Black Foods : सेहत के लिए भी खास है ब्लैक, आज ही से डाइट में शामिल करें ये 5 ब्लैक सुपरफूड्स

ठंड के मौसम में सही डाइट लेना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आपका शरीर ठंड में भी संतुलित रह सके। इस विंटर आपकी सेहत का साथी बन सकते हैं, ये पांच तरह के ब्लैक सुपरफूड्स।

is winter diet me shamil kren ye khas superfoods.
यहां जानें कुछ खास विंटर ब्लैक सुपरफूड्स के बारे में। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 21 Nov 2023, 17:41 pm IST
  • 120

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, और इस बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर की आवश्यकताएं भी बदलती हैं। यह मौसम कई सारे सीजनल फल, सब्जी एवं पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स को अपने साथ लेकर आता है। ठंड के मौसम में सही डाइट लेना बेहद महत्वपूर्ण है, ताकि आपका शरीर ठंड में भी संतुलित रह सके। भारतीय डाइट में कई रंगीन फल एवं सब्जियां शामिल हैं, परंतु कई ऐसे सुपरफूड्स भी हैं, जिनका रंग काला है, पर यह सेहत के लिए कमाल की होती हैं।

हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बात की। चलिए हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर कुछ खास ब्लैक सुपरफूड्स (black foods) के बारे में, जो आपकी सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकते हैं।

यहां जानें कुछ खास विंटर ब्लैक सुपरफूड्स के बारे में (black superfoods)

1. ब्लैक बिन्स (black beans)

ब्लैक बींस मैं प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और सोडियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खासकर यह प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। सर्दियों में इसका सेवन आपके शरीर को अंदर से गर्माहट प्रदान करता है। साथ ही साथ यदि आपको डायबिटीज है तो यह ब्लड शुगर रेगुलेशन के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड साबित हो सकता है। वहीं यह आंख एवं हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

black beans benefits
आपकी त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

वेट लॉस डाइट पर है, तो यह इसमें आपका साथी बन सकता है। ठंड के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं, ऐसे में ब्लैक बिन्स का सेवन त्वचा का पूरा ख्याल रखता है और इसे पूरी तरह से स्वस्थ रखता है।

2. ब्लैक राइस (black rice)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार ब्लैक राइस कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जैसे कि इसमें सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और आयरन, जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही यह विटामिन ई, राइबोफ्लेविन, नियासिन, लुटिन, बीटा कैरोटीन, क्रोमियम, कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और जिंक का भी एक अच्छा स्रोत है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही ब्लैक राइस हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर देता है। इसके अलावा इनमें एंटी कैंसर प्रॉपर्टी भी पाई जाती हैं, ऐसे में इसके सेवन से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इनमें मौजूद अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बरकरार रखते हैं। इतना ही नहीं वेट लॉस से लेकर डायबिटीज की स्थिति में ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में यह बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है। साथ ही साथ फाइबर से युक्त होने के कारण इसे पचाना भी बेहद आसान होता है और इससे बॉवेल मूवमेंट भी बेहतर रेगुलेट हो पाते हैं।

3. ब्लैक गार्लिक (black garlic)

ब्लैक गार्लिक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज सफेद गार्लिक की तुलना में कई गुना अधिक प्रभावशाली होती हैं। ठंड के मौसम में हम सभी को एक मजबूत इम्यूनिटी की आवश्यकता होती है, ऐसे में ब्लैक गार्लिक आपकी मदद कर सकता है। यह एलर्जी और इंफेक्शन फैलाने वाले तमाम बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करता है। साथ ही साथ मजबूत इम्यूनिटी फ्री रेडिकल से लड़ती हैं, और शरीर को हानि नहीं पहुंचने देती। ब्लैक गार्लिक का सेवन बॉडी इन्फ्लेमेशन को काम करता है, साथ ही साथ कैंसर सेल्स को ग्रो होने से रोकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इतना ही नहीं इनका सेवन ऑक्सीडेटिव डैमेज को भी रोकता है। ऑक्सीडेटिव डैमेज कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसे कई क्रॉनिक बीमारियां जैसे कि हृदय संबंधी समस्या और लीवर डिसऑर्डर में कारगर माना जाता है। इसके अलावा यह सेक्शुअल पॉवर को बूस्ट करने में भी आपकी मदद कर सकता है। ब्लैक गार्लिक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ब्लड फ्लो को बढ़ावा देते हैं। इससे इंटिमेट एरिया तक पर्याप्त ब्लड फ्लो पहुंचता है और आप पूर्ण उत्तेजना का अनुभव कर पाती हैं। यह पुरुष एवं महिला दोनों की यौन एनर्जी को बढ़ावा देता है।

ise jarur kren apni diet me shamil
गार्लिक का सेवन आपको दे सकता है कई फायदे। चित्र: शटरस्टॉक

4. काले तिल (black sesame)

काली तिल में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे की कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, और जिंक। इसके अलावा यह हाई क्वालिटी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इसे सुपरफूड्स के श्रेणी में काफी ऊपर ले जाती हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम कर देती हैं और क्रॉनिक डिजीज, इन्फ्लेमेशन सहित प्रीमेच्योर एजिंग की स्थिति में कारगर होती हैं।

यह भी पढ़ें : बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में किसी भी डिटॉक्स वॉटर से ज्यादा फायदेमंद हैं ये 3 देसी इंग्रीडिएंट, जानिए कैसे

काली तिल के नियमित सेवन से हृदय स्वास्थ्य भी बरकरार रहता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने वाली प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना आसान हो जाता है। वहीं यह फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, और पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है। अपच, कब्ज आदि जैसी समस्याओं में कारगर होते हुए यह हेल्दी बॉवेल मूवमेंट को रेगुलेट करने में मदद करता है।

काली तिल में विटामिन ई जैसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह एजिंग को धीमा कर देती है और त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो को बरकरार रखती है। इसके साथ ही काली तिल का नियमित सेवन बालों को भी जड़ से मजबूत बनाता है, जिससे कि हेयर फॉल की समस्या नहीं होती।

black tea benefits in this  season
इस विंटर डाइट में शामिल करें ब्लैक टी। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. ब्लैक टी (black tea)

ब्लैक टी का सेवन सर्दी के मौसम में एक बेस्ट चॉइस साबित हो सकता है। जाहिर सी बात है, इसकी तासीर गर्म होती है और यह आपके शरीर को अंदरुनी रूप से गर्माहट प्रदान करता है। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को संतुलित रहने में मदद करता है। ब्लैक टी का सेवन आपके मन को तरोताजा कर सकता है और थकान से राहत प्रदान करता है। ठंड के मौसम में सर्दी खांसी जैसे संक्रमण होना बिल्कुल सामान्य है, ब्लैक टी इन प्रकार के संक्रमणों से भी बचाव करता है और उनके लक्षण में सुधार लाता है।

यह भी पढ़ें : Carrot Juice Benefits : ब्रेस्ट और लंग्स कैंसर के खतरे को भी कम करता है गाजर का जूस, जानिए इसके और भी फायदे

  • 120
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख