बिना हैवी एक्सरसाइज वेट लॉस करना है, तो रोज पिएं सेब की चाय, और भी हैं इसके फायदे

अपनी डाइट में सेब का सेवन करना स्वस्थ रहना का राज़ है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सेब की चाय पीना भी आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे दे सकता है।

Apple tea ke fayde
वजन घटाने के लिए फायदेमंद है सेब की चाय। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 17 November 2022, 20:22 pm IST
  • 142

सेब का मौसम शुरू हो चुका है। इन दिनों आपको तरह-तरह के सेब बाज़ार में बहुत आसानी से मिल जाएंगे। डॉक्टर तो पहले ही हर रोज़ सेब खाने की सिफारिश करते हैं। सेब में मौजूद खास पोषक तत्व इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर वेट मेंटेन करने तक में मददगार हैं। आयुर्वेद भी पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए सेब खाने की सलाह देता है। अगर इसे सुबह खाली पेट खाया जाए तो इसके सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं। पर जिन लोगों को सुबह सबसे पहले चाय पीने की आदत होती है, वे चाहें तो सेब की चाय पीकर भी ये सारे लाभ ले सकते हैं। जी हां, आपने ठीक पढ़ा! सेब की चाय न केवल आपका पाचन तंत्र दुरूस्त रखती है, बल्कि वेट लॉस में भी मददगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं सेब की चाय पीने के फायदे।

सेब की चाय के स्वास्थ्य लाभों पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा। आइए पूनम से जानते हैं सेब की चाय के फायदों के बारे में।

आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती है सेब की चाय

सेब की चाय आवश्यक पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और सोडियम पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

यहां जानिए हर रोज़ सेब की चाय पीना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है

1. वेट लॉस करती है सेब की चाय

एक्सपर्ट पूनम दुनेजा के अनुसार एप्पल टी आपको कब्ज से राहत दिलाती है। जिससे आप बेहतर महसूस करती हैं और वेट लॉस में मदद मिलती है। एक्सपर्ट इसे प्री या पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में पीने की सलाह भी देती हैं।

2. शुगर लेवल करे कंट्रोल

सेब की चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जिसके कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी एक आदर्श पेय साबित होती है।

3. दूर करती है गैस और एसिडिटी

डायटीशीयन पूनम दुनेजा का मानना है कि सेब की चाय पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है और आंत के माइक्रोबायोम को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह गैस और कब्ज की समस्या को भी दूर रखती है।

blood pressure
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करें। चित्र: शटरस्टॉक

4. कंट्राेल करती है ब्लड प्रेशर

सेब की चाय हाई एलडीएल लेवल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को भी कम करती है। जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करती है और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम से बचाने में मददगार है।

5. आंखों के लिए भी है फायदेमंद

सेब की चाय फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होती है और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करती है। सिर्फ इतना ही नहीं, उम्र के साथ होने वाली आंखों की रोशनी संबंधी समस्याओं से भी सेब की चाय फायदेमंद है।

6. मौसमी संक्रमण से बचाती है

कमजोर इम्युनिटी वाले लाेग मौसमी संक्रमणों की चपेट में जल्दी आते हैं। उनके लिए सेब की चाय एक आदर्श पेय हो सकती है। अगर आपको भी बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो सेब की चाय आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार हो सकती है। एक्सपर्ट के मुताबिक सेब की चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो इम्युनिटी में सुधार करते हैं और रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़कर शरीर की रक्षा करते हैं।

apple ke fayade
पोषण का भंडार है एप्पल टी। चित्र- शटरस्टॉक।

जानिए सेब की चाय बनाने की विधि

डायटीशियन पूनम दुनेजा का मानना है कि अगर भोजन से पहले 2 कप सेब की चाय का सेवन किया जाए, तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हो सकता।

इसके लिए आपको चाहिए

सेब – 1 ( बड़ा साइज)
नींबू का रस – 1 चम्मच
दालचीनी पाउडर – आधा चम्मच

इस तरह तैयार करें सेब की चाय

  • सबसे पहले सेब को छोटे टुकड़ों में काटकर अगल रख लीजिए।
  • अब एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर गर्म करना शुरू करें।
  • पानी गर्म होने के बाद इसमें दालचीनी पाउडर और सेब डालकर 5 से 7 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर पकाएं।
  • जब पानी आधा रह जाए तब उसे उतार कर कप में छान लें। हल्की ठंडी होने पर उसमें नींबू निचोड़कर आनंद लें।

यह भी पढ़े – Weight loss mistakes : वज़न घटाने की बजाए आपको बीमार कर सकती हैं ये 6 गलतियां

  • 142
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें