आपकी रसोई में ही मौजूद है स्किन पर जवां निखार बनाए रखने का सीक्रेट, क्या आपने ट्राई किए ये 5 इंग्रीडिएंट?

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आपको मॉश्चराइजर की जरूरत पड़ती है लेकिन आपको बाहर से मॉश्चराइजर क्यों खरीदना जब आपके घर पर ही ये मौजूद है।

skin ko rakhein hydrate
यह डाइजेस्टिव ट्रैक के साथ-साथ आपके ब्लड को भी प्यूरिफाई करने में मदद करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 26 Sep 2023, 08:00 am IST
  • 145

क्या आपने कभी सोचा है कि जिन चीजों को आप सेवन करते है वही चीजें आपके स्किन के लिए मॉश्चराइजर का काम कर सकते है तो आपको कैसे लगेगा। जी हां ये बात बिल्कुल सही है कि कई चीजें तो आपके किचन में ही मौजूद है वो आपकी स्किन को हाइड्रेट करने का काम कर सकता है। आप अपने शरीर के पोषण के लिए जिन खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं उन्हे आप मॉश्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

स्किन के लिए यदि आपको एक अच्छे मॉश्चराइजर की तलाश है लेकिन अच्छे माश्चराइजर काफी महंगे होते है और कई कैमिकल से भरे हुए होते है जो आपके स्किन को और ज्यादा ऑयली बना सकते है। इससे आपके स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है लेकिन आपको बहुत अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके इन मंहगे मॉश्चराइजर को मत दे सकती है।

tvcha ko de prkritik glo
नारियल का तेल स्किन के लिए भी काफी अच्छा काम करता है। अडोबी स्टॉक।

यहां हैं आपकी रसोई में मौजूद खास इंग्रीडिएंट जो एंटी एजिंग हैं

1 ऑर्गेनिक शहद है स्किन का बेस्ट फ्रेंड

शहद आमतौर पर सभी की रसोई में पाई जाने वाली वस्तु है। त्वचा की देखभाल के संबंध में, शोध में पाया गया है कि कच्चे, ऑर्गैनिक शहद में एंटीबैक्टिरियल और एंटीइंफ्लामेंट्री गुण होते हैं, यह त्वचा के घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है।

शहद को नम त्वचा पर लगाएं और गर्म पानी में भीगो कर कपड़े से हटा दें। आप इसे गर्म पानी से धोने से पहले, लगभग 10 मिनट के लिए साफ त्वचा पर एक पतली परत लगाकर छोड़ दें। आप इसे सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकती है।

2 कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों को मजबूत बनाने के लिए तो बहुत किया जाता है लेकिन ये स्किन के लिए भी काफी अच्छा काम करता है। यह प्राकृतिक लिप ग्लॉस और हेयर मास्क से लेकर आयुर्वेदिक अभ्यास तक हर चीज के लिए किया जाता है। तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो इसे जीवाणुरोधी गुण देता है, आपकी त्वचा को कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है और नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

3 ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करता है जैतून का तेल

ऑलिव ऑयल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह एक तेल में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जिसका उपयोग एंटी एजिंग उत्पादों में किया जाता है। यह त्वचा और बालों पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

एक अध्ययन ये भी पाया गया है कि, विटामिन ई सूरज के संपर्क में आने से होने वाली फ्री-रेडिकल से नुकसान का सामना करने वाली त्वचा के लिए इसे एक अच्छा विकल्प बनाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
skin care
स्किन को अंदर से निखारे। चित्र : शटर स्टॉक

4 बेहतरीन मॉइश्चराइजर है शिया बटर

शिया बटर एक प्रकृतिक मॉश्चराइजर के रूप में बहुत प्रभावी ढ़ग से काम कर सकता है। हालांकि यह आम तौर पर रसोई में नहीं पाया जाता है, लेकिन अगर आपके स्किन केयर रूटिन में शिया बटर है, तो यह एक अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हो सकता है। यह फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर है और त्वचा को पोषण देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

यह गाढ़ा होता है, इसलिए यदि आप इसे अपने स्किन पर उपयोग करना चाहते हैं, तो यह एक हैंड क्रीम के रूप में या शेव के बाद आपके पैरों पर लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि ये स्किन को काफी अंदर हाइड्रेट करता है ।

5 त्वचा की लोच बनाए रखते हैं छाछ और दही

फरमेंट डेयरी उत्पादों में लैक्टिक एसिड होता है, जो अपने सौम्य एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन गुणों के कारण काफी लोकप्रिय है। उनमें आपकी त्वचा के लिए बहुत सारे अच्छे माइक्रोबायोम प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो खाने या यहां लगाने पर एक्ने प्रोन त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि प्राकृतिक दही मास्क ने त्वचा की नमी, लोच और चमक में सुधार किया है।

ये भी पढ़े- उम्र से पहले बूढ़ा कर देता है मॉइश्चराइज को इग्नोर करना, यहां हैं स्किन केयर से जुड़ी ऐसी ही 4 गलतियां

  • 145
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख