ये 5 गर्म पेय आपको बरसात के मौसम में बीमार होने से बचा सकते हैं, आज ही से करें आहार में शामिल

इम्यूनिटी और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, मानसून में गर्म ड्रिंक्स (Hot beverages in monsoon) जैसे की चाय, हर्बल टी, आदि पीने की सलाह दी जाती है। जानें इनके फायदे।
सभी चित्र देखे Is monsoon try Karen yah 5 hot beverages
इस मानसून ट्राई करें ये पांच हॉट बेवरेजेस। चित्र : अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 6 Jul 2024, 12:30 pm IST
  • 124

मॉनसून के मौसम में बाल और त्वचा संबंधी परेशानी के अलावा इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, साथ ही साथ पाचन क्रिया भी अधिक संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में आपके समग्र स्वास्थ्य को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि आपकी इम्यूनिटी (immunity) और पाचन क्रिया (digestive system) स्वस्थ है, तो तमाम शारीरिक समस्याओं का खतरा (health problems in monsoon) कम हो जाता है। इम्यूनिटी और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, मानसून में गर्म ड्रिंक्स (Hot beverages in monsoon) जैसे की चाय, हर्बल टी, आदि पीने की सलाह दी जाती है।

मानसून में गर्म ड्रिंक लेने के फायदों को लेकर मणिपाल हास्पिटल, गाज़ियाबाद की हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा से बात की। नूट्रिशनिस्ट ने गर्म ड्रिंक लेने के फायदे बताते हुए कुछ ड्रिंक्स के नाम भी सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं, ये क्या हैं (immunity boosting drinks)।

मानसून में गर्म ड्रिंक्स लेने के क्या फायदे हैं (benefits of having hot drinks)

नूट्रिशनिस्ट आरती शर्मा के अनुसार “गर्म ड्रिंक लेने से मानसून में होने वाली सांस की समस्याओं जैसे खांसी, जुकाम और गले में खराश से राहत मिल सकती है। गर्म पानी या अन्य ड्रिंक गले को आराम पहुंचाते हैं, इनसे कंजेशन कम होता है और नसल पासेज़ को साफ करने में मदद मिलती है।”

वे आगे कहती हैं “हैजा, टाइफाइड और पेचिश मानसून के दौरान होने वाली सबसे आम समस्याएं हैं। हॉट बेवरेजेस कीटाणुओं को नष्ट कर देती हैं और आपके पाचन तंत्र की रक्षा करती हैं। इस प्रकार इन बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।”

Raat mei caffine ke sevan se bachein
कॉफी या चाय में मौजूद कैफीन से बचें। चित्र : शटरस्टॉक

“मानसून का मौसम आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है, नमी के कारण यह हमेशा तैलीय और पसीने से तर रहती है। इस मौसम में त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित हाइड्रेशन आवश्यक है। ऐसे में हाइड्रेशन मेंटेन करने के लिए हॉट ड्रिंक्स लेने से बेहतर और कुछ नहीं है। ये शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, और त्वचा को पूरी तरह से साफ रखते हैं।”

“हॉट बेवरेजेस लेने से, आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे कि शरीर सभी प्रकार के हानिकारक कीटाणुओं से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार रहता है और किसी भी प्रकार की बीमारी और संक्रमण शरीर को जल्दी प्रभावित नहीं कर पाती हैं।”

इस मानसून जरूर लें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स (Hot beverages in monsoon)

1. अदरक की चाय (ginger tea)

अदरक की चाय पाचन क्रिया के लिए बेहद फायदेमंद होती है और मानसून से जुड़ी सभी पाचन संबंधी समस्याओं का एक सरल उपचार है। अदरक की चाय में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसी गुणवत्ताएं मौजूद होती हैं, जो मानसून संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद करती हैं।

एक कप पानी में अदरक के छोटे टुकड़े को कस करके डालें, फिर पानी में लगभग 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह उबाल आने दें। आप चाहे तो इसमें दालचीनी स्टिक भी ऐड कर सकती हैं। पानी को छान लें और उसमें शहद मिलाएं और इसे इंजॉय करें।

jaane garmi me garam chai peene ke fayde.
गर्मी के मौसम में गर्म चाय पीना पूरी तरह से सुरक्षित है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. हिबिस्कस टी (hibiscus tea)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, हिबिस्कस टी ब्लड प्रेशर को कम करने, इम्यूनिटी और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने, किडनी स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करने के लिए जानी जाती है। इसे तैयार करना बेहद आसान है, आपको एक कप पानी में दो गुड़हल के फूल डालने हैं और इनमें लगभग 5 से 7 मिनट तक उबाल आने देना है। उबाल आने में बाद पनी को छान लें, और एंजॉय करें।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ पाचन समस्या को भी दूर करेगा तुलसी का काढ़ा, नोट कीजिए रेसिपी और फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. तुलसी की चाय (tulsi tea)

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टिंग इफेक्ट होते हैं। मानसून में यह रेस्पिरेटरी समस्याओं को दूर करने में मदद
करती हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। बरसात के मौसम में तुलसी की चाय बेहद सुखदायक और आरामदायक हो सकती है।

4. हल्दी वाला दूध (turmeric milk)

हल्दी वाला दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राचीन उपाय है, खासकर जब मौसम ठंडा हो जाता है। पूरे भारत में लोग इसे मानसून के दौरान पीते हैं। यह प्राकृतिक प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और शरीर को पोषण प्रदान करके आराम देता है। हल्दी वाला दूध सुनहरे-पीले रंग का होता है और मानसून के दौरान बाहर ठंड होने पर आपको गर्म करने के लिए एक जादुई औषधि की तरह काम करता है।

fermented garlic and honey ke fayde
औषधीय गुणों वाला माना गया है। चित्र- अडोबी स्टॉक

5. गार्लिक टी (garlic tea)

लहसुन की चाय मानसून में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एक्टिव कंपाउंड और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी तमाम तरह के संक्रमण से बचाव में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करती है, साथ-साथ पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद होती है। ऐसे में इसे लेने से संक्रमण का खतरा बहुत हद तक काम हो जाता है।

लहसुन की चाय तैयार करने के लिए आपको इसकी दो से तीन कलियों को कुचल कर एक कप पानी में 5 से 7 मिनट तक उबाल आने देना है। फिर इसे छानकर एंजॉय करें। आप अपने अनुसार दालचीनी, नींबू, इलायची आदि जैसे स्वस्थ विकल्प को इसमें ऐड कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रोकली कबाब के साथ लें बरसात और वीकेंड का आनंद, हम बता रहे हैं ये हेल्दी रेसिपी

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख