वैलनेस
स्टोर

मम्मी कहती हैं पॉश्चर खराब करने के साथ और भी कई समस्याएं देती है टेढ़े खड़े होने की आदत

Published on:15 August 2021, 12:00pm IST
हम अनजाने में ऐसी बहुत सी आदतों के शिकार हो जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में आज हम बात कर रहे हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
tedhe khade hone ki adat posture kharab kar deti hai
टेढ़े खड़े होने की आदत आपका पॉश्चर खराब करने के साथ और भी कई समस्याएं दे सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

मुझे आदत है लेट कर टीवी देखने की या लेट कर किताब पढ़ने की। और जब भी खड़ी होती हूं तो एक हाथ कमर पर होता है यानी शरीर का ज्यादातर भाग मेरे बाएं पैर पर। 1 दिन बस मेरे मुंह से निकला कि आज मेरी कमर में बहुत दर्द है। बस क्या था मम्मी ने कहा पता है तुम्हारी गलत उठने बैठने की ये आदतें पोस्चर खराब कर सकती हैं और साथ में अन्य समस्याओं का भी कारण बन सकती हैं।

अब समझ में आ रहा है कि मम्मी हर समय क्यों कहती थीं, “ठीक से बैठो”,” ठीक से चलो।” आजकल बाहर न निकलने की वजह से और अधिक समय घर पर और गैजेट्स में बिताने की वजह से न तो हम ढंग से बैठती हैं और न ही ढंग से लेटती हैं। 

डॉक्टर भी करते हैं मम्मी की बात का समर्थन 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉक्टर विकास सिंगला के अनुसार पोस्चर हमारे शरीर की अच्छी सेहत का एक की एलिमेंट होता है। यही बिगड़ जाए तो आपको कमर और गर्दन में दर्द तो होगा ही।

bad posture kara dard ki samsya de sakta hai
खराब पॉश्चर हमें कमर दर्द की समस्या दे सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा आपको अपच, खराब ब्लड सर्कुलेशन, नसों में ब्लॉकेज, सांस लेने में तकलीफ, रीढ़ की हड्डी का झुक जाना, सिर दर्द व जबड़े में दर्द जैसी सैकड़ों परेशानियां होने लगेंगी। इसलिए जरूरी है कि आप जो भी काम करें बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक लें।

आइए जानते हैं ऐसी ही अन्य आदतों के बारे में जो आपका पोस्चर बिगाड़ रही हैं 

1 टेढ़ा खड़ा होना

अगर आप टेढ़े खड़ी होती हैं, तो इससे आपका पोस्चर खराब होता है और आपकी कमर में दर्द होना भी शुरू होने लगता है। अगर आप कई कई घंटों तक ऐसे खड़ी रहती हैं या आपकी खड़े होने की जॉब है, तो आपको और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।

खड़े रहते समय यह कोशिश करें कि आप सीधे खड़ी हों और आपकी रीढ़ की हड्डी भी इस दौरान सीधी ही रहे।

2 टांग पर टांग चढ़ा कर बैठना 

खास तौर पर बहुत सी महिलाएं ऐसे बैठती हैं और यह अवस्था आपके पोस्चर की दुश्मन होती है। इस अवस्था में बैठने के कारण आपका ब्लड प्रेशर भी अधिक बढ़ सकता है और इस स्थिति में बैठने से आपकी नसों पर दबाव बढ़ता है।

इस तरह बैठने की आदत से आपकी नसें डैमेज भी हो सकती हैं। यही नहीं ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। पोस्चर सही न होने के कारण आपको जोड़ों में दर्द भी परेशान कर सकता है।

3 लेट कर गैजेट्स देखना

आजकल बहुत से बच्चे और युवतियां आराम से लेट कर मोबाइल देखती हैं और उनकी लेटने की अवस्था भी सही नहीं होती। कभी-कभी तो लेडीज़ उल्टे लेट कर मोबाइल देखती हैं या फिर अधलेटी रहती हैं।

इस स्थिति में कमर और गर्दन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। इससे आपकी आंखों पर भी अधिक असर पड़ता है। इसलिए अगर आप गैजेट्स देखती हैं तो थोड़ी दूरी बना कर और अपनी कमर को सीधी रख कर ही देखें।

सारे दिन मोबाइल को स्क्रोल करना भी आपके पोस्चर को प्रभावित करता है। चित्र-शटरस्टॉक
सारे दिन मोबाइल को स्क्रोल करना भी आपके पोस्चर को प्रभावित करता है। चित्र-शटरस्टॉक

4 लगातार एक ही हाथ में मोबाइल को स्क्रॉल करते रहना

अगर आप भी कई घण्टों तक एक ही हाथ में मोबाइल पकड़े रखती हैं। उसे स्क्रॉल करती रहती हैं तो न केवल आपकी गर्दन में दर्द होना शुरू होगा, बल्कि आपके हाथों के जोड़ भी डैमेज हो सकते हैं। इससे आपके हाथों के ब्लड सर्कुलेशन पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए अगर आप लंबे समय तक फोन देख रही हैं तो आपको समय-समय पर फोन को एक हाथ से दूसरे हाथ में बदलते रहना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- FREEDOM: ये 6 अच्छी आदतें देंगी आपको बढ़ी हुई चर्बी से आजादी

इन आदतों के कारण आपके शरीर के आंतरिक फंक्शन जैसे ब्लड सर्कुलेशन और जोड़ भी प्रभावित होते हैं। इसलिए अगर आप यह सब काम करती भी हैं, तो इन आदतों को सुधारने की कोशिश करें और शुरू में फोन चलाने के दौरान कुछ देर के लिए ही सही पोस्चर में बैठने से शुरुआत करें ताकि आप की आदत बन सके।

यह भी पढ़ें-टेक्स्ट नेक की समस्या से हैं परेशान, तो ये 5 एक्सरसाइज दे सकती हैं आपको राहत

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।