Bedtime drink for sleep : अपने बेड टाइम रुटीन में शामिल करें ये 5 हेल्दी पेय, रात में आएगी अच्छी नींद

रात में अच्छी और गहरी नींद के लिए आपको अपने डेली रुटीन के साथ उन चीजों पर भी ध्यान देने की जरूरत है, जो स्लीप साइकल को दुरुस्त कर सकें। यहां कुछ ऐसी ही होममेड हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको नींद न आने की समस्या से निजात दिलाएंगी।
healthy drink neend lane me madad karte hain.
ड्रिंक में मौजूद ट्रिप्टोफैन शरीर में प्राकृतिक हार्मोन मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। यह नेचुरल स्लीप को बढ़ाने में मदद करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 20 Dec 2023, 10:21 pm IST
  • 125
मेडिकली रिव्यूड

सोने से पहले यदि आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक पीने की आदत नहीं है, तो यह आदत बना लेनी चाहिए। यह आपकी स्लीप क्वालिटी को बढ़ा सकता है। यह घरेलू नुस्खा काफी पुराना है कि हम रात में सोने से पहले दूध पीते थे। इसके कारण रात में साउंड स्लीप के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है। गर्म दूध के अलावा, कई अन्य स्वादिष्ट पेय हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। इससे नींद को बेहतर बनाने में मदद (drink to improve sleep quality) मिल सकती है।

ड्रिंक नींद इम्प्रूव करने में कैसे मदद कर सकते हैं (How drink improve sleep quality)

हमारी बहुत सारी खराब आदतें होती हैं, जो नींद को सबसे अधिक प्रभावित करती हैं। नींद लेने का समय निश्चित नहीं होना, बहुत अधिक कैफीन या अल्कोहल का सेवन नींद की गुणवत्ता में बाधा डाल सकता है। स्मोकिंग और रोज कॉफी का सेवन भी नींद की गुणवत्ता पर खराब प्रभाव डालता है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन लेने से नींद आती है। कार्बोहाइड्रेट में ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है। पेय में मौजूद ट्रिप्टोफैन शरीर में प्राकृतिक हार्मोन मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। यह नेचुरल स्लीप को बढ़ाने में मदद (drink to improve sleep quality) करता है।

यहां हैं 5 हेल्दी ड्रिंक जो नींद लाने में मदद कर सकते हैं

1 बादाम दूध (Almond Milk)

सोने के समय बादाम का दूध नींद लाने में मदद कर सकता है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, मस्तिष्क में सेरोटोनिन की मौजूदगी नींद लाने में मदद कर सकती है। सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम में स्वस्थ सेरोटोनिन का स्तर अक्सर ट्रिप्टोफैन की उपस्थिति पर निर्भर करता है। यह प्राकृतिक रूप से गाय के दूध और बादाम दोनों में पाया जाता है। बादाम दूध में विशेष रूप से मैग्नीशियम की भी हाई मात्रा होती है। यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

2 कैमोमाइल टी (Chamomile tea improve sleep quality)

गर्म दूध की तरह कैमोमाइल टी नींद का समाधान करता है। अनिद्रा से पीड़ित लोगों को कैमोमाइल टी पीने की सलाह दी जाती है। यह चाय कूल और सूदिंग होती है। साथ ही यह कैफीन मुक्त भी होती है। कभी-कभी प्रभाव बढ़ाने के लिए अपनी कैमोमाइल चाय को अन्य प्राकृतिक उपचारों, जैसे मैग्नीशियम सप्लीमेंट के साथ मिलाते हैं।

chamomile ki chai try kre
गर्म दूध की तरह कैमोमाइल टी नींद का समाधान करता है। चित्र : शटरस्टॉक

3 लेमन बाम हर्बल टी (Herbal tea With Lemon Balm to improve sleep)

हर्बल टी के साथ जब लेमन बाम मिलाया जाता है, तो यह प्राकृतिक तरीके से नींद लाने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति की सहायता कर सकता है। लेमन बाम को बाम मिंट भी कहा जाता है। यह तनाव दूर करने, अनिद्रा से लड़ने और स्लीप क्वालिटी को इम्प्रूव करने के लिए बढ़िया विकल्प है। 10 लेमन बाम पत्तियों को धोकर और उन्हें उबलते पानी में डाल दें। छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। गर्म होने पर पीने से पहले इसे लगभग पांच मिनट तक ढक कर छोड़ दें।

4 कोकोनट वाटर (Coconut Water to improve sleep)

नारियल पानी को हमेशा ऊर्जा बढ़ाने वाले पेय के रूप में उपयोग किया जाता है। नारियल पानी ऐसे तत्वों से भरपूर होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं। यह पेय विटामिन बी से भी भरपूर होता है, जो तनाव के स्तर को कम (drink to improve sleep quality) करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

coconut garmi se rahat degi
नारियल पानी  के तत्व बेहतर नींद लाने में मदद कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

5 टार्ट चेरी जूस (Tart Cherry Juice to improve sleep)

जर्नल ऑफ मेडिसिनल फ़ूड की स्टडी के अनुसार, दिन में लगभग 16 औंस टार्ट चेरी जूस पीने (drink to improve sleep quality) से अनिद्रा में कमी आ सकती है। चेरी मेलाटोनिन से भरपूर होती है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो नींद के चक्र को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें :- Reading Benefits : आपकी ब्रेन की सेहत और उम्र भी बढ़ाती है किताबें पढ़ने की आदत, जानिए कैसे

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख