जल्द मोटापा कम करना चाहती हैं, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 जड़ी-बूटियां

सेहत से लेकर बेहतर त्वचा और घने बाल पाने तक प्रकृति ने हमें कई चीजें दी हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे पौधे और जड़ी बूटियों के बारें में, जो आपको हेल्दी और फिट बॉडी बनाए रखने में मदद करेगा।

आपकी वेट लॉस यात्रा को और भी ज्यादा आसान बना देंगी ये 5 हर्ब्स। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 9 October 2022, 21:30 pm IST
  • 143

आपने अपने बड़ों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते देखा होगा। जैसे कि पिंपल्स की समस्या में नीम का प्रयोग करना या पेट खराब होने पर पुदिने का पानी पीना। हमारें आस पास ऐसे कई पेड़-पौधे और जड़ी बुटियां मौजूद है, जो हमें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकती है। इसी तरह शरीर को फिट बनाए रखने और अनावश्यक वजन कम करने के लिए भी प्रकृति में कई समाधान छिपे हैं। आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही पौधों और जड़ी बूटियों (Herbs to lose weight) के बारें में बताएंगे, जो आपको तेजी से वजन घटानें में मदद कर सकती है।

तो चलिए जानते हैं कि प्रकृति की कौन सी जड़ी बूटियां वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं –

1. रोजमैरी के पत्ते

रोजमैरी पौधा आपके लिए मोटापा कम करने का रामबाण साबित हो सकता है। रोजमैरी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण भी पाए जाते हैं। जो वजन घटानें में लाभदायक है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक रोजमैरी की चाय का सेवन करने से आपको एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण मिलते हैं, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहने के साथ तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

aloevera ke fayde
एलोवेरा कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। चित्र:शटरस्टॉक

2. एलोवेरा

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके बालों और त्वचा के साथ एलोवेरा आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आयुर्वेद की मानें तो पेट से जुड़ी समस्याओं में एलोवेरा जूस का सेवन करना फायदेमंद है। इसके साथ ही अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए, तो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ तेजी से वजन घटानें के लिए एलोवेरा फायदेमंद होगा।

3. मीठी तुलसी ( stevia)

अक्सर मीठी तुलसी का इस्तेमाल मिठास लाने के लिए किया जाता है। मीठी तुलसी के पत्ते हमारें पूरे शरीर के साथ वजन घटाने के लिए भी लाभदायक है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार मीठी तुलसी को प्राकृतिक मिठास लाने के लिए पेय और भोजन में शामिल किया जाता है।

मीठी तुलसी में कैलोरी नहीं होती इसी कारण लोग इसका सेवन वजन घटाने के लिए करते हैं। रिसर्च में यह भी पाया गया कि मीठी तुलसी नेचुरल तरीकें से आपका ब्लड शुगर लेवल और वजन कंट्रोल रखने में मदद करती है।

monsoon mein khaen ye foods
पुदीना आपको बहुत सारी समस्याओं से निजात दिला सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. पुदीना होगा लाभदायक

पुदीने में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपका मेटाबोलिजम बढ़ा कर मोटापा कम करने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं। आयुर्वेद में माना गया है कि वजन कम करने के लिए पुदिने की पत्तियों की कुछ बूंदों को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से जल्द मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

5. अमरूद के पत्तों के भी हैं फायदे

अमरूद के पत्तों को औषधि के रूप में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। अमरूद के पत्तों में एंटीओक्सिडेंट होने के साथ कई पोषक तत्व होते हैं, अमरूद के पत्तो की चाय बनाकर पीने से आपके शरीर का एक्स्ट्रा वेट कम होने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े – अपनी और बच्चों की मेमोरी बढ़ानी है, तो ये आयुर्वेदिक हर्ब कर सकती है कमाल, जानिए क्या है ये 

  • 143
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory