सलाद में ही नहीं स्किन केयर में भी खास है खीरा, इन 4 तरीकों से करें स्किन केयर रूटीन में शामिल

त्वचा का प्राकृतिक ग्लो बनाए रखने के साथ ही एक्ने और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है खीरा। आप इसे खाने के साथ-साथ टॉपिकली भी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।
cucumber twacha ko kaise fayda pahunchaata hai
खीरे में 96 फीसदी पानी की मात्रा पाई जाती है। इसे चेहरे पर नियमित तौर पर अप्लाई करने से सूदिंग और कूलिंग इंफे्क्ट की प्राप्ति होती है। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated: 27 Jan 2023, 20:44 pm IST
  • 120

हमारे घरों में सलाद के तौर पर इस्तेमाल होने वाला खीरा कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का स्रोत होता है। जो शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी कमाल कर सकता है। खीरे में 96% तक पानी मौजूद होता है, साथ ही इसके अंदर कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो पेट को ठंडक प्रदान करती है और डाइजेस्टिव सिस्टम को भी स्वस्थ रखती है।

हम सभी जानते हैं कि यदि हमारा डाइजेशन स्वस्थ है तो त्वचा से जुड़ी समस्याओं से दूर रहना आसान हो जाता है। परंतु क्या खीरे के फायदे केवल इसे खाने से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। तो आपको बताएं की खीरे को खाने के साथ-साथ अपनी स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकती हैं। वहीं इसे त्वचा पर टॉपिकल इस्तेमाल करना भी काफी आसान है।

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर इस सुपरफूड का इस्तेमाल स्किन इन्फ्लेमेशन से लेकर एक्ने, पिम्पले और ब्रेकआउट की समस्या में भी फायदेमंद होता है। यदि आप भी त्वचा से जुड़ी समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खीरा को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल न केवल त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के साथ ही इसे प्राकृतिक रूप से ग्लो प्रदान करेगा।

cucumber mask
कुकुंबर मास्क भी है काफी असरदार। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें त्वचा के लिए किस तरह काम करता है खीरा

खीरा में कई ऐसे महत्वपूर्ण मिनरल्स विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह बंद पोर्स को खोलने के साथ ही एंलार्ज पोर्स को बंद करने में मदद करते हैं। वहीं इसका इस्तेमाल त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर निकालता है, साथ ही साथ यह हाइड्रेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं सर्दियों में इसका इस्तेमाल स्किन ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है।

यह डार्क स्पॉट की समस्या में काफी फायदेमंद होता है। वहीं खीरा में स्किन लाइटनिंग और कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो डार्क स्पॉट्स को ट्रीट करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल कोलेजन के स्तर को बूस्ट करता है। जो सेल्स को रेजेनेरेट होने में मदद करते हैं।

खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। जो फाइल लाइन और रिंकल जिसे एजिंग साइंस को कम करने में असरदार माना जाता है। इन सभी खूबियों के साथ साथ खीरा त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : ट्राई करें ये 3 एग्ज़ाॅटिक रेसिपीज़, जो देंगी आपके डायनिंग टेबल को एक नया लुक

इन 4 तरीकों से त्वचा पर अप्लाई करें खीरा

1. टोनर के रूप में इस्तेमाल करें

घर पर बने खीरे के टोनर की कूलिंग प्रॉपर्टी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है और सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले हानिकारक प्रभाव को कम कर देती है।

खीरे को धुलकर इसके छिलके को हटा दें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन लें उसमे पानी डालें और पानी मे उबाल आने दें।

अब पानी में खीरे के टुकड़ो को डालकर 5 से 7 मिनट तक माध्यम आंच पर पाकयें। फिर इन टुकड़ों को ब्लेंडर में डालें और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अब साफ सूती कपड़े या छन्नी की मदद से तैयार किये गए पेस्ट से खीरे का रस निकाल लें। इसे स्प्रे बॉटल में स्टोर करके रख लें। यदि आप चाहे तो इसमें दो से तीन चम्मच रोज वॉटर भी मिला सकती हैं।

नोट : तैयार किये गए इस मिश्रण को 3 से 4 दिन से ज्यादा स्टोर करके न रखें। 3 से 4 दिन बाद इसे दुबारा से फ्रेश तैयार करें।

Cucumber slice ko aankho par rakhe
स्किन के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक

2. कुकुंबर मास्क भी है काफी असरदार

यदि किसी व्यक्ति को एक्ने और पिंपल की समस्या है, तो उनके लिए खीरे से बने फेस मास्क का इस्तेमाल काफी असरदार रहेगा। आप चाहे तो खीरे को पीसकर सीधा त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं। इसके साथ ही खीरे के रस को अन्य होममेड फेसमास्क के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना भी एक बेहतर विकल्प है।

इतना ही नहीं कुकुंबर के स्लाइस को सीधा त्वचा पर रगड़ने से भी कई फायदे प्राप्त होंगे। वहीं एक्ने से प्रभावित एरिया पर खीरे के स्लाइस को रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसकी कूलिंग प्रॉपर्टी एक्ने को कम करने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानती हैं बकुचियोल के बारे में, जो आपकी स्किन को एजिंग से बचा सकता है

3. खीरे के पानी से त्वचा को साफ करें

सुबह उठकर तरोताजा महसूस करने के लिए, साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए खीरे के पानी से चेहरा साफ करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में साफ पानी लें उसमे खीरे के 8-10 टुकड़े डाल दें। यदि आप चाहें तो इसमें एलोवेरा, तुलसी और पुदीने की पत्तियां ग्रीन टी जैसे हर्ष को भी डाल सकती हैं। अब पानी को रात भर के लिए ढक कर छोड़ दें। सुबह उठते के साथ इस पानी से अपनी त्वचा को साफ करें।

Cucumber benefits
खीरे को सलाद या जूस के रूप में लेना है एक बेहतर विकल्प। चित्र शटरस्टॉक।

4. खीरे को सलाद या जूस के रूप में लेना है एक बेहतर विकल्प

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए एक स्वस्थ पाचन क्रिया बहुत जरूरी है। ऐसे में खीरे का सेवन आपके पेट को साफ करने के साथ पाचन क्रिया को स्वस्थ रहने में मदद करता है। इसके साथ ही खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है, ऐसे में यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। वहीं जब शरीर पूरी तरह हाइड्रेटेड रहती है, तो त्वचा निखरी और बेदाग नजर आती है।

खीरे को डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में ले सकती है। यह शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करेगा। वहीं इसे सलाद और जूस के रूप में लेना एक सबसे आसान विकल्प है।

यह भी पढ़ें : क्या आपके नाखून भी पीले पड़ गए हैं? तो जानिए इन्हें फिर से सुंदर और शाइनी बनाने का तरीका

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख