पैलियो डाइट की स्वादिष्ट सॉस है कोकोनट अमीनोज़, जानिए ये कैसे बनती हैं और क्या हैं इसके फायदे

अगर आपको सोया सॉस पसंद नहीं है या उसका टेस्ट आपको अच्छा नहीं लगता है, तो आपको कोकनट अमीनो ट्राई करना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है।
kya hai coconut aminos
कोकोनट अमीनो में कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 23 Feb 2024, 06:17 pm IST
  • 141

सोया सॉस से पीछा छुड़वाना चाहते हैं, लेकिन अभी तक आपको उसका कोई विकल्प नहीं मिला है, तो अब आप कोकोनट अमीनो ट्राई कर सकते हैं। स्वाद में मीठा और नमकीन ये सॉस आपको एक अलग टेस्ट देगा। यह सॉस पैलियो डाइट के माध्यम से लोकप्रियता हासिल कर रही है। अपने अनूठे स्वाद के कारण इसे किसी भी तरह की डाइट में शामिल किया जा सकता है।

कोकोनट अमीनो (जिसे तरल अमीनो, नारियल लिक्विड अमीनो या कोको अमीनो भी कहा जाता है) एक हेल्दी और टेस्ट देने वाली सामाग्री है। इसे विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाता हैं।

कोको अमीनो सोया सॉस, फिश सॉस या तमरी के समान हल्का नमकीम स्वाद देता है, लेकिन इसमें सोडियम का मात्रा कम होती है। चलिए जानते है कि कोकोनट अमीनो किस चीज से बना होता है।

कैसे बनता है कोकोनट अमीनोज़ (how to make coconut aminos)

कोकोनट अमीनो एक गहरे रंग की, पतली चटनी है। ये सोया सॉस के समान होती है, जो नारियल के पेड़ के रस से बनाई जाती है। जबकि नारियल का तेल पूरी तरह पके हुए नारियल से बनाया जाता है। कोको अमीनो नारियल के पेड़ के नए फूलों के रस से बनाया जाता है।

नारियल के बंद फूलों को तोड़ लिया जाता है और उनका रस एकत्र कर लिया जाता है। फिर रस को नमक के साथ फर्मेंट किया जाता है। फर्मेंट से एक स्वादिष्ट डिपिंग सॉस बनती है। जिसका उपयोग स्वस्थ सोया सॉस के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।

coconut aminos and soya sauce
कोकोनट अमीनो में नियमित सोया सॉस की तुलना में 70 से 75% कम सोडियम होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

अब जानिए कोनट अमीनो के फायदे (benefits of coconut aminos) 

1 कम होता है सोडियम

कोकोनट अमीनो में नियमित सोया सॉस की तुलना में 70 से 75% कम सोडियम होता है, जिससे यह हृदय रोग और ब्लड प्रेशर प्रबंधन के लिए सोडियम सेवन कम करने वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प बन जाता है। हम सभी को अपने सोडियम के सेवन को कम रखना चाहिए।

2 अमीनो एसिड से भरपूर

कोकोनट अमीनो का नाम उनमें मौजूद अमीनो एसिड के कारण पड़ा है, जो प्रोटीन को बनाने के लिए बहुत जरूरी है। अमीनो एसिड मांसपेशियों की मरम्मत, विकास और शरीर के समग्र कार्य के लिए आवश्यक हैं। आपके शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए 20 विभिन्न अमीनो एसिड की जरूरत होती है।

3 कम होता है ग्लाइसेमिक इंडेक्स

कोकोनट अमीनो में कई सॉस की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर के स्तर पर कम प्रभाव डाल सकता है, जो अपने ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करके रखने वाले या डायबिटीज का प्रबंधन करने वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है।

4 विटामिन और खनिज मौजूद होता है

कोकोनट अमीनो में कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं, लेकिन वो थोड़ी कम मात्रा में होते है। इनमें पोटेशियम, विटामिन सी और बी विटामिन होते है, जो स्वस्थ मांसपेशियों को बनाए रखने, प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा उत्पादन जैसे विभिन्न कामों में मदद करते है।

red wine vinegar ke fayde
कोकोनट अमीनो में कई सॉस की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे करें कोकोनट अमीनो का इस्तेमाल

सलाद ड्रेसिंग – सलाद के लिए ड्रेसिंग बनाने के लिए आप कोकोनट अमीनो का इस्तेमाल कर सकते है। विनैग्रेट के लिए तेल और डिजॉन सरसों के साथ मिलाएं, या अपने पसंद की किसी भी ड्रेसिंग में इस्तेमाल करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

मैरिनेड – बीफ, चिकन, पोर्क या मछली को नरम करने और स्वाद बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करें, या तो अकेले या अन्य मसालों के साथ मिक्स करें।

स्टिर-फ्राई, नूडल्स और चावल – बेहतरीन स्वाद के लिए अपने पसंदीदा स्टिर-फ्राई, नूडल और फ्राइड राइस रेसिपी के साथ मिक्स करके इसका आनंद लें।

सब्जियां – उबली हुई या भुनी हुई सब्जियों में नमकीन स्वाद लाने के लिए इसके साथ सीज़न करें, या इसमें मशरूम को भी फ्राई कर सकते है।

ये भी पढ़े- कंसीव करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में करें ये 8 बदलाव, हेल्दी होगी प्रेगनेंसी

  • 141
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख