स्वाद ही नहीं, बालों के लिए भी लाजवाब हैं राजमा, ट्राई करें ये DIY हेयर पैक्स

Published on: 12 July 2022, 15:30 pm IST

मानसून में अपनी सब हेयर प्रॉब्लेम्स को करें राजमा से सॉल्व। जानिए आप किसी तरह कर सकती हैं अपने बालों के लिए राजमा का इस्तेमाल।

baalon ke liye rajma ke fayde
बालों के विकास के लिए आप राजमा का उपयोग कैसे कर सकते हैं। चित्र ; शटरस्टॉक

बरसात का मौसम दिखने में सुहावना लगता है, लेकिन बालों के लिए कहर बरपा सकता है। जी हां… यही वो मौसम है जिसमें बाल सबसे ज़्यादा झड़ते हैं और टूटने लगते हैं। धूल – मिट्टी, प्रदूषण और यूवी रेज़, इन सब की वजह से बाल झड़ते हैं, लेकिन मानसून में वातावरण में नमी के कारण बाल टूटने लगते हैं। बाल झड़ने और टूटने का एक और मुख्य कारण है आपके खानपान में प्रोटीन की कमी। ऐसा इसलिए, क्योंकि बाल कैराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, जो इन्हें मजबूती देता है और कमजोर होने से बचाता है।

जब हम ऐसे प्रदूषित वातावरण में रहते हैं, तो बालों को टूटने, झड़ने और डैमेज से बचाना असंभव है। मगर हमारे पास आपके लिए एक इंग्रीडिएंट है जो आपकी मानसून और बालों से संबंधित सभी समस्याओं को हल कर सकता है और वो है राजमा!

बिल्कुल आपने सही सुना! राजमा जिसे हम अक्सर बड़े चाव से खाते हैं वे आपके बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है चलिये पता करते हैं कैसे।

कैसे फायदेमंद है राजमा ?

राजमा प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों में विटामिन बी6 से भरपूर होता है। यह सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है और वजन घटाने में मदद कर सकता है, रक्त शर्करा को कम कर सकता है, हृदय के लिए अच्छा है और कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है।

यह बालों के लिए भी फायदेमंद है और बालों को चमकदार, चिकना और मुलायम बनाता है। केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो आपके बालों को उसकी संरचना देने के लिए जिम्मेदार होता है। यह विशेष प्रोटीन राजमा में पाया जाता है और बालों की संरचना को मजबूत करके विकास को बढ़ावा देता है।

राजमा के पैक को अपने बालों पर लगाने से बालों का टूटना और झड़ना रोका जा सकता है।

healthy-hair
मानसून में बालों का खास ख्याल रखें, चित्र:शटरस्टॉक

राजमा से हेयर पैक कैसे बनाएं?

यहां बताया गया है कि आप राजमा से एक आसान हेयर पैक कैसे बना सकते हैं।

राजमा को रात भर पानी में भिगो दें और फिर उन्हें थोड़े से पानी के साथ मिक्सर में पीस लें।

दो चम्मच दही, नीम पाउडर या नीम के पत्तों का मिश्रण (वैकल्पिक), नारियल या बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें।

इसे सामान्य पानी से धो लें और अगर आपको लगता है कि पैक अभी भी आपके बालों या स्कैल्प में है तो अपने बालों को शैम्पू करें।

अपने बालों को 80% हवा में सुखाएं और फिर बालों को सुखाने के लिए कम से कम 15 सेमी की दूरी से हेयर ड्रायर का उपयोग करें।

आप तुरंत प्रारंभिक परिणाम देखेंगी। बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, आपको अपने बालों पर सप्ताह में कम से कम एक या या दो बार, इस पैक का उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बार-बार लौट आते हैं जिद्दी ब्लैकहेड्स? इन 5 तरीकों से करें उनका जड़ से समाधान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।