।

5 खीरे (Cucumber) के रस का प्रयोग 

सनबर्न हो जाने पर खीरे का रस बहुत तेजी से फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट टैनिंग दूर करता है। खीरे को कद्​दूकस करके भी प्रभावित एरिया में लगाया जा सकता है। खीरे की स्लाइस काटकर भी स्किन पर लगाई जा सकती है।

skin ke liye faydemand hai cucumber
सन बर्न से राहत दिलाता है खीरा। चित्र:शटरस्टॉक

भूल कर भी न करें नारियल तेल (Coconut Oil) का प्रयोग

नारियल तेल हमारी त्वचा को बहुत अच्छी तरह मॉयश्चराइज करता है। इसलिए ज्यादातर लोग मानते हैं कि यह सनबर्न को खत्म करने में प्रभावी होगा। पर इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है। नारियल तेल हीट को स्किन पर ट्रेप कर लेता है और सनबर्न के कारण होने वाली सूजन को यह लंबा खींच देता है। 

यानी आपको देर से राहत मिलेगी। यदि आप धूप में जा रही हैं, तो धूप का चश्मा, छतरी के अलावा हमेशा एसपीएफ 30 या उससे अधिक वाली सनस्क्रीन लगाकर ही जाएं।

यहां पढ़ें:-  धूल-धूप में मुरझाने लगा है चेहरा, तो डबल क्लींजिंग से दें उसे नया निखार

  • 124
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory