अर्ली एजिंग संकेतों से बचाने के लिए मेरी मम्मी के पास हैं हल्दी-बेसन के ये 2 DIY फेस पैक 

Updated on: 7 July 2022, 18:18 pm IST

उम्र का बढ़ना तब और ज्यादा स्पष्ट नजर आने लगता है जब आप बिजी लाइफस्टाइल के कारण अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पातीं। एजिंग के संकेतों से बचने के लिए आप ये खास DIY फेस पैक ट्राई कर सकती हैं। 

glowing skin ke liye iss tarah karen besan ka istemal
बरसों से बेसन को ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

मौसम में आए बदलाव, धूप और बारिश के कारण स्किन पर उभरे रैशेज़, डैमेज, पिम्पल, एजिंग साइन ही नहीं, बल्कि झाईयां तक उभर आती हैं। पिछले दिनों तक मैं भी चेहरे पर उभर आए रैशेज़, एक्ने और ब्लैकहेड्स से परेशान थी। जब यह बात मैंने अपनी मम्मा से शेयर की, तो उन्होंने मुझे बेसन, हल्दी और गुलाब जल (DIY besan haldi face pack) लगाने की सलाह दी।

पहले तो मुझे बेसन की गंध के बारे में सोच कर ज़रा अटपटा महसूस हुआ। पर क्योंकि ये पूरी तरह प्राकृतिक सामग्री है और इसका कोई नुकसान भी नहीं है, तो मैंने इसे ट्राई करने का मन बनाया।

पर क्या आप यकीन करेंगी कि इसने मेरी स्किन पर कमाल किया। मैं भी यह देखकर हैरान थी कि इस फेस मास्क के दो बार प्रयोग से ही मेरी त्वचा संबंधी समस्याएं कम होने लगीं। अब मैं यह जानने के लिए उत्सुक थी कि आखिर बेसन, गुलाब जल और हल्दी में ऐसा क्या खास है।

द ओपन डर्मेटोलॉजी जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक आपके चेहरे पर ग्लो लाने और स्किन संबंधी सभी परेशानियां दूर करने के लिए बेसन बेहद कारगर है। वहीं दूसरी ओर बेसन के साथ हल्दी मिलाकर आप इस फेस पैक की गुणवत्ता बढ़ा सकती हैं। 

बहुत खास है हल्दी 

हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है। ये त्वचा को साफ करने के साथ-साथ मुंहासों से भी निजात दिलाने का काम कर सकती है। इसके अलावा, हल्दी त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है। जबकि गुलाबजल आपकी त्वचा को ठंडक और फ्रेशनेस प्रदान करता है। जिससे सूरज की तेज़ किरणों से झुलस रही स्किन को राहत मिलती है।

जानिए कैसे तैयार करना है बेसन और हल्दी फेस पैक

इसके लिए आपको चाहिए 

दो चम्मच बेसन

एक चुटकी हल्दी

थोड़ा सा गुलाब जल

patch test jaroor kare
इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस तरह तैयार करें बेसन-हल्दी-गुलाब जल फेस पैक

बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें।

अब इसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।

अच्छी तरह सूख जाने पर, चेहरे को साफ पानी से धो लें।

इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

अगर आपको अपनी स्किन बहुत ड्राई महसूस हो रही है, तो आप बेसन हल्दी और गुलाब जल के अलावा इस फेस पैक में एलोवेरा जेल भी मिला सकती हैं। जो आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करेगा। 

इस तरह बनाएं बेसन-हल्दी के साथ एलोवेरा जेल फेस पैक 

इसके लिए आपको चाहिए 

एक चम्मच बेसन

एक चम्मच एलोवेरा जेल

विधि:

एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच बेसन मिला लें।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए रखें।

सूख जाने पर साफ पानी से धो लें।

इस प्रयोग को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

जानिए आपकी त्वचा पर कैसे काम करता है ये फेस पैक 

बेसन के साथ एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। ये त्वचा पर झुर्रियां को होने से रोकते हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान! ये 5 आदतें बना रहीं हैं आपकी हड्डियों को दिन-ब-दिन कमजोर

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय