ऐप में पढ़ें

फेसवॉश से चेहरा हो जाता है ड्राई, तो मेरी मम्मी के बताए इन 4 घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Published on:30 November 2021, 18:30pm IST
प्रदूषण भरी हवा (air pollution) का सामना सबसे पहले आपकी त्वचा को करना पड़ता है। इसे साफ रखने के लिए नियमित रूप से धोना जरूरी है। लेकिन अगर फेसवॉश आपकी स्किन को ड्राई (dry skin) कर देता है, तो मेरी मम्मी के इस प्राकृतिक नुस्खे को जरूर अपनाएं।
Natural tariko se winters mein face wash kare
प्रोडक्ट्स में सुगंध सामग्री का भी उपयोग किया जाता है। चित्र:शटरस्टॉक

अपने चेहरे को साफ और ग्लोइंग (glowing skin) रखना हर महिला का सपना होता है। बिना मेकअप और नो फ़िल्टर स्किन (no filter skin) अगर साफ और हेल्दी हो, तो और क्या चाहिए! लेकिन प्रदूषण, सूरज की किरणें और चेहरे पर जमी गंदगी अक्सर इस रास्ते की बाधा होती हैं। ऐसे में आप प्रसिद्ध ब्रांड्स और महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल शुरू कर देती हैं। 

आपकी स्किन केयर रेजीम (skin care regime) का महत्वपूर्ण और पहला स्टेप होता है फेस वॉश (face wash)। आप हमेशा अपनी स्किन टाइप का ख्याल रखकर ही इसका चयन करती हैं। लेकिन क्या इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी त्वचा ड्राई (dry skin) होने लगी है? अगर ऐसा है, तो मेरी मम्मी कुछ ऐसे घरेलू एवं प्राकृतिक नुस्खे (home remedies for dry skin) बता रहीं हैं, जिससे आप रोजाना अपने चेहरे को धो सकते हैं। साथ ही यह हाइड्रेटेड और स्पॉटलेस स्किन (spotless skin) पाने में आपकी मदद करेंगे। 

फेस वॉश आपकी त्वचा को ड्राई क्यों बनाता है   

मेरी मम्मी के अलावा आप सब भी जानते होंगे कि फेस वॉश आपके चेहरे से गंदगी और ऑयल निकालने में मदद करता है। गर्मियों में अक्सर यह पसीने के कारण होने वाली चिपचिपाहट को दूर करने के लिए कारगर है। लेकिन सर्दियों में इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। 

Winter mein face wash ke kaaran skin dry ho sakta hai
सर्दियों में लगातार फेस वॉश के इस्तेमाल से त्वचा ड्राई हो सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

ठंडे मौसम के कारण चेहरा पहले से सूखा हुआ रहता है और फेस वॉश इसे और ड्राई बना देता है। हालांकि, त्वचा पर चिपकी हानिकारक और गंदगी के कणों को निकालना जरूरी होता है। अन्यथा आपकी त्वचा डल और मुंहासों वाली हो जाएगी। 

सर्दियों में स्किन क्लींजिंग के लिए इस बात का ध्यान रखना है जरूरी 

चूंकि आपकी त्वचा सर्दियों में स्वाभाविक रूप से ड्राई रहती है, तो मेरी मम्मी का सुझाव है कि आपको अपनी स्किन का ऑयल बैलेंस जानना बहुत जरूरी है। यह आपको सही उपाय करने में मदद करेगा। अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सही उपचार को अपनाना ही इस परेशानी का हल है। 

विंटर स्किन केयर (winter skin care) के लिए मेरी मम्मी हमेशा प्राकृतिक नुस्खों पर विश्वास करती हैं। उनका मानना है कि यह आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं छोड़ता है। ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए जानिए मेरी मम्मी के घरेलू हाइड्रेटिंग उपाय। 

यहां हैं वे नेचुरल फेस क्लींजर्स जो त्वचा को ड्राई होने से रोकते हैं 

अगर महंगा से महंगा फेस वॉश भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं दे रहा है, तो सर्दियों में अपने किचन में मिलने वाली इन सामग्रियों का इस्तेमाल करें। 

1. कच्चा दूध आपकी त्वचा को बनाएगा कोमल

जी हां, कच्चा दूध आपकी त्वचा को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है। कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स दूध की अच्छाइयों से लैस होने का दावा करते है। तो क्यों न आप दूध का सीधा इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें? दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड (lactic acid), विटामिन ए (vitamin A), विटामिन डी (vitamin D), विटामिन के (vitamin K) और प्रोटीन (protein) इसे एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट (hydrating agent) बनाता है। 

यह ड्राई स्किन के लिए बेहतरीन टोनर साबित हो सकता है। मेरी मम्मी इससे चेहरे पर जमी मैल को साफ करती हैं। आप भी रूई को कच्चे दूध में डुबाेकर इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद एक या दो बार फिर इसे लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। यह आपकी त्वचा को कोमल बना देता है। 

2. खीरे का इस्तेमाल करें 

विशेष रूप से सलाद का मुख्य घटक खीरा आपको खाने के साथ बहुत पसंद होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके केमिकल युक्त फेस वॉश की जगह ले सकता है? मेरी मम्मी सर्दियों में खीरे को अपनी त्वचा का रक्षक मानती हैं। खीरा में मुख्य रूप से पानी होता है और यह ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। 

Cucumber hydrated skin paane mein madad karta hai
खीरे हाइड्रेटेड स्किन पाने में मदद करता है। चित्र-शटरस्टॉक

खीरे में मौजूद विटामिन ए (vitamin A) आपकी त्वचा को विभिन्न संक्रमणों से दूर रखती है। इसको लगाने के लिए आपको खीरा (skin benefits of cucumber) को कद्दूकस कर अच्छी तरह चेहरे पर मलें। आप चाहे तो खीरे के रस को दही में मिलाकर भी लगा सकती हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट तक रहने दें और पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा पर चमक लाएगा। 

3. जैतून का तेल आपकी स्किन को सॉफ्ट करता है

सर्दियां यानी शादी और त्यहारों का मौसम! ऐसे मौकों पर साज-श्रृंगार करना स्वाभाविक है। लेकिन क्या मेकअप को हटाने (natural makeup removal) के लिए आप हर बार फेस वॉश करेंगे? यह आपके चेहरे को बहुत रूखा बना सकता है। 

इसके लिए जैतून का तेल (olive oil for skin) आपकी मदद कर सकता है। ऑलिव ऑयल की सहायता से मेकअप आसानी से उतर सकता है और यह आपकी त्वचा को मुलायम भी रखता है। यह अन्य तेलों के मुकाबले हल्का होता है जिसकी वजह से आपके चेहरे के पोर्स बंद नहीं होते है। 

जैतून का तेल विटामिन ई (vitamin E) से भरपूर होता है, जो त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके उपयोग के लिए जैतून के तेल को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और एक्स्ट्रा रुई की मदद से गंदगी को हटा लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आ सकता है। 

4. मीठा शहद है आपके चेहरे का प्राकृतिक फेस वॉश

वेट लॉस (weight loss) के लिए आपने चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल जरूर किया होगा। लेकिन मेरी मम्मी इसे आपके चेहरे के लिए भी फायदेमंद मानती हैं। स्किन में नमी (skin moisture) की कमी होने के कारण आपका चेहरा ड्राई हो जाता है। ऐसे में शहद आपकी त्वचा में नमी को सील करता है। अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप शहद का उपयोग कर सकती हैं। इतना ही नहीं यह एक्जिमा (eczema) और सोरियासिस (psoriasis) जैसे स्किन प्रोब्लम (skin problems) को भी दूर करता है।

Honey aapke skin ke liye best ingredient hai
शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके लिए आधे चम्मच शहद (honey for glowing skin) को पानी में मिलाएं जिससे वह पतला हो जाएगा। इसके बाद इसे 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखें और गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है तो आप पानी की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह साधारण फेस वॉश की जगह आपको प्राकृतिक गुणों के लाभ प्रदान करता है। 

तो लेडीज, अपने चेहरे को केमिकल युक्त फेस वॉश के प्रभाव से बचाएं और मेरी मम्मी के प्राकृतिक नुस्खों को अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। 

यह भी पढ़ें: इस शोध के अनुसार एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में दवाओं से ज्यादा कारगर है डाइट

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !