जिद्दी ब्लैकहेड्स की छुट्टी कर सकते हैं मेरी मम्मी के बताए ये 5 घरेलू उपाय

Published on: 20 February 2022, 11:00 am IST

ब्लैकहेड्स हटाने जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट घर पर भी किए जा सकते हैं। बस आपको इनका सही तरीका पता होना चाहिए।

blackheads ko naturally hataen
प्राकृतिक रूप से कैसे हटाएं ब्लैकहेड्स। चित्र : शटरस्टॉक

हमारी त्वचा हर दिन गंदगी, सीबम, तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं जैसे सभी प्रकार की गंदगी जमा करती है। इसके परिणामस्वरूप रोम छिद्र बंद हो सकते हैं जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, मुंहासे आदि हो सकते हैं। ब्लैकहेड्स त्वचा की सतह पर छोटे, उभरे हुए थक्कों की तरह दिखते हैं, जो ज्यादातर काले रंग के होते हैं।

ब्लैकहेड्स तब होते हैं जब तेल और सीबम आपकी त्वचा पर छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं। ऐसा तब होता है जब त्वचा की ठीक से सफाई नहीं की जाती है और तेल समय के साथ रोमछिद्रों में जम जाता है। फिर जब यह हवा के संपर्क में आता है, तो यह ऑक्सीकृत होकर काला हो जाता है, जिससे ब्लैकहेड्स बनते हैं। ब्लैकहेड्स अक्सर नाक, नाक के कोने, गाल, माथे और ठुड्डी पर देखे जाते हैं। ये शरीर के अन्य हिस्सों पर भी दिखाई दे सकते हैं।

इसलिए, यदि आप भी ब्लैकहेड्स से जूझ रही हैं तो हम आपको बताएंगे कि नैचुरल तरीके से ब्लैकहेड्स से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

अब जानिए ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ घरेलू उपाय

1. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है। बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं और ब्लैकहैड प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए त्वचा को धीरे से साफ करने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें और फिर पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

2. दालचीनी और नींबू

एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चुटकी हल्दी और कुछ नींबू का रस मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। दालचीनी रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए जानी जाती है, त्वचा के छिद्रों को कसती है, जबकि नींबू ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद करते हैं। यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना देते हैं।

twacha ke liye faydemand hai daalcheenee
त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी। चित्र: शटरस्टॉक

3. भाप लेना

अपने चेहरे को भाप देना के जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने का एक प्रभावी तरीका है। चेहरे को भाप देने से त्वचा में पसीना आता है, जो बदले में अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह छिद्रों को भी नरम करता है, जिससे जिद्दी ब्लैकहेड्स को निकालना आसान हो जाता है।

4. नींबू और शहद

नींबू का कसैला गुण ग्रीस को कम कर देगा जबकि नमक के बारीक दाने आपकी त्वचा के लिए एक स्क्रब के रूप में काम करेंगे। शहद आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा और कीटाणुओं को दूर रखने में मदद करेगा। इन तीनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और ब्लैकहेड्स पर लगाएं। पांच मिनट के बाद, एक मिनट के लिए गोलाकार गति में धीरे से स्क्रब करें और इसे और पांच मिनट तक रहने दें। गर्म पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

Nimbu apki skin ko naturally tight kar sakta hai
नींबू आपकी स्किन को नेचुरली टाइट कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

5. अंडे का सफेद भाग

अंडे का सफेद भाग ब्लैकहैड हटाने के लिए एक प्रभावी घटक है। जब सीधे त्वचा पर या मास्क के रूप में लगाया जाता है, तो अंडे का सफेद भाग छिद्रों को बंद कर देता है, जिससे ब्लैकहेड्स बाहर निकल जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण अंडे की सफेदी त्वचा की बनावट में भी सुधार करती है और त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटा देती है।

यहां है शहनाज़ हुसैन द्वारा ब्लैकहेड्स को अवॉइड करने के लिए कुछ टिप्स

यदि ब्लैकहेड्स हो जाते हैं तो इन्हें कभी पॉप न करें, नहीं तो बैक्टीरिया फैल सकते हैं।

अपनी त्वचा को साफ रखने से न केवल ब्लैकहेड्स बल्कि एक्ने और पिंपल्स भी नहीं बनते हैं। इसलिए दिन में दो बार अपने चेहरे को रोजाना किसी सौम्य फेस वाश से धोएं।

चेहरा धोने के बाद उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगाकर अपनी त्वचा की नमी को फिर लॉक करें।

हफ्ते में दो बार चेहरे को स्क्रब करें। यदि संभव हो तो प्राकृतिक एक्सफोलिएटर जैसे दलिया, चीनी, नमक, कॉफी आदि का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें : जरूरत से कम और ज्यादा, दोनों कंडीशनर हैं बालों के लिए नुकसानदेह, जानिए हफ्ते में कितनी बार कंडीशनर करना है सही

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।