आपके शुगर लेवल को नियंत्रण में रखेंगे गर्मियों के ये डायबिटिक फ्रेंडली फ्रूट्स

Updated on: 28 March 2022, 10:21 am IST

मम्मी कहती हैं कि डायबिटीज़ के मरीज भी कुछ फल खा सकते हैं। यकीन नहीं होता तो आगे पढ़ें क्योंकि विज्ञान भी यही मानता है।

janiye 5 diabetic friendly foods ke baare mein
यहां हैं 5 डायबिटिक फ्रेंडली फ्रूट्स। चित्र : शटरस्टॉक

अनियमित जीवन शैली के कारण भारत में डायबीटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। पहले ये 40 के बाद होती थी, परन्तु अब बच्चों में तेजी से ये बीमारी पैर पसार चुकी है। इसका मुख्य कारण है असंतुलित खानपान और जंक फूड का सेवन।

हमारे यहां नाशते में तेल घी की चीजें ज्यादा प्रचलन में है। हम लोगों ने फलों को कभी स्नैक्स के तौर पर नहीं लिया, जब हमारे यहां कोई बीमार होता है, तभी फ्रूट्स की याद आती है। डायबीटीज होने पर लोग मीठा जानकर फलों से खासतौर पर किनारा कर लेते हैं। जबकि यह सही नहीं है, बहुत से फल ऐसे हैं, जो डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं।

चलिये जानते हैं ऐसे ही कुछ डायबिटिक फ्रेंडली फालों के बारे में –

बेरीज (Berries)

चाहे ब्लूबेरी हो या स्ट्रॉबेरी या फिर जामुन। यह सभी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, यदि आप डायबिटिक हैं। एडीए (American Department of Agriculture) के अनुसार, ये बेरीज़ सुपरफूड हैं, क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरे होते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, एक कप ताजा ब्लूबेरी में 84 कैलोरी और 21 ग्राम (जी) कार्बोहाइड्रेट होते हैं। साथ ही इंका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी 50 से कम है।

चेरी (Cherry)

यूएसडीए के अनुसार एक कप चेरी में 52 कैलोरी और 12.5 ग्राम कार्ब्स होते हैं, और वे सूजन से लड़ने में विशेष रूप से अच्छे होते हैं। चेरी एंटीऑक्सिडेंटसे समृद्ध होती हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है। इन फलों को ताजा, डिब्बाबंद, फ़्रोजन खरीदा जा सकता है।

आड़ू (Peach)

आड़ू डायबिटिक फ्रेंडली हैं और इन्हें आहार में शामिल किया जा सकता है। यूएसडीए के अनुसार, एक मध्यम आड़ू में 59 कैलोरी और 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें 10 मिलीग्राम विटामिन सी और 285 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। यह फल अपने आप में स्वादिष्ट होता है।

Peach-health-benefits
आड़ू आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

सेब (Apple)

यदि आप ट्रेवल कर रही हैं तो अपने पर्स या बैग में सेब ज़रूर रखें। एक मध्यम आकार का सेब सिर्फ 95 कैलोरी और 25 ग्राम कार्बोस के साथ एक अच्छा विकल्प है। सेब भी फाइबर से भरे हुए हैं और थोड़ा विटामिन सी प्रदान करते हैं। हार्वर्ड टी.एच. के अनुसार, सेब को छीलें नहीं, ऐसे ही खाएं, ये ज़्यादा फायदा करता है।

संतरा (Orange)

एक संतरा खाएं और आपको एक दिन में 78 प्रतिशत विटामिन सी मिलेगा। यूएसडीए के अनुसार ताज़े संतरे में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 62 कैलोरी होती है। इसमें फोलेट और पोटेशियम भी होता है, जो रक्तचाप को सामान्य करने में मदद कर सकता है।

तो आप इन सभी फलों को सीमित मात्रा में खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आपने “हैप्पी और सैड फूड्स” के बारे में सुना है? जी हां, आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।