हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक को कंट्रोल कर सकती है कड़ी पत्ते की चटनी, नोट कीजिए इसकी रेसिपी

आज के समय में हेयर फॉल, हेयर डैमेज, स्कैल्प संबंधी समस्याएं बहुत कॉमन हो चुकी है, और महिलाएं अक्सर इनका समाधान ढूंढती हुई नजर आती हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है।
Jaane baalo ke liye curry patta ki chatni ke fayde.
जानें बालों के लिए कड़ी पत्ते की चटनी के फायदे। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 9 Feb 2024, 06:48 pm IST
  • 123

कड़ी पत्ता एक बेहद खास सुपरफूड है, जिसे खाने में स्वाद एवं पोषण जोड़ने के साथ ही सौंदर्य के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हरि पत्ते में कई ऐसी महत्वपूर्ण प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके खाने को हेल्दी बना देती हैं। वहीं इसकी खुशबू और फ्लेवर बेहद कमल के होते हैं, और ज्यादातर साउथ इंडियन फूड्स में फ्लेवर ऐड करने के लिए कड़ी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इसके फायदे यही तक सीमित नहीं हैं, इसकी गुणवत्ता आपके बालों के लिए भी कमाल कर सकती है। आज के समय में हेयर फॉल, हेयर डैमेज, स्कैल्प संबंधी समस्याएं बहुत कॉमन हो चुकी है, और महिलाएं अक्सर इनका समाधान ढूंढती हुई नजर आती हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है। आप इसे डाइट में शामिल करने के साथ टॉपिकली भी अपने बालों पर अप्लाई कर सकती हैं।

आज हम बात करेंगे कड़ी पत्ते की चटनी के बारे में, इसकी चटनी स्वाद में बेहद कमाल की होती है और इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल प्रॉपर्टीज इसे आपके बालों की सेहत के लिए बेहद खास बनाती हैं। इतना ही नहीं इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो आपकी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अगर आप अपने बालों से परेशान हैं, तो आपको इसकी चटनी को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आप कड़ी पत्ते का पेस्ट तैयार कर इसे अपने बालों पर भी अप्लाई कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, इसकी चटनी की लाजवाब रेसिपी, साथ ही जानेंगे इन्हें बालों पर अप्लाई करने का तरीका (Curry leaves chutney for hair)।

यहां जानें बालों के लिए कड़ी पत्ते की चटनी के फायदे (Curry leaves chutney for hair)

1. हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दे

कड़ी पत्ते में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो सेलुलर जेनरेशन और ब्लड वेसल्स में ब्लड सर्कुलेशन को प्रमोट करते हैं। ये प्रॉपर्टीज बालों के ग्रोथ और स्किन रिपेयर को बढ़ावा देने के साथ ही स्कैल्प की सेहत को भी बनाए रखती हैं। बालों पर कड़ी पाता का इस्तेमाल हेयर फॉलिकल्स को एक्टिवेट कर देता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

Hair oiling kyu hai jaruri
बालों में बढ़ने वाली रफनेस और डलनेस को दूर करने मे बेहद कारगर उपाय है।। चित्र अडोबी स्टॉक

2. बालों को बनाए शाइनी

कड़ी पत्ते में मौजूद अमीनो एसिड इसे बालों के लिए बेहद खास बना देते हैं। इन पत्तियों में मौजूद अमीनो एसिड बालों की मजबूती को बरकरार रखते हुए बालों को चमक प्रदान करने में मदद करते हैं।

3. हेयर फॉल कंट्रोल करे

कड़ी पत्ते कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं, हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं और हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं। कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व आपके बालों को आवश्यक पोषण देते हैं।

4. प्रीमेच्योर हेयर एजिंग को कंट्रोल करे

आज के समय में बाल समय से पहले बाल सफेद हो रहे हैं। इसकी शिकायत लगभग सभी महिला एवं पुरुषों को है। ऐसे में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल आपकी कर सकता है। आप इन्हें डाइट में शामिल करने के साथ ही अपने बालों पर टॉपिकली भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये सिर की त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है।

5. डैंड्रफ क्लीन करे

कड़ी पत्ते मैं मौजूद प्रॉपर्टी इसे फंगल, बैक्टीरियल और प्रोटोजोअल संक्रमण से लड़ने के लिए खास बनाती हैं। इस प्रकार, इसका इस्तेमाल बालों में रूसी को दूर करने के लिए कड़ी पत्ते का उपयोग किया जा सकता है।

hair botox safe hai
बेहद कमल के है। चित्र- अडोबी स्टॉक

6. डैमेज हेयर रिपेयर करे

प्रदूषण, गर्मी और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में मौजूद रसायन आपके बालों को लगातार नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट और एल्कलॉइड से भरपूर कड़ी पत्ता बालों की क्षति को ठीक करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: स्किन के लिए कोलेजन चुन रहीं हैं, तो इसके बारे में इन 3 रेड फ्लैग पर ध्यान देना है जरूरी

7. स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

कड़ी पत्ते में एक प्रकार का ऑयल पाया जाता है, जो स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये ऑयल सभी डेड स्किन सेल्स को हटाते हुए स्कैल्प को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यहां जानें कड़ी पत्ते की चटनी बनाने की रेसिपी

कड़ी पट्टा चटनी तैयार करने के लिए आपको चाहिए

1 कप कड़ी पत्ता
1 चम्मच चना दाल
1 चम्मच उड़द दाल
3 से 4 लहसुन की कलियां
1 चम्मच जीरा
2 हरी मिर्च
2 चम्मच इमली का पानी
1 चम्मच नींबू का रस
2 छोटा टुकड़ा नारियल
1 छोटा चम्मच सरसो का तेल
1 छोटा चम्मच राई
1 खड़ी लाल मिर्च
स्वादानुसार नमक

kya curry leaves kahne ke fayede
औषधीय गुणों के कारण अब कड़ी पत्ते को अलग-अलग तरह से भी प्रयोग किया जाने लगा है। चित्र- अडोबी स्टॉक

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले कड़ी पाते को अच्छी तरह से साफ कर लें।
अब एक पैन में एक छोटा चम्मच कोई भी ऑयल डालें। फिर जीरा डालें और इसे लाल होने दें।
अब इसमें चने और उड़द की दाल डालकर इसे 1 मिनट तक भूने।
फिर लहसुन की कलियां और हरी मिर्च डाल दें, साथ ही कड़ी पत्ता डालें और सभी को एक साथ भुने।
अब नारियल क्रश कर लें और पैन में डाल दें। सभी को एक साथ मिलते हुए गैस को बंद करें।
जब तैयार किया गया यह मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर जार में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।
चटनी की कंसिस्टेंसी के हिसाब से आवश्यकता अनुसार पानी डालें और इसे अच्छे से ब्लेड करें, आपकी चटनी बनाकर तैयार है।
आवश्यकता अनुसार नमक इमली का पानी और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
आखिर में सरसों का तेल, राई, लाल मिर्च, लहसुन की एक से दो कलियां और कड़ी पाते से चुटनी में तड़का लगाएं।

बालों पर अप्लाई करने के लिए इस तरह बनाए कड़ी पत्ते का पेस्ट

कड़ी पत्ते को प्लेन योगर्ट के साथ ब्लेंड करते हुए एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प एवं बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें और लगभग 30 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। आखिर में इसे सामान्य पानी से साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें। आप चाहे तो इसमें योगर्ट की जगह मेथी के पत्ते, आंवला या फिर एलोवेरा भी मिक्स कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Smart Snacking : एक डेंटिस्ट से जानिए टूथ-फ्रेंडली स्नैकिंग के 9 हेल्दी टिप्स, ताकि दांत खराब न हों

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख