Mother’s day special : ऑल टाइम फेवरिट हैं मम्मी की बनाई और सिखाई ये 5 कूलिंग रेसिपीज

मैं घर पर मां और दादी द्वारा फॉलो किए जाने वाले ट्रेडिशनल हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स पीती हूं। घर पर बने ये खास ड्रिंक्स फ्रेश और रिफ्रेशिंग होने के साथ ही इनमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बॉडी को हाइड्रेटेड रखते हैं और कई अन्य फायदे भी प्रदान करते हैं।
सभी चित्र देखे weight loss me kargar hota hai sattu.
वेट लॉस में कारगर होता है सत्तू। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 12 May 2024, 08:00 am IST
  • 111

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इस मौसम पसीने के माध्यम से शरीर अधिक पानी रिलीज करता है, ऐसे में प्रयाप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही बॉडी को अन्य हाइड्रेटिंग फूड्स, ड्रिंक्स, आदि की भी आवश्यकता होती है। आज बाजार में तरह तरह के एनर्जी और हाइड्रेटिंग ड्रिंक मौजूद हैं, परंतु इन सभी में आर्टिफिशियल फ्लेवर, प्रिजर्वेटिव्स और ऐडेड शुगर होता है। जिसकी वजह से वास्तव में इन ड्रिंक्स का सेवन हमारी सेहत को फायदे प्रदान करने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं।

हालांकि, आज भी मैं घर पर मां और दादी द्वारा फॉलो किए जाने वाले ट्रेडिशनल हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स पीती हूं। घर पर बने ये खास ड्रिंक्स फ्रेश और रिफ्रेशिंग होने के साथ ही इनमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बॉडी को हाइड्रेटेड रखते हैं और कई अन्य फायदे भी प्रदान करते हैं।

आयुर्वेद से लेकर मेडिकल साइंस तक इन ड्रिंक्स के फायदों को प्रमाणित कर चुका है। तो मैंने सोचा क्यों न इस मदर्स डे आप सभी के साथ मां की इन खास हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स को शेयर किया जाए। इस गर्मी ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स आपको पूरी तरह से तरोताजा रहने में मदद करेंगे, साथ ही ये गर्मियों में होने वाले पाचन संबंधी समस्याओं में भी सुधार करेंगे तो चलिए जानते हैं ये कौन कौन से ड्रिंक्स हैं (mom’s special recipes)।

aapki sehat ke liye faydemand hai aam panna
आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है आम पन्ना। चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं ये 5 खास हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स (mom’s special recipes)

1. आम पन्ना (Aam Panna)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार कच्चे आम में विटामिन सी, पोटैशियम और अन्य महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं। गर्मी के मौसम में पसीने के कारण शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। वहीं आम पन्ना में पुदीना और जीरा मिलाकर आप इसके स्वाद के साथ इसकी गुणवत्ता को भी बढ़ा सकती हैं। पुदीने की पत्तियां ताजगी लाती हैं जबकि जीरा पाचन शक्ति बढ़ाता है। काला नमक सोडियम और पोटेशियम क्लोराइड जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है। साथ में, ये सामग्रियां एक हाइड्रेटिंग और पौष्टिक ड्रिंक बनाती हैं, जो आपके शरीर को ठंडक प्रदान करती हैं और गर्मी के प्रभाव से बचाती हैं।

यह भी पढ़ें: पोस्ट वर्कआउट मील में किसी भी एनर्जी बार से बेहतर है खजूर, जानिए इसके 5 फायदे

2. जलजीरा (Jaljeera)

जलजीरा को उसके पाचन गुणों और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। विशेष रूप से इसमें कई ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और अवशोषण में सुधार करते हैं। पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। जलजीरा का सेवन आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। गर्मी के मौसम में बॉडी को प्रयाप्त रूप से हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है।

Jaljeera recipe
गट हेल्थ के लिए मेरी मम्मी का फेवरिट है जलजीरा। चित्र शटरस्टॉक।

3. छाछ (Chach)

छाछ एक रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक है, इसके अलावा छाछ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। छाछ प्रोबायोटिक के रूप में काम करते हुए, आपकी आतों के स्वास्थ्य और पाचन क्रिया में सुधार करता है। वहीं पब मेड सेंट्रल की मानें तो यह कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है। गर्मी के मौसम में इसका नियमित सेवन शरीर में सूजन को कम करने और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, आपको इसके अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए कम फैट या फैट फ्री छाछ लेने की सलाह दी जाती है और चीनी मिलाने से बचें।

4. सत्तू शरबत (Sattu Sharbat)

5,000 साल से अधिक पुरानी, सत्तू की उत्पत्ति भारत में हुई और गर्मियों के दौरान कई उत्तर भारतीय घरों में इसका सेवन मुख्य भोजन के तौर पर किया जाता है। पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार इसके शीतलन गुण यानी की कूलिंग प्रॉपर्टी इसे गर्मी के मौसम में सर्वप्रथम बना देती हैं। सत्तू शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, और तापमान बढ़ने पर अधिक गर्मी से बचाता है। इतना ही नहीं सत्तू में कई महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल सहित प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इस प्रकार इसका सेवन गर्मी से बचाव करने के साथ ही शरीर की अन्य समस्याओं में भी कारगर माना जाता है।

bel sharbat
डायबिटीज के मरीज पके बेल के शरबत का सेवन अधिक नहीं करें चित्र : एडोबी स्टॉक

5. बेल का शर्बत (Bel sharbat)

बेल का शर्बत गर्मी में विशेष रूप से लोकप्रिय माना जाता है। इसमें शरीर को ठंडा करने और डिहाइड्रेशन से राहत प्रदान करने की क्षमता होती है। बेल के गूदे में प्रयाप्त मात्रा में प्राकृतिक फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस प्रकार ये पाचन में सुधार करता है और गर्मी में होने वाली पाचन समस्याओं के खतरे को कम कर देता है। ये ड्रिंक में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आपको अंदर से तरोताजा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Sattu Drinks Recipes: इन 4 सत्तू ड्रिंक्स के साथ करें गर्मी की छुट्टी, यहां हैं इनके फायदे और रेसिपी

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख