स्प्लिट्स एड्स से हैं परेशान? डोंट वरी ट्राई कीजिए ये देसी घरेलू नुस्खे

Published on: 19 March 2022, 17:00 pm IST

दोमुंहे बालों की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है। मगर ऐसा भी नहीं है कि इसका कोई समाधान न हो।

split ends ki remedies
स्प्लिट्स एड्स का है घरेलु उपाए। चित्र : शटरस्टॉक

स्प्लिट एंड्स यानी दो मुंहे बाल, आज के वक्त में बालों की सबसे आम समस्या बन गई है। जो बालों की हेयर स्टाइल को खराब कर देती है। इन बालों का सुधार करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं,इस उम्मीद में कि हमारे बालों के स्प्लिट एंड ठीक हो जाएंगे लेकिन रसायन युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद और भी ज्यादा खराब लगने लगते हैं।

वैसे तो स्प्लिट एंड्स यानी दो मुंहे बालों का एक ही इलाज माना जाता है और वह है बालों को नीचे से कटवा लेना। क्योंकि यह समस्या आगे चलकर बालों की ग्रोथ पर बहुत बुरा असर डालती है। अगर आप हर तरह के उपाय आजमा कर थक चुकी हैं तो अब वक्त आ गया है कि आप मम्मी के कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं। जो आपकी स्प्लिट एंड्स को काफी हद तक दुरुस्त कर सकते हैं।

पहले जानिए क्या है स्प्लिट एंड ? 

स्प्लिट एंड्स को सामान्य भाषा में दो मुंहे बालों के नाम से जाना जाता है वही मेडिकल टर्म में इसे ट्राइकोप्टिलोसिस कहते हैं। ज्यादातर स्प्लिट एंड होने के कारण केमिकल मेकेनिकल और थर्मल स्ट्रेस होता है। जिसके कारण बालों की बाहरी लेयर बेजान हो जाती है और उन्हें पोषण मिलना बंद हो जाता है। जिसके बाद बालों को ट्रिम कराने के अलावा कोई भी विकल्प नहीं बचता। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपके बेहद काम आने वाले हैं। लेकिन पहले इसके कारणों के बारे में विस्तार से समझ लेते हैं।

Split ends matlab aapka shareer dehydrated hai
क्या दोमुंहेबालों का कोई इलाज है ? चित्र- शटरस्टॉक।

कैसे हो जाते हैं बाल स्प्लिट ? 

बालों की यह स्थिति तब होती है जब आपके बाल सिर से सूखे हुए और बेजान हो जाते हैं। पोषण की कमी, मैकेनिकल केमिकल और थर्मल स्ट्रेस के अलावा। एक्सट्रीम वेदर और बालों की देखरेख के लिए गलत तकनीक का इस्तेमाल करना जैसे ब्लो ड्राइंग, स्ट्रेटनिंग और कलरिंग सबसे सामान्य कारण है। यह रासायनिक उत्पादों के कारण भी होते हैं।  बहुत सी महिलाएं रोजाना बालों के उत्पादों का उपयोग करती हैं जिनके कारण भी स्प्लिट एंड हो जाते हैं।

मोनोपॉज में बहुत ज्यादा होता है इस प्लेट एंड होने का खतरा

एनसीबीआइ के अनुसार मोनोपॉज से गुजर रही महिलाओं में भी अधिक स्प्लिट एड्स की समस्या होती है। इस समस्या के दौरान जैसे ही एस्ट्रोजन का स्तर गिरता है, स्कैल्प में उत्पादित प्राकृतिक तेल कम हो जाता है।  बाल सूखे हो सकते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक हो सकती है। इसके साथ ही दो मुंह वाले बाल होने लगते है।

split ends ke liye home remedies
स्पिलट एन्ड्स से कैसे पाएं छुटकारा. चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं मेरी मम्मी के कुछ घरेलू नुस्खे जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं : 

  1. पपीते का हेयर मास्क ( papaya Mask)

आपको यकीनन यह बात पता होगी कि पपीता आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद। हालांकि आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत ज्यादा असरदार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पपीते का मास्क तैयार करना होगा। जिस की विधि बहुत ही सरल है। आपको बस पपीते के पेस्ट को दही के साथ मिलाना है और अपने बालों पर लगाना है उसके बाद 30 मिनट के लिए छोड़ देना है। अब ठंडे पानी से इसको धो लेना है।

2.बनना मास्क (Banana Mask)

केले में वह सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को दोबारा जीवित कर सकता है। केले में पोटैशियम जिंक आयरन और विटामिन ए सी ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों को सिरे से मजबूत करता है। इसको बनाना भी बहुत सरल है आपको बस केले को अच्छी तरह से मैश कर लेना है पर अपने बालों पर लगाना है आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लेना है।

  1. अंडा (Egg)

baalo ke liye ande
बालों की हर समस्या का इलाज है अंडा। चित्र : शटरस्टॉक

बालों को प्रोटीन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है और अंडा बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। चाहे आपके बाल डल हो रहे हो या नीचे से स्प्लिट हो रही हो। अंडा आपकी बालों से जुड़ी हर समस्या में मदद करेगा। इसके लिए आपको अंडे को शहद और ऑलिव ऑयल के साथ अच्छी तरह फेंट लेना है। आधे घंटे तक अपने बालों पर लगाना है और शैंपू से धो देना है ताकि अंडे की महक दूर हो जाए।

यह भी पढ़े : Pre and post holi care tips : इन स्किन और हेयर केयर टिप्स के साथ हो जाइए मस्ती के लिए तैयार

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में