सिर के दर्द से हैं परेशान, तो दर्द निवारक गोलियां लेने से पहले अपनाएं ये नुस्खे 

Published on: 1 August 2022, 15:50 pm IST

सिर के दर्द से तुरंत राहत पाना चाहती हैं, तो केमिस्ट के पास मिलने वाली दवाइयों पर नहीं मां के दिए इन नुस्खों पर भरोसा कीजिए। आसानी से घर में मिलने वाले इन नुस्खों का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं है। 

Headache-home-remedies (1)
सिरदर्द के लिए गोली से पहले आजमाएं ये नुस्खे, चित्र: शटरस्टॉक

जब भी कोई समस्या हो तो हम उसे सिर का दर्द कहते हैं, सिर का दर्द किसी भी परेशानी से ज़्यादा बड़ी दिक्कत है। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम मां के दिए नुस्खों की जादुई पिटारी से निकाल के लाए हैं ऐसे उपाय जिनके इस्तेमाल से आप सिरदर्द से बस चुटकियों में निजात पा सकती हैं।

यहां हैं सिर दर्द से छुटकारा पाने के सबसे विश्वसनीय उपाय  

1 अदरक की चाय 

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक को जब प्रिस्क्रिप्टेड मात्रा में लिया गया, तो माइग्रेन से पीड़ित लोगों का दर्द कम हो गया। एक अन्य रिसर्च में यह भी पाया गया कि यह लगभग वैसे ही काम करता है जैसे प्रिस्क्रिप्शन माइग्रेन की दवा। अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने की कोशिश करें या अदरक की चाय पिएं।

अदरक के तेल से माथे, गर्दन और यहां तक ​​कि पीठ पर भी मालिश कर सकती हैं। यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो अदरक की गर्म चाय भी आपकी मदद कर सकती है, जिससे आप बेहतर महसूस करेंगी।

2 कैफीन 

बहुत अधिक कैफीन आपके सिरदर्द को बढ़ा सकती है, लेकिन हल्का सिरदर्द शुरू होने के तुरंत बाद यदि कॉफी ली जाए, तो यह कंट्रोल हो सकता है। ध्यान रहे कि आप बहुत अधिक कॉफ़ी न लें और इसे पीने के बाद हाइड्रेट रहें (क्योंकि कैफीन एक डिहाइड्रेटर है)। यदि आप कॉफी पसंद करती हैं, तो डिकैफ़िनेटेड कॉफी लें, आम तौर पर यह पूरी तरह से कैफीन मुक्त नहीं होती है।

kam ke dauran bich bich me jhapaki lene se performance badhati hai
काम के दौरान झपकी आने से परफार्मेंस बेहतर होती है। चित्र : शटरस्टॉक

3 नैप लें  

नींद की कमी कई तरह से सेहत के लिए हानिकारक होती है। इससे न केवल आपको सिरदर्द होगा, बल्कि आप थकावट भी महसूस करेंगे। यदि सिरदर्द, नींद की कमी के कारण होता है, तो इसका इलाज करने का एकमात्र और बेहतरीन तरीका नींद ही है। यदि आप बहुत लंबे समय से स्क्रीन के सामने हैं, तो आंखों और मस्तिष्क को थोड़ा आराम दें। 

कैफीन लेने के ठीक बाद एक झपकी लें, आप आराम कर सकती हैं जबकि कैफीन आपके सिस्टम में अपना काम करता है। आप दो गुना फ्रेश होके साथ जाग सकती हैं।

4 रिलैक्सिंग एक्सरसाइज करें 

तनाव, सिरदर्द का एक प्रमुख कारण हो सकता है। तनाव से राहत देने वाले व्यायाम या गतिविधियों का अभ्यास करने से सिरदर्द की तीव्रता को कम करने में मदद मिल सकती है। योग, स्ट्रेचिंग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज या मेडिटेशन का नियमित अभ्यास , सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। 

इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। गर्दन पर विशेष ध्यान दें, किसी भी तरह की जकड़न को दूर करें।

5 कूल कम्प्रेस 

माइग्रेन पर विशेष रूप से प्रभावी, एक ठंडा सेक या कूल कम्प्रेस किसी भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। एक तौलिया में लिपटे बर्फ के टुकड़े या जमी हुई सब्जियों के बैग का उपयोग आप कूल कम्प्रेस के लिए  कर सकती हैं। 

Candles ka sehat par prabhav jaane
अरोमा थेरेपी करेगी रिलैक्स, चित्र- शटरस्टॉक

15 मिनट के लिए आइस बैग को अपने सिर पर रखें और फिर ब्रेक लें। ऐसा माना जाता है कि ठंड, रक्त वाहिकाओं (एक प्रक्रिया जिसे वाहिकासंकीर्णन (blood vessel contraction) के रूप में जाना जाता है) को संकुचित करता है। इससे रक्त के प्रवाह कम होता है और दर्द को कम करता है। ठंडे पानी से नहाने से भी दर्द पर समान प्रभाव पड़ सकता है।

6 एरोमाथेरेपी

लैवेंडर जैसी रिलैक्सिंग महक 15 मिनट में सिरदर्द पर काम करने में कारगार है। एसेंशियल ऑयल हर किसी को पसंद नहीं होता है, लेकिन अगर आपको सिरदर्द बार-बार होते हैं, तो जैस्मीन, मिंट आदि जैसी अलग-अलग  गंध और महक के साथ प्रयोग करना आपके लिए एक अच्छा रहेगा। इन्हें एप्लाई करने से पहले डिफ्यूज़र के साथ मिक्स करना न भूलें। तेज गंध वाले परफ्यूम या रूम फ्रेशनर से बचें, ये सिरदर्द बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन की ओवरडोज बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा, जानिए कैसे

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय