लॉग इन

Ratanjot Ke Fayde : आपकी स्किन और बालों के लिए कमाल कर सकती है रतनजोत, जानिए इस आयुर्वेदिक हर्ब के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर रतनजोत को इस्तेमाल करने से त्वचा का रूखापन कम हो जाता है और बालों को फ्रिजीनेस से मुक्ति मिलती है। जानते है रतनजोत किस प्रकार से त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद
रतनजोत की जड़ों में एंटी.इंफ्लेमेटरी, एंटी.वायरल और एंटी.एजिंग प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 3 Jun 2024, 08:00 am IST
ऐप खोलें

तेज़ धूप और गर्मी जहां स्वास्थ्य को असंतुलित कर देते हैं, तो वहीं इसका प्रभाव चेहरे और बालों पर भी दिखने लगता है। स्किन और बालों का ख्याल रखने के लिए रतनजोत बेहद फायदेमंद जड़ीबूटी है। एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर इस हर्ब को इस्तेमाल करने से सन डैमेज से बचा जा सकता है। इससे त्वचा का रूखापन कम हो जाता है और बालों को फ्रिजीनेस से मुक्ति मिलती है। रतनजोत को कई प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है। जानते है रतनजोत किस प्रकार से त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद।

रतनजोत किसे कहते हैं

रतनजोत एक फायदेमंद हर्ब है, जो जीनस अल्कन्ना और बोरगिनेसी फैमिली से संबंधित है। इस पौधो पर नीले रंग के फूल नज़र आते हैं, मगर इसकी जड़ का रंग गहरा लाल होता है। पुराने जमाने में इसका प्रयोग डाई के तौर पर भी किया जाता था। मेडिसिनल प्रॉपर्टीज़ से भरपूर इस जड़ी बूटी का साइंटीफिक नाम अल्कन्ना टिनकोरिया है।

सौंदर्य के लिए बहुत खास है रतनजोत

रतनजोत की जड़ों में एंटी.इंफ्लेमेटरी, एंटी.वायरल और एंटी.एजिंग प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। एंटी.ऑक्सीडेंट और एंटी.बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस गहरे रंग की हर्ब को त्वचा और बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स, नेफ्थोक्विनोन और अल्कानिन जैसे गुड कैमिकल्स पाए जाते हैं। रतनजोत की जड़ के अलावा इसके सीड्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

यह एक मल्टी फंक्शनल हर्ब है, जो आयुर्वेद की दृष्टि से बेहद कारगर है। इसे तेल में डालकर प्रयोग करने के अलावा पाउडर, मसाला और पेस्ट के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इस नेचुरल डाई को बालों में लगाने से न केवल हेयर प्रॉबलम्स से राहत मिलती है बल्कि स्किन की इलास्टीसिटी भी मेंटेन रहती है।

रतनजोत को चेहरे पर लगाने से स्किन इलास्टीसिटी मेटेन रहती है और त्वचा पर समय से पहले नज़र आने वाली महीन रेखाओं से मुक्ति मिल जाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

यहां जानिए रतनजोत के फायदे (Beauty benefits of ratanjot)

1 एंटी एंजिंग गुणों से भरपूर

रतनजोत को चेहरे पर लगाने से स्किन इलास्टीसिटी मेटेन रहती है और त्वचा पर समय से पहले नज़र आने वाली महीन रेखाओं से मुक्ति मिल जाती है। इसके लिए रतनजोत को चंदन पाउडर में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने के बाद 1 से 2 मिनट तक मसाज करें और चेहरे को धोए।

2 स्किन टैनिंग से बचाए

इसके लिए 1 चम्मच बेसन में आधा चम्मच रतनजोत पाउडर और आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर स्किन को क्लीन कर दें। इससे त्वचा का रूखापन कम हो जाता है और टैनिंग से भी मुक्ति मिल जाती है

एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा पर बढ़ने वाला ऑयल और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके टैनिंग को दूर करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

3 रैशेज की परेशानी होगी दूर

सूरज की तेज़ किरणों के संपर्क में आते ही रैशेज का सामना करना पड़ता है। इससे स्किन पर जगह जगह रैशेज और लालिमा बढ़ जाती है। ऐसे में रतनजोत पाउडर को दही और शहद में मिलाकर लगाने से चेहरे की स्किन हेल्दी और क्लीन रहती है।

4 बालों का झड़ना होगा कम

रतनजोत की जड़ को बालझड़ भी कहा जाता है। दरअसल, इसी जड़ को नारियल तेल और मेथीदाना सीड्स में मिलाकर कुछ दिनों तक तेज़ धूप में रखें। इससे बालों का झड़ना कम होने लगता है। इससे फॉलिकल्स को मज़बूती मिलती है और बालो के टैक्सचर को इंप्रूव किया जाता है।

रतनजोत की जड़ को बालझड़ भी कहा जाता है। दरअसल, इसी जड़ को नारियल तेल और मेथीदाना सीड्स में मिलाकर कुछ दिनों तक तेज़ धूप में रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 डैंड्रफ की समस्या होगी हल

आंवला पाउडर में रतनजोत पाउडर को मिलाकर उसमें नारियल का तेल डालें। इस घोल को बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को हर्बल शैम्पू से धोएं। इससे बालों में बढ़ने वाली रूसी की समस्या हल होने लगती है।

ये भी पढ़ें- Prickly Heat : गर्मी बढ़ने के साथ क्यों बढ़ जाती हैं घमौरियां? आइए जानते हैं इसका कारण और समाधान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख