मम्मी के बताए ये 4 नुस्खे आजमाएंगी, तो चमक उठेंगे पैर, जानिए क्या हैं वे आसान उपाय

सिर्फ चेहरा और हाथ ही नहीं, आपके पैरों को भी आपकी देखभाल की जरूरत होती है। पर इसके लिए पार्लर की बुकिंग का इंतजार क्यों करना।

foot-care-tips-home
पैरों की त्वचा जिसे देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत है उसे नजरअंदाज कर देते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 7 October 2022, 20:00 pm IST
  • 137

पैर शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में सबसे ज्यादा रहता है। जिस वजह से शरीर के अन्य अंगों की तुलना में पैरों की त्वचा सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। इन सभी कारणों से पैरों पर डेड स्किन सेल्स काफी जल्दी आ जाते हैं। इतना ही नहीं तरह-तरह की डिजाइनर सैंडल्स पहनने के कारण पैर की त्वचा पर टैनिंग भी स्पष्ट रूप से नजर आती हैं। पर आप परेशान न हों, क्योंकि आपके लिए यहां हैं वो उपाय, जो मेरी मम्मी बरसों से अपने पैरों की देखभाल (foot care at home in hindi) के लिए आजमाती आ रहीं हैं।

हम चेहरे, गर्दन और हाथ की त्वचा पर तो ध्यान देते हैं, परंतु पैरों की त्वचा जिसे देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत है उसे नजरअंदाज कर देते हैं। महिलाएं अपने चेहरे पर हजारों रुपए खर्च करती है, परंतु जब बात पैरों की आती है, तो आपमें से ज्यादातर महिलाएं यह सोचती हैं कि पैरो की त्वचा पर खर्च करने का क्या मतलब है।

जबकि एक उचित देखभाल न मिल पाने के कारण पैर की त्वचा दिन-प्रतिदिन और ज्यादा खराब होती जाती है। पर यह जरूरी नहीं कि पार्लर में पेडिक्योर करवा कर ही आप अपने पैरों का ध्यान रख सकती हैं। इनकी सही देखभाल में आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। आज हम लेकर आए हैं, मां के बताए नुस्खे में से कई ऐसे घरेलू उपाय जो आपके पैरों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह आप अपने पैरों की त्वचा की खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं।

pair ka extra care kare
आपके पैर को है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत। चित्र: शटरस्‍टॉक

मेरी मम्मी के बताए ये 4 प्रभावी नुस्खे आपके पैरों को भी बना सकते हैं खूबसूरत

1. ओटमील स्क्रब

ओटमील में मौजूद एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टी पैरों से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है। इसके साथ ही यह आपके ड्राई इचि स्किन को भी मुलायम बनाता है।

आप घर पर ओटमील स्क्रब बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए ओटमील, बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट से अपने पैरों को 10 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें। फिर पैरों को हल्के गर्म पानी से साफ करे लें और मॉइश्चर लगा लें।

2. प्यूमिक स्टोन

प्यूमिक स्टोन लगभग सभी घरों में मौजूद होता है। यदि नहीं है तो इसे आसानी से मार्केट से खरीद सकती हैं। यह आपके एड़ियों के डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है।

Pumice-stone
यह आपके एड़ियों के डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है। चित्र शटरस्टॉक।

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बकेट में गुनगुना पानी डालें। अब अपने पैरों के ड्राई स्किन वाले एरिया को पानी में डुबोकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। यदि आप चाहें तो पानी मे कोई भी एसेंशियल ऑयल मिला सकती हैं। अब प्यूमिक स्टोन से पैरों के ड्राई स्किन को रगड़ें। ध्यान रहे कि ज्यादा जोर से पैरों को रब न करें, बिल्कुल हल्के हाथों से धीमे-धीमे रगड़ते हुए सभी ड्राई स्किन को बाहर निकाल लें।

3. शहद का इस्तेमाल करें

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पैरों के लिए कमाल कर सकती हैं। यह पैरो की त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करती है। साथ ही फटी एड़ियों को भी हील करने का एक प्रभावी उपाय है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले बकेट में गुनगुना पानी डालें। अब उसमें पानी की मात्रा अनुसार शहद मिलाएं। फिर उसी पानी मे अपने पैरों को भिगो कर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें। समय पूरा हो जाने के बाद पैरों को पानी से निकाले और तौलिए से अच्छी तरह पोछ लें। आपको अपने पैरों में काफी बदलाव देखने को मिलेगा।

olive oil ke fayde
ऑलिव ऑयल के कई फायदे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

4. ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें

ऑलिव ऑयल आपके स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करती हैं। ठीक उसी प्रकार इसका इस्तेमाल आपके पैरों को भी मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेगा। प्रभावी परिणाम के लिए इसे अपने पैरों पर सीधा रगड़ें।

इसे इस्तेमाल करने के लिए कॉटन बॉल को ऑलिव ऑयल में डुबोएं। उस कॉटन बॉल की मदद से दोनों पैरों को सर्कुलर मोशन में कम से कम 20 मिनट तक अच्छी तरह मसाज दें। अब पैरों में सॉक्स पहन लें और 1 घंटे तक पहनी रहें, ताकि ऑलिव ऑयल पैरों में अच्छी तरह अब्सॉर्ब हो जाए। अब 1 घंटे बाद अपने पैरों से सॉक्स को उतार दें और हल्के गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें। यह आपके पैरों को काफी ज्यादा मुलायम और साफ कर देगा।

यह भी पढ़ें : अपनी और बच्चों की मेमोरी बढ़ानी है, तो ये आयुर्वेदिक हर्ब कर सकती है कमाल, जानिए क्या है ये 

  • 137
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें