शाम तक बढ़ जाती है पैरों में थकान और सूजन, तो ये 5 घरेलू नुस्खे दे सकते हैं आपको राहत

क्या आपको थोड़ी दूर चलने के बाद पैरों में थकान और दर्द महसूस होता है। तो ऐसे में भूलकर भी न लें पेन किलर। हम लेकर आए हैं, ऐसे 5 घरेलू तरीके जो इस समस्या से आराम पाने में आपकी मदद करेंगे।

Foot-pain-home-remedies
पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 नुस्खे। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 12 October 2022, 21:00 pm IST
  • 145

ज्यादा चलने, खेलने-कूदने, लंबे समय के बाद खुद को शारीरिक रूप से एक्टिव करने, और गलत फुटवियर पहनने के कारण पैरों में थकान और दर्द महसूस होना बिल्कुल आम है। ऐसे में अक्सर हम थके हारे ऑफिस से अपने पैरों में थकान लेकर लौटते हैं। अकसर यह सोचते हैं, कि कोई हमारे पैरों की मसाज कर दे। यकीनन आप भी इस बात से खुद को कनेक्ट कर पा रही होंगी। पर हर बार इनके लिए दवाओं पर भरोसा करना ठीक नहीं। मेरी मम्मी पैरों का दर्द दूर करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार बताती हैं। जो पैरों के दर्द और थकान से राहत दे सकते हैं।

यहां जानें अपने पैरों की थकान को दूर करने के आसान उपाय

1. फुट बाथ (Foot bath)

यदि आपके पैरों में थकान के कारण काफी ज्यादा दर्द है, तो ऐसे में आप अपने मसल्स को रिलैक्स करने के लिए फूटबाथ की मदद ले सकती हैं। इसके लिए एक टब में हल्का गुनगुना पानी डालें और उसमें दो से चार चम्मच नमक मिला लें। अब अपने तलवों को टब में डालकर 15 से 20 मिनट तक बैठी रहें।

यह पैरों की थकान और सूजन को कम करने का एक सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है। यदि आप चाहें तो इसमें बेकिंग सोडा भी मिला सकती हैं। परंतु बेकिंग सोडा दर्द और थकान को नहीं बल्कि आपके पैरों की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

paron ko de raht
फुट बाथ दर्द से देगा राहत। चित्र : शटरस्टॉक

2. सही फुटवेयर का चयन करें (Comfortable footwear)

यदि आपको नियमित रूप से पैरों में थकान और दर्द रहता है, तो यह आपके फुटवेयर के कारण भी हो सकता है। किसी भी फुटवियर को जरूरत से ज्यादा समय के लिए पहने रहने से पैरों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

यदि आप हाई हील सैंडल पहनती हैं या आपके जूते बिना सही आर्क और सपोर्ट के बने हो तो, आपके पूरे पैर को डैमेज कर सकते हैं। वहीं शुपलियों का साइज किसी भी वक्त बढ़ सकता है, ऐसे में एक उचित समय के बाद अपने फुटवियर को बदलना जरूरी है।

3. बर्फ से मिलती है राहत (Ice pack)

अपने पैरों पर बर्फ से सिकाई करें। यह थकान, दर्द और सूजन से राहत पाने में मदद करेगा। किसी कपड़े या प्लास्टिक बैग में वर्क को डालकर अपने पैरों पर रोल करें। यदि आप चाहें तो वॉटर बोतल में भी बर्फ जमाकर अप्लाई कर सकती हैं। जिस जगह भी थकान या सूजन महसूस हो रहा है, वहां 10 से 15 मिनट तक बर्फ लगाती रहें, बाद में आपको खुद ब खुद अंतर नजर आएगा।

foot cramp
पैरों में ऐंठन से मिलेगी राहत। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पैरों को मसाज दें (Foot massage)

यदि आप पैरों के दर्द और थकान से परेशान रहती हैं, तो आपको इसके लिए दूसरों पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है। बाजार में मौजूद फुट मसाजर या क्रिकेट बॉल, टेनिस बॉल, रोलिंग पिन, इत्यादि की मदद से अपने पैरों को मसाज दे सकती हैं। इसके उचित परिणाम के लिए अपने तलबों पर कोई भी तेल लगा लें।

यदि आपके पास लौंग का तेल उपलब्ध है तो और भी अच्छी बात है। सबसे पहले तेल लगाने के बाद हाथों से पैर को थोड़ी देर तक एक अच्छी मसाज दें। उसके बाद अपने रोलिंग एक्युपमेंट का इस्तेमाल करते हुए 10 से 15 मिनट तक उसे अपने पैरों पर रोल करें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

foot strech
स्ट्रेच करने से मिलती है राहत। चित्र-शटरस्टॉक।

5. स्ट्रेच करने से मिलती है राहत (Stretching)

यदि आप पैर की दर्द से ज्यादा परेशान रहती हैं, तो स्ट्रैचिंग भी आपके लिए कमाल कर सकती है। वहीं अपने पैरों को तरह तरह से स्ट्रेच कर सकती हैं। इन्हीं में से एक सबसे अच्छा तरीका है अपने पैर के निचले हिस्से में मोटा रबड़ लगा कर अपने पैरों को खोलकर स्ट्रेच करना।

हर बार 5 सेकंड तक इस स्ट्रेच पोजीशन को होल्ड करके रखें और इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं। इसके साथ ही यदि आप चाहें तो फर्श पर खड़ा होकर अपने पैर की उंगलियों के बल खुद को उठाकर स्ट्रेच कर सकती है। यह आपके पैर दर्द को कम करने के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है।

यह भी पढ़ें : क्या गर्भवती महिलाओं को नहीं रखना चाहिए निर्जला उपवास, जानिए क्या कहती हैं एक्सपर्ट

  • 145
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory