फुल बॉडी एक्सरसाइज है झूला झूलना, मेंटल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

स्विंगिंग न सिर्फ एक व्यायाम विकल्प है जो मन और शरीर को लाभ पहुंचाता है, बल्कि डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाए रखता है। 
सावन झूले के सेहत वाले फंडे, चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 28 July 2022, 21:04 pm IST
ऐप खोलें

सावन का महीना यानी बारिश की बूंदे, दोस्तों के साथ मज़े करना, चाट पकौड़ी और सावन के झूले। बात जब सावन के झूलों की आती है, तो न उम्र की कोई सीमा रहती है न ही कोई कोई फिक्र। दोस्तों के साथ झूला झूलने के इस मज़े से हम सबके बचपन की न जाने कितनी ही यादें जुड़ी हुई हैं। पर क्या आप जानती हैं कि झूला झूलना न सिर्फ आपके शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। आइए जानते हैं झूला झूलने (Swinging benefits) के फायदे।  

स्वास्थ्य में सुधार की शुरुआत व्यायाम से की जानी चाहिएसप्ताह भर पर्याप्त व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में मदद मिल सकती है, जिससे यह आपके वीकली प्लान का एक ज़रूरी हिस्सा बन जाता है। स्विंगिंग न सिर्फ एक व्यायाम विकल्प है, बल्कि यह आपको डिप्रेशन और एंग्जाइटी से भी बचाए रखता है। इसमें न सिर्फ आप फिजिकली इन्वॉल्व होती हैं, बल्कि मेंटली और सोशली भी इंगेज होती हैं।

1 संतुलन और कोर स्ट्रेंथ में सुधार करता है

रिसर्च कहती है यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहती हैं, तो व्यायाम के लिए स्विंग ट्राई करें। झूला झूलते हुए  एक व्यक्ति के संतुलन और कोर शक्ति का इस्तेमाल होता है। झूले  पर झूलना इन दोनों में सुधार करता है। शरीर को संतुलित करने के लिए कोर को मजबूत और स्थिर रहने की जरूरत है। पैरों को मोड़ने, स्ट्रेच करने और सहारे के लिए साइड्स को मजबूती से पकड़े रहने के लिए बांहों को सीधा रखने की जरूरत है।

2 एक घंटा झूलने से कैलोरी बर्न होती है

पूरा एक घंटा झूला झूलना एक औसत आकार के व्यक्ति के कम से कम 200 कैलोरी जलाने के लिए पर्याप्त हो सकता है। आप चाहें तो गाना सुनते हुए भी झूला झूलने का आनंद उठा सकती हैं। 

झूला झूलने से आप तनावमुक्त होकर शांत महसूस कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3 तनाव से राहत देता है

झूला झूलने से तनाव से राहत मिलती है। बहुत से लोगों के जीवन में सबसे बड़ी समस्या  तनाव है। इस तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए कुछ मिनटों के लिए झूला झूलें और मन से मुक्त होने के विषय में सोचें। वास्तव में तनाव-मुक्त गतिविधि का आनंद लेने और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए अपनी आंखें बंद करें और अपने सिर को पीछे झुकाएं। बस याद रखें कि आपको रुकना भी है। 

4 सोशल कनैक्ट भी बनाता है 

जब बात झूला झूलने की हो तो ग्रुप में सबके साथ झूला झूलने का मज़ा ही कुछ और  है। इसलिए अकेले झूलने की जरूरत नहीं है। किसी दोस्त या पार्टनर के साथ पार्क में जाएं और एक साथ झूले का आनंद लें। यह देखने की कोशिश करें कि कौन ज़्यादा ऊपर जा सकता है या बस बेफिक्र हो कर झूला झूलें और बातचीत करें। 

यह एक और शानदार तरीका है जिससे झूला झूलना आपके मानसिक स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार कर सकता है। किसी अन्य व्यक्ति के साथ स्वस्थ तरीके से जुड़ना मूड सुधारने और तनाव को दूर रखने में मदद करता है।

यह आपको अपने शरीर के प्रति सजग बनाता है। चित्र: शटरस्टॉक

चलते-चलते 

कोई भी व्यक्ति जो अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता है, चाहे वह शारीरिक हो  या मानसिक या फिर दोनों ही हो, उसे महीने में तीन से चार बार झूलने का समय तो ज़रूर निकालना चाहिए। ऐसा करना आपके तनाव को कम करता है, कोर स्ट्रेंथ बढ़ाने में मदद करता है, संतुलन में सुधार करता है। तो इस सावन आप भी झूला झूलने की शुरुआत करें और  कुछ ही समय में बेहतर सेहत का अनुभव करें।

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story