मेरे घर में 4 पीढ़ियों से आजमाए जा रहे हैं, बीमारियों से बचाने वाले ये 4 नुस्खे, आप भी कर सकते हैं ट्राई

Published on: 16 July 2022, 09:30 am IST

मेरी मम्मी को जो उनकी मम्मी ने बताए वे नुस्खे पीढ़ियों से घर की प्रयोगशाला में ट्राई और टेस्ट किए जाते रहे हैं। यही वजह है कि ये ज्यादातर लोगों के लिए काम कर पाते हैं।

mansoon kii beemariyon se bachne ke liye gharelu upaay
मानसून की बीमारियों से बचने के घरेलू नुस्खे। चित्र : शटरस्टॉक

बरसात यानी बीमारियों का मौसम, क्योंकि वातावरण में नमी और ह्यूमिडिटी। आपको परेशान कर सकती है, जिसमें आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में घरेलू उपाय सबसे अच्छी तरह काम करते हैं। आप भले की कितनी बार बाहर का स्ट्रीट फूड खालें, यदि आप अपनी दादी – नानी के नुस्खों को आज भी फॉलो करें, तो आपको वाकई कोई परेशानी नहीं आएगी।

दादी – नानी द्वारा बताए गए ये घरेलू उपाय सदियों से चले आ रहे हैं और आज भी कारगर हैं। इसलिए तुरंत डॉक्टर के पास भागने के बजाय आप इन घरेलू नुसख़ों के माध्यम से आप बारिश के मौसम से खुद का बचाव कर सकती हैं। तो चलिये बिना देर किए जानते हैं उन महत्वपूर्ण नुस्खों के बारे में जो आपको हर बीमारी से बचाएंगे।

बरसात के मौसम में खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए अपनाएं ये दादी – नानी के नुस्खे

हार्ट हेल्थ के लिए एक चम्मच घी के साथ काली मिर्च

घी और काली मिर्च आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पैरों के तलवों में घी लगाने से भी आंखों की रोशनी अच्छी हो सकती है। घी विटामिन ए का एक बेहतर स्रोत है जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। इतना ही नहीं घी और काली मिर्च का मिश्रण दिल को स्वस्थ और मजबूत बना सकता है क्योंकि एनसीबीआई के अनुसार घी में गुड फैट होते हैं।

इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो शरीर को रक्त वाहिकाओं को उत्पन्न करने की अनुमति देती है। यह रक्त संचार में सुधार कर हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक है।

इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने के लिए हल्दी वाला दूध

आपको बचपन से ही दादी – नानी नें कोई भी चोट लगने पर हल्दी वाला दूध ज़रूर पिलाया होगा। साथ ही, सर्दी – खांसी और मौसमी संक्रामण से बचने के लिए हल्दी वाला दूध पीना सबसे सही है। एनसीबीआई के अनुसार हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो किसी भी तरह की सूजन को दूर करता है। इसलिए बरसात के मौसम में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने और खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए हल्दी वाला गरमा – गर्म दूध ज़रूर पिएं।

haldi wale doodh ke fayde
हल्दी वाला दूध आपके स्‍वास्‍थ्‍य को डबल फायदा देता है। चित्र: शटरस्टॉक

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए काला नमक और भुना जीरा

बरसात के मौसम में पाचन तंत्र से संबंधित कई समस्याएं आती हैं। बाहर का उल्टा – सीधा खाने के बाद कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं। इसकी वजह से भारीपन भी महसूस हो सकता है। इसलिए सबसे ज़रूरी है कि आप हर रोज़ खाना खाने के बाद बड़ा आधा चम्मच काले नमक और भुना जीरा ज़रूर लेंना।

सर्दी – खांसी दूर भगाए शहद के साथ पिसी हुई अदरक

सुबह उठकर खाली पेट पिसी हुई अदरक और एक चम्मच शहद लेना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही, यह मिश्रण आपको घबरात से बचाने और सर्दी, खांसी और बुखार दूर करने में मददजार हैं। यह बिल्कुल किसी पेन किलर की तरह दर्द, घबरात और उल्टी को बंद कर सकता है। इसलिए, अपना गला साफ रखने के लिए ये इन दोनों कॉम्बिनेशन को ज़रूर ट्राई करें।

यह भी पढ़ें : क्या अंडे और मांस खाने से लड़कियों को जल्दी पीरियड्स आने लगते हैं? एक्सपर्ट से जानते हैं इसका जवाब 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।