इस तरह करें पुदीना, धनिया और करी पत्ता को स्टोर, एक हफ्ते तक नहीं सूखेंगे पत्ते

अक्सर हम इन पत्तों को एक बार में काफी मात्रा में खरीद लेते हैं, लेकिन गर्मी में इन्हें लंबे समय तक ताजा रखना एक चुनौती बन जाता है।
faydemand hai pudina
पत्तियों को स्टोर करने से पहले सही तरीके से धोना और सुखाना जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 8 Jun 2024, 17:30 pm IST
  • 145

पुदीना, धनिया और करी पत्ते जैसे हर्ब भारतीय खाना पकाने में बहुत ज़रूरी हैं, जो व्यंजनों में चटपटा स्वाद और खुशबू जोड़ती हैं। हालाँकि, अगर इन्हें सही तरीके से स्टोर न किया जाए तो ये नाज़ुक साग जल्दी मुरझा सकते हैं और अपनी ताज़गी खो सकते हैं। इन हर्ब को एक हफ़्ते या उससे ज़्यादा समय तक हरा रखना मुश्किल है।

गर्मी के मौसम में पुदीना, धनिया और करी पत्ते का उपयोग खाना पकाने और ठंडे ड्रिंक बनाने के लिए किया जाता है। ये न केवल स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करते हैं। अक्सर हम इन पत्तों को एक बार में काफी मात्रा में खरीद लेते हैं, लेकिन गर्मी में इन्हें लंबे समय तक ताजा रखना एक चुनौती बन जाता है। चलिए आज जानते है पांच देसी उपाय जिससे इन्हें लंबे समय तक ताजा रखा जा सकता है।

कैसे करें धनिया, पुदीना और करी पत्ते को स्टोर

1. सही तरीके से धोना और सुखाना

पत्तियों को स्टोर करने से पहले सही तरीके से धोना और सुखाना जरूरी है। इसके लिए पुदीना, धनिया और करी पत्ते को ठंडे पानी में हल्के से धोएं ताकि धूल-मिट्टी निकल जाए। इन्हें पानी में भिगोना नहीं चाहिए क्योंकि इससे पत्तियां ज्यादा पानी सोख लेंगी और जल्दी खराब हो सकती हैं।
अतिरिक्त पानी झटक दें और पत्तियों को एक साफ कपड़े या पेपर टॉवल पर फैलाकर सुखाएं। इन्हें धीरे-धीरे थपथपाकर सूखा लें और कुछ मिनट के लिए हवा में छोड़ दें। सही तरीके से सुखाना जरूरी है ताकि पत्तियों में फफूंद न लगे और वे ताजा रहें।

diabetes friendly hai curry leaves
करी पत्ता डायबिटीज के जोखिम को कम करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

2. एयरटाइट कंटेनर का उपयोग

एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करने से पत्तियां ज्यादा समय तक ताजा रहती हैं। कंटेनर के नीचे पेपर टॉवल की एक परत बिछाएं जिससे अतिरिक्त नमी सोख ली जाए। पत्तियों को एक परत में रखें। पत्तियों के ऊपर एक और पेपर टॉवल रखें और कंटेनर का ढक्कन बंद कर दें। यह तरीका नमी को संतुलित रखता है जिससे पत्तियां न तो सूखती हैं और न ही ज्यादा गीली होती हैं।

3. पानी में स्टोर करना

तनों के निचले हिस्से को काटकर एक जार में कुछ इंच पानी भरें। ध्यान रखें कि केवल तने पानी में हों, पत्तियां नहीं। जार के ऊपरी हिस्से को प्लास्टिक बैग से ढकें और रबड़ बैंड से बांध दें। जार को फ्रिज में रखें। करी पत्तों को भी इसी तरीके से स्टोर किया जा सकता है, लेकिन इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखना ज्यादा बेहतर होता है।

Dhaniya ki pattiyan acne door karti hain.
कुछ पत्तियों को एक साथ लेकर अखबार की शीट में लपेटें। चित्र:शटरस्टॉक

4. फ्रीजिंग

पत्तियों को धोकर, सुखाकर और काटकर आइस क्यूब ट्रे में रखें। प्रत्येक कम्पार्टमेंट में पानी या जैतून का तेल भरें। जमने के बाद क्यूब्स को जिपलॉक बैग में ट्रांसफर करें। ये क्यूब्स खाना पकाने के दौरान इस्तेमाल के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

5. अखबार में लपेटना

कुछ पत्तियों को एक साथ लेकर अखबार की शीट में लपेटें। अखबार पर कुछ बूंद पानी की छिड़क दें ताकि यह हल्का गीला रहे। लपेटी हुई पत्तियों को छिद्रयुक्त प्लास्टिक बैग या कंटेनर में रखें। पैकेज को फ्रिज के सब्जी क्रिस्पर ड्रॉर में रखें। अखबार अतिरिक्त नमी को सोखता है और पत्तियों को ताजा रखता है।

ये भी पढ़े- ब्लड शुगर स्पाइक को रोकने के लिए आजमाएं ये पांच खास आयुर्वेदिक नुस्खे

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख