इस तरह खाएंगी दही और चावल, तो दुरूस्त रहेगा पाचन तंत्र, जानिए और भी फायदे

आपने दोपहर के खाने में दही के साथ चावल मिलाकर तो ज़रूर खाये होंगे, लेकिन क्या आपने कभी दही वाले चावल में राई का तड़का लगाकर खाया है? मेरी मम्मी के अनुसार ये पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है।

dahi aur chawal ke fayde
वेट लॉस में दही चावल के फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

हर भारतीय घर में आपको दोपहर के खाने के साथ दही (Curd) दिया जाता है। साथ ही, कई घरों में चावल खाने का भी दोपहर में रिवाज है, जो कि आयुर्वेद की दृष्टि से सही भी है। ये दोनों ही आपकी गट हेल्थ (Gut Health) के लिए अच्छे होते हैं।

यहां तक कि अगर आपने साउथ इंडियन व्यंजन दही चावल नहीं खाएं हैं तो आप काफी कुछ मिस कर रही हैं। दही चावल (dahi aur chawal) एक कम्फर्ट फूड (Comfort Food) है। मगर आप ये नहीं जानते होंगे कि ये आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

एक दिन मेरे पेट में भी हल्का दर्द था क्योंकि एक रात पहले बाहर डिनर किया था। इसलिए अगले दिन खाने से माना कर दिया तब मम्मी नें राई और कड़ी पत्ते का तड़का लगाकर दही वाले चावल (Curd Rice) खिलाए और यकीन मानिए इससे स्वादिष्ट और कुछ भी नहीं! उनका मानना है कि ये पेट के लिए अच्छा होता है।

एक्सपर्ट भी मानते हैं मम्मी की बात

डाइटीशियन और डाइट कासल के संस्थापक अमी तुरखिया कहते हैं, ”अपच या दस्त के लिए दही चावल सबसे अच्छा भोजन है क्योंकि दही प्रोबायोटिक का एक बड़ा स्रोत है। दही चावल का सेवन स्वस्थ माइक्रोबियल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह बेहतर पाचन में मदद करता है। चावल मल को बढ़ाने में मदद करता है और दस्त से भी राहत दिलाता है।”

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं दही वाले चावल

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

दही चावल पेट की समस्या के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है क्योंकि यह पचने में आसान होता है और एसिडिटि (Acidity) और अपच से राहत दिलाता है। दही चावल में दही भी प्रोबायोटिक्स (Probiotics) से भरपूर होता है जो हेल्दी गट बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है जिससे कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।

dahi aur chawal ke fayde
प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है दही। चित्र: शटरस्‍टॉक

शरीर को ठंडक दे

आदर्श रूप से दही चावल को हमेशा ठंडा ही खाना चाहिए। दही की तासीर ठंडी होती है जो शरीर को ठंडा रखती है। यह डिश शरीर के आंतरिक तापमान को बनाए रखने में मदद करती है। इसलिए यदि आप बहुत गर्म महसूस कर रही हैं, तो दही चावल आज़माएं।

स्ट्रेस बस्टर है

एनसीबीआई के अनुसार दही में प्रोबायोटिक्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और गुड फैट्स होते हैं। यह मस्तिष्क को दर्द और तनाव जैसी भावनाओं से निपटने में मदद करता है। यह दही चावल न केवल एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाता है बल्कि तनाव को दूर करने वाला भी बनाता है।

chawal rokta hai loose motion
दही-चावल डायजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

वेट लॉस में फायदेमंद

एक कटोरी कर्ड राइस आपका पेट भर सकता है और आपको स्नैकिंग से बचा सकता है। जब आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हों तो दही चावल एक अच्छा भोजन बन सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

दही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। यह बीमार होने पर शरीर को बहुत ऊर्जा भी देता है। इसमें गुड बैक्टीरिया भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

इस तरह खाएं दही वाले चावल (How to make curd rice)

बस अपने रेगुलर राइस में एक या दो बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इसमें नमक डालकर लगाएं ताज़े कड़ी पत्ते, देसी घी और राई का तड़का। इसे हल्का ठंडा करके खाएं ये वाकई बहुत स्वादिष्ट लगते हैं।

यह भी पढ़ें ; गर्म खाने पर नींबू निचोड़ने से निचुड़ सकते हैं सारे गुण, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें