मम्मी की रसोई में मौजूद ये 4 सामग्री हैं बेहतरीन मेकअप रिमूवर

Updated on: 13 July 2022, 21:31 pm IST

जब आप काम से घर लौटती हैं तो सिर्फ कपड़े बदलना ही जरूरी नहीं है, बल्कि अपनी त्वचा पर लगे मेकअप को हटाना भी जरूरी है।

बेस्ट मेकअप रिमूवर
अपनाएं यह 4 बेस्ट प्राकृतिक मेकअप रिमूवर्स। चित्र : शटरकॉक

आजकल की लड़कियां काफी ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं। जिसकी वजह से स्किन को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। परंतु इस फैशन ट्रेंड्स में मेकअप को स्किप करना भी थोड़ा मुश्किल है। लेकिन मेकअप के बाद अपने स्किन को एक प्रॉपर केयर देना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं। वहीं कई महिलाएं मेकअप लगाकर रात भर सो जाती हैं, या फिर लंबे समय तक मेकअप लगाए रखती हैं। यह स्किन के लिए काफी अनहेल्दी रहेगा और स्किन डैमेज का कारण भी बन सकता है। इसलिए मेकअप को अच्छी तरह रिमूव करना त्वचा के लिए बहुत जरूरी है।

क्यों जरूरी है मेकअप रिमूव करना

मेकअप प्रोडक्ट में काफी ज्यादा केमिकल मौजूद होते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले इन्हें रिमूव करना जरूरी है। इससे आपकी त्वचा को रात में सांस लेने में आसानी होगी।

पर इसके लिए बाजार से खरीदे गए मेकअप रिमूवर भी उतने ही नुकसानदेह हैं, जितने कि मेकअप प्रोडक्ट। इसलिए मेरी मम्मी हमेशा नेचुरल मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। और ये सभी उनकी रसोई में ही मौजूद हैं। प्राकृतिक मेकअप रिमूवर स्किन को जरूरी पोषण देने के साथ ही मेकअप से होने वाले स्क्रीन डैमेज को भी रिपेयर करने में मदद करेगा।

तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ नेचुरल मेकअप रिमूवर के नाम जिनका इस्तेमाल आपके स्किन के लिए काफी हेल्दी रहेगा।

coconut oil for skin
जानिए नारियल तेल कैसे है एक बेहतर मेकअप रिमूवर । चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं 4 हेल्दी नेचुरल मेकअप रिमूवल

1. कोकोनट ऑयल

नारियल तेल में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज स्किन से मेकअप रिमूव करने में मदद करती है। इसके साथ मेकअप प्रोडक्ट से होने वाले ड्राइनेस और स्क्रीन डैमेज से प्रोटेक्ट करती हैं।

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार नारियल तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन के और आयरन पाया जाता है। इसके साथ इसकी एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मेकअप के साइड इफेक्ट से होने वाले एलर्जी और इन्फेक्शन से स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं। इतना ही नहीं इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है।

कैसे करें इस्तेमाल

मेकअप रिमूव करने के लिए कोकोनट ऑयल में कॉटन डुबोकर हल्के हाथों से स्किन पर रब करें। स्किन के चारों और अच्छी तरह कॉटन रब करने के बाद फेस वॉश कर लें। मेकअप रिमूव करने का यह तरीका स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ ही इसे हाइड्रेटेड भी रखता है।

2. कच्चा दूध

कच्चे दूध में मौजूद विटामिन ए स्किन को हाइड्रेट रखता है और एक्ने स्कार्स को कम करने में भी मदद करता है। साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज करते हुए आपके चेहरे पर नेचुरल नेचुरल ग्लो को बनाये रखती है। कच्चा दूध सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे मिनिरल्स का एक अच्छा स्रोत है। यह मिनरल्स स्किन एजिंग को रोकते हैं। इसके साथ ही स्किन डैमेज को प्रिवेंट करके चेहरे को जवां बनाए रखते हैं। दूध में मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टी मेकअप रिमूव करने में मदद करती है।

कैसे करें इस्तेमाल

कॉटन पैड को दूध में डुबोकर स्किन को अच्छी तरह साफ करें। यदि आपने हेवी मेकअप कर रखा है, तो दूध में एक चम्मच बदाम का तेल मिलाकर इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरह धो लें।

3. खीरा जूस

खीरे के जूस का इस्तेमाल नेचुरल मेकअप रिमूवर के तौर पर कर सकती है। खीरा में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मेकअप से होने वाली स्किन इरिटेशन को रोकती है। ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए खीरे का जूस प्राकृतिक नेचुरल मेकअप रिमूवर के तौर पर एक सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा।

कैसे करें इस्तेमाल

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले खीरे को ब्लेंड करके इसका जूस बनाएं या तो इसका एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें। यदि आप जूस का इस्तेमाल कर रही है तो कॉटन पैड को जूस में डुबोकर हल्के हाथों से स्किन पर अच्छी तरह रब करें। यदि पेस्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हाथों से अच्छी तरह मसाज करें, फिर फेस वाश कर लें।

Aloevera apko acne se chhutkara dila sakta hai
मुहांसों से छुटकारा दिलाने के साथ एक सेफ मेकअप रिमूवर। चित्र:शटरस्टॉक

4. एलोवेरा

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार एलोवेरा विटामिन ए, सी और इ जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, यह सभी पोषक तत्व आपके स्किन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं। वही इसमें विटामिन B12, फोलिक एसिड जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

इसके साथ ही एलोवेरा कैलशियम, क्रोमियम, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसी मिनरल्स से भरपूर होता है। यह मिनरल्स स्किन को एक्ने फ्री रखती हैं और त्वचा को सनबर्न और रूखेपन से भी बचाती हैं। इसका इस्तेमाल प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के तौर पर भी किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल :

इसे अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। उसके बाद कॉटन की मदद से स्किन को साफ कर लें। यदि आप चाहें तो इसे इस्तेमाल करने के बाद फेस वॉश भी कर सकती हैं। यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो यह आपके लिए एक सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

यह भी पढ़े – हार्ट हेल्थ और डायबिटीज ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल पानी

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।