आपकी कब्ज की समस्या को जड़ से मिटा सकता है घी और गर्म पानी, जानिए क्या है सेवन करने का सही तरीका

घी का सेवन न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि कब्ज से भी राहत दिला सकता है। तो जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए मेरी मम्मी का बताया खास नुस्खा।

ghee and hot water
कब्ज के लिए कैसे इस्तेमाल करें घी और गर्म पानी। चित्र : शटरस्टॉक
  • 121

असहज महसूस कराने से लेकर पेट दर्द तक, कब्ज की समस्या आपको परेशान कर सकती है। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं और दवाई या कई उपाय करके थक गए हैं तो कब्ज (Constipation) को कम करने के लिए मेरे पास आपके लिए एक देसी हैक है। यह आयुर्वेदिक हैक मेरी मम्मी नें मुझे कुछ दिनों पहले ही बताया था, जब मुझे कब्ज की समस्या हो रही थी।

कई घंटों तक एक ही जगह बैठकर (Sitting for long hours) काम करने की वजह से और शारीरिक गतिविधि की कमी (Lack of physical activity) के कारण आजकल कब्ज की समस्या बढ़ती जा रही है। यदि आपको भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो गर्म पानी और घी (Ghee and hot water for constipation), इस समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर हैं।

जानिए मेरी मम्मी के अनुसार कैसे घी और गर्म पानी कब्ज से राहत दिला सकता है

वे कहती हैं कि घी हमारे डायजेस्टिव ट्रैक (digestive track) को ग्रीस यानी लुब्रिकेट करता है, तक माल त्याग आसानी से हो सके। साथ ही, यह गुंगुने पानी के साथ मिलकर माल को ठोस बनाता है। इसके अलावा, गर्म पानी शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है।

यह मेरे लिए तो बहुत कारगर साबित हुआ। फिर इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए मैंने इस बारे में रिसर्च किया और एक्सपर्ट से बात की तो जानिए मुझे क्या पता चला।

जानिए कब्ज की समस्या को दूर करने में कैसे फायदेमंद हैं घी और गर्म पानी

आयुर्वेदिक हेल्थ कोच और प्राण हेल्थकेयर सेंटर की संस्थापक डिंपल जंगदा बताती हैं कि ”घी हमारे शरीर को चिकनाई प्रदान करने में मदद करता है और आंतों के मार्ग को साफ करता है। यह वेस्ट के संचलन में सुधार करता है और कब्ज के जोखिम को कम करता है।”

कब्ज होने पर अपनाएं ये तरीके, चित्र: शटरस्टॉक

पोलिश जर्नल प्रेजेग्लैड गैस्ट्रोएंटरोलॉजीज़नी (gastroenterology review) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार घी ब्यूटिरिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि ब्यूटिरिक एसिड का सेवन इंटेस्टाइन के चयापचय (Metabolism) में सुधार करता है और आसानी से मल त्याग में मदद करता है। साथ ही, यह पेट दर्द, सूजन और कब्ज के अन्य लक्षणों को भी कम करता है।

घी सबसे अच्छा प्राकृतिक रेचक है। साथ ही यह वजन घटाने, अच्छी नींद लेने सहित हड्डियों की ताकत बढ़ाने जैसी कई चीजों में मदद कर सकता है।

क्या है घी और गुनगुने पानी का सेवन करने का सही तरीका

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घी मिलाकर सुबह खाली पेट लें। आप इसे हर रोज़ पी सकते हैं ध्यान रहे पानी ज़्यादा गर्म न हो।

कब्ज तब होता है जब पाचन तंत्र, आंत और कोलन – ड्राई, सख्त और शुष्क हो जाता है। घी के लुब्रिकेट गुण सिस्टम को नरम करके और शरीर से वेस्ट को आसानी से निकालने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : सूजन को कम कर जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है व्हीटग्रास जूस, एक्सपर्ट से जानिए इसके 10 फायदे

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory