लॉग इन

Imli Recipes : समर सुपरफूड है इमली, इस गर्मी इन 5 तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल

जिस प्रकार किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान पहुंचती है, ठीक उसी प्रकार एक स्वस्थ एवं संतुलित शरीर के लिए सिमित मात्रा में इमली लेनी चाहिए।
यहां जाने सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है इमली। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 14 Jun 2024, 08:00 am IST
ऐप खोलें

इमली को इसके खट्टे और चटपटे स्वाद के लिए जाना जाता है। इसे अलग अलग व्यंजनों के स्वाद में चटपटापन लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इमली के कई फायदे हैं (benefits of tamarind), खासकर गर्मी में यह सेहत के लिए अधिक फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि, जिस प्रकार किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान पहुंचती है, ठीक उसी प्रकार एक स्वस्थ एवं संतुलित शरीर के लिए सिमित मात्रा में इमली लेनी चाहिए। इमली में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो समग्र सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तो क्यों न इस गर्मी आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है, इमली को डाइट में शामिल करने के कुछ हेल्दी और टेस्टी तरीके। तो चलिए जानते हैं, इसे किस तरह डाइट में शामिल करना है (Imli aka tamarind recipes)।

जानें गर्मी में इमली के फायदे (benefits of imli)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार, इमली का नियमित सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इसमें पोटेशियम बिटरेट्रेट, मैलिक और टार्टरिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। वहीं यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

फाइबर सामग्री से भरपूर इमली वेट लॉस में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करती है। साथ ही, इसमें हाइड्रोक्सीसिट्रिक एसिड (HCA) नामक एक कंपाउंड होता है, जो वेट लॉस में आपकी मदद करता है। यह एक ऐसे एंजाइम को रोकता है, जो फैट को स्टोर करते हैं।

बेहद कमाल की है इमली शरबत, चित्र : एडॉबीस्टॉक

अगर आप गर्मियों में होने वाली प्राकृतिक त्वचा समाधान की तलाश में हैं, तो इमली का पानी पीना शुरू करें, यह बॉडी टॉक्सिन्स को रिमूव कर त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार इसके अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) होता है, जो अपने एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह दाग-धब्बों को दूर करता है और आपकी त्वचा को साफ रखता है।

यह भी पढ़ें: रेफ्रिजरेटेड और बार-बार गर्म किया गया खाना खराब करता है आपकी सेहत, जानिए कैसे

वहीं इमली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो LDL कोलेस्ट्रॉल पर ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें मौजूद प्लांट कंपाउंड हृदय रोग और ऑक्सीडेटिव डैमेज से आपको प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

अब जानें इमली को डाइट में शामिल करने का तरीका (how to add imli in your diet)

1. कूलिंग इमली जूस

इमली जूस इसे डाइट में शामिल करने का एक बेहद आसान तरीका है। इसे तैयार करने के लिए इमली के पल्प को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह पल्प को मैश करें, और इसमें थोड़ा ठंडा पानी मिलाएं। पानी को छानकर अलग गिलास में निकाल लें। साथ ही आइस क्यूब्स और शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और इसे एंजॉय करें।

कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह होता है इमली का सेवन । चित्र: शटरस्‍टॉक

2. खट्टी-मीठी इमली चटनी

इमली चटनी भारत में काफी प्रचलित है। वहीं इसे तैयार करना बेहद आसान है, इसके लिए आपको इमली के भिगोए हुए पल्प को मैश कर के निकाल लेना है। उसमें हरी मिर्च, जीरा यदि आप चाहें तो इसमें धनिया की पत्तियां भी मिला सकती हैं, सभी को एक साथ ग्राइंड कर लें। वहीं इमली की मीठी चटनी बनाने के लिए भिगोए हुई इमली में गुड मिलाकर इसे गैस पर पकाएं।

3. टैंगी इमली राइस

चावल को सामान्य प्रोसेस से इमली के पल्प और पानी के साथ पकाएं। आप चाहें तो इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां ऐड कर सकती हैं। आखिर में कड़ी पत्ता और राई से इसमें तड़का लगाएं। आप इसे दही, रायता, और अपनी पसंदीदा चटनी के साथ एंजॉय कर सकती हैं।

4. सलाद पर इमली ड्रेसिंग

भिगोई हुई इमली के पल्प को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं। अब इसमें नींबू का रस, शहद और एक चुटकी नमक डालें। सभी को एक साथ मिक्स करें, और अपने नियमित सलाद ड्रेसिंग के तैर पर इसे एंजॉय करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
इमली को सलाद ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. रिफ्रेशिंग इमली मिंट कूलर

इमली मिंट कूलर एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जिसे आप गर्मी में रिफ्रेशमेंट के तैर पर ट्राई कर सकती हैं। इमली पल्प के पेस्ट को ठंडे पानी और शहद में मिलाएं, अब इसमें एक चुटकी नमक डालें। आखिर में क्रश की हुई पुदीने की पत्तियां और आइस क्यूब्स डालें और इस कूलिंग ड्रिंक को एंजॉय करें।

यह भी पढ़ें: मैंगो चिया सीड्स जूस है आपका परफेक्ट मॉर्निंग ड्रिंक, जानिए इसे तैयार करने की विधि और सेहत लाभ

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख