मम्मी की रसोई से लिए गए ये 4 DIY हैक्स हैं आपके बालों की हर समस्या का समाधान, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Published on: 8 July 2022, 15:42 pm IST

बरसात का मौसम यानी बालों की ढेर सारी समस्याएं। इस मौसम में अगर आपको अपने बाल कीपैड पर, फर्श पर और बाथरूम में ज्यादा नजर आते हैं, तो इन नुस्खों को आजमाने का समय है।

home remedi to reduce hair fall
बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद हो सकते है ये चार घरेलू नुस्खे। चित्र शटरस्टॉक।

ये खूबसूरत मौसम आपके बालों के लिए बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में स्कैल्प में बदबू से लेकर हेयर फॉल तक आपको परेशान कर सकता है। घर में जगह-जगह नजर आने वाले आपके बाल अगर आपका तनाव और भी ज्यादा बढ़ा रहे हैं, तो अब आपको पार्लर जाने की बजाए मम्मी की रसोई में जाना चाहिए। क्योंकि यहां वे सुपर इफैक्टिव सामग्रियां हैं जो आपको हर तरह की हेयर प्रोब्लम से निजात दिला सकती हैं। इन्हीं सामग्रियों को लेकर हमने बनाए 4 DIY हैक्स (4 DIY hair care hacks) जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

1. कोकोनट ऑयल और नींबू का रस

मां के नुस्खे से लेकर रिसर्च तक कोकोनट ऑयल को हेल्दी हेयर ग्रोथ का एक सबसे बेहतर विकल्प मानते हैं। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार इसमें मौजूद फैटी एसिड और लॉरिक एसिड बालों को टूटने से रोककर हेयर ग्रोथ को प्रमोट करते हैं।

रिसर्च में बताया गया कि नियमित रूप से नारियल तेल की मालिश स्कैल्प को मॉइस्चराइज करती है और बालों को बाहरी हीट और एनवायरमेंटल डैमेज से भी प्रोटेक्ट करती है। कोकोनट ऑयल में विटामिन ई, विटामिन के और आयरन के साथ एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह सभी पोषक तत्व स्कैल्प को डैंड्रफ और जूं जैसी समस्या से प्रोटेक्ट करते है। डैंड्रफ और जूं हेयर ग्रोथ को बहुत ज्यादा धीमा कर देती हैं, साथ ही बालों को नुकसान भी पहुंचाती हैं।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन द्वारा की गई एक स्टडी में देखा गया कि नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी कॉलेजन के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी होती है। हेयर ग्रोथ के लिए शरीर मे पर्याप्त मात्रा में कॉलेजन होना बहुत जरूरी है। नींबू की एंटीफंगल प्रॉपर्टीज स्कैल्प से जुड़े इंफेक्शन और डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने में मदद करती हैं। वहीं इसकी एसिडिक प्रवृत्ति फॉलिकल्स को टाइट रखती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

उचित परिणाम के लिए कोकोनट ऑयल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर अपने स्कैल्प को हल्के हाथों से मसाज दें। ऐसा सप्ताह में कम से कम 2 बार कर सकती हैं।

nariyal ka tel ke fayde
इस मॉनसून नारियल तेल के साथ बालों को बनाये मजबूत और मुलायम। चित्र: शटरस्टॉक

2. प्याज का रस

मां के नुस्खे बड़े कमाल के होते हैं, तभी तो बढ़ती उम्र में भी उनके बालो की चमक बरक़रार रहती है और बाल लंबे और घने होते हैं। उनके इन्हीं हेल्दी हेयर केयर टिप्स में शामिल है अनियन जूस (Onion juice)।

हमने मां के बताए इस नुस्खे का फैक्ट चेक किया तो देखा कि यह सच में कारगर हो सकता है। रिसर्च बताते हैं कि अनियन जूस में मौजूद सल्फर बालों को टूटने से रोकता है और फॉलिकल्स को जरूरी पोषण देता है, जिस वजह से बालों की ग्रोथ हेल्दी होती है। अनियन जूस ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है।

वहीं अनियन जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकती हैं। साथ ही इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी स्कैल्प इनफेक्शन और इचिंग जैसी समस्याओं को दूर रखकर हेयर ग्रोथ को प्रमोट करती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

प्याज को अच्छी तरह ब्लेंड करें और इसके जूस को निचोड़ कर निकाल लें। अब स्कैल्प को अनियन जूस से लगभग 15 मिनट तक मसाज दें साथ ही साथ अपने पूरे बालों पर भी लगाएं उसके बाद शैंपू से धो लें। उचित परिणाम के लिए कम से कम सप्ताह में दो बार इस प्रतिक्रिया को दोहराएं।

egg apke balon ko zaruri poshan deta hai
अंडा आपके बालों को जरूरी पोषण देता है। चित्र-शटरस्टॉक

3. एग हेयर मास्क

अंडे विटामिन ए, विटामिन ई, बायोटीन और फोलेट का अच्छा स्रोत होते हैं। यह सभी पोषक तत्व बालों को घना और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। यह बालों की नमी को बनाए रखने के साथ इसे सिल्की और स्मूद रखते है। अंडे में 80% प्रोटीन पाया जाता है, जो डैमेज बालों को रिपेयर करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

फॉलिकल्स के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अंडे को सीधा स्कैल्प पर लगाएं यह हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने के साथ ही बाल टूटने और झड़ने की समस्या से भी निजात पाने में मदद करेगा।

एग मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक या दो अंडे लें। उसके बाद उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपने पूरे वालों पर लगा कर लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू करें। इस मास्क को सप्ताह में एक बार ही लगाएं।

Amla baalon ke liye rhega faydemand.
आंवला स्कैल्प इन्फेक्शन से प्रोटेक्ट करता है। चित्र:शटरस्टॉक

4. आंवला

आंवला जूस या पाउडर से बने मास्क को सीधा स्कैल्प एवं बालों पर अप्लाई कर सकती हैं। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही हेयर ग्रोथ को भी प्रमोट करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन यदि संतुलित रहे, तो स्कैल्प को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स और ऑक्सीजन मिल पाते हैं। जिस वजह से स्कैल्प की हेल्थ बनी रहती है। हेल्दी स्कैल्प यानी कि हेल्दी हेयर ग्रोथ। वहीं आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्कैल्प से जुड़े संक्रमण को रोकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

उचित परिणाम के लिए आंवला पाउडर को अंडे के साथ मिलाकर लगा सकती हैं। इसके साथ ही सप्ताह में कम से कम 2 बार आंवला जूस से अपने स्केल्स का मसाज करें। वहीं नियमित रूप से आंवला जूस पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें : इस मौसम में आपको जूनोटिक रोगों से भी रहना चाहिए सावधान, यहां हैं इनसे बचने के उपाय

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।