Hummus recipes : कद्दू और ब्लैक बीन्स से भी बनाया जा सकता है हम्मस, नोट कीजिए रेसिपी और फायदे

हम्मस , छोले से बना एक क्रीमी और स्वादिष्ट डिप, मध्य पूर्वी व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा है और इसने अपनी कई गुणों के कारण और स्वास्थ्य लाभों के कारण वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है।
हम्मस का नियमित सेवन आपके दैनिक कैल्शियम सेवन में मदद कर सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 22 May 2024, 18:24 pm IST
  • 134
Preparation Time
Preparation Time 10 mins
Cook Time
Cook Time 20 mins
Total Time
Total Time 30 mins
Serves
Serves 04

घर पर अपना खुद का हम्मस बनाना बहुच आसान है। बस थोड़ी सी योजना के साथ यह आपके फूड प्रोसेसर में मुट्ठी भर ताजी सामग्री डालने लेकर क्रीमी होने ग्राइंडर में मिलानें तक। लोग हम्मस को मेयोनिस के एक हेल्दी विकल्प के रूप में खाना बहुत पसंद करते है। इससे वे अनह्लेदी पाल्म ऑयल से बनी मेयोनिज की जगह रोज खाना पसंद करते है। इसे आप अपनी ब्रेड, डिप, या सॉस के रूम में खा सकते है।

हम्मस , छोले से बना एक क्रीमी और स्वादिष्ट डिप, मध्य पूर्वी व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा है और इसने अपनी कई गुणों के कारण और स्वास्थ्य लाभों के कारण वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है। पारंपरिक हम्मस चना, ताहिनी, नींबू का रस, लहसुन और जैतून के तेल के मिश्रण से बनाया जाता है। हालांकि, ऐसी कई रचनात्मक विविधताएं हैं जो इस क्लासिक डिप को नई पाक ऊंचाइयों तक ले जा सकती हैं। आपने आज तक केवल छोले से बने हुए हम्मस ही खाए होंगे। लेकिम आज हम आपको इसकी कुछ औऱ वैराइटी को बारे में भी बताने जा रहें है।

पारंपरिक हम्मस चना, ताहिनी, नींबू का रस, लहसुन और जैतून के तेल के मिश्रण से बनाया जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

हम्मस खाने के फायदे

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

हम्मस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में धीमी, स्थिर वृद्धि करता है। यह इसे डायबिटीज वाले लोगों या अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के इच्छुक लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। हम्मस में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करती है।

हड्डी का स्वास्थ्य अच्छा होता है

तिल के बीज से बनी ताहिनी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है। हम्मस का नियमित सेवन आपके दैनिक कैल्शियम सेवन में मदद कर सकता है, हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है।

फाइबर का एक अच्छा स्रोत है

सफेद छोले से बना हम्मस प्राकृतिक रूप से फाइबर से भरपूर होता है। अध्ययन में भी पाया गया है कि चने में फाइबर का प्रकार हमारे गट स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, लाभकारी बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ावा देता है जो बदले में गट के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है।

चलिए जानते है हम्मस की अलग अलग रेसिपी

1 ब्लैक बीन्स हम्मस

हम्मस बनाने के लिए आपको चाहिए

ब्लैक बीन्स 15-औंस, धोकर छान लें
ताहिनी 1/4 कप
लहसुन, कुचला हुए 1 कली
जैतून का तेल 1 बड़ा चम्मच
नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच
पिसा हुआ जीरा 1/2 चम्मच
कटा हुआ ताजा हरा धनिया
नमक स्वाद अनुसार
ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च, स्वादानुसार

ऐसे बनाएं ब्लैक बीन्स हम्मस

  1. धुली और छानी हुई ब्लैक बीन्स,ताहिनी, लहसुन, जैतून का तेल, नींबू का रस और जीरा एक फूड प्रोसेसर में डालें और पूरी तरह से चिकना और क्रीमी होने तक मिलाएं।
  2. स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें और हरा धनिया मिलाएं। यदि मिश्रण आपकी पसंद के हिसाब से बहुत गाढ़ा है, तो आधा चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस या पानी मिलाएं।
  3. तुरंत परोसें या रेफ्रिजरेटर में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।
  4. आप इसे जिस में चीज के साथ खाना पसंद करते है उसके साथ इसका आनंद लें।
हम्मस में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 पंपकिन हम्मस

पंपकिन हम्मस के लिए आपको चाहिए

जैतून का तेल 6 बड़े चम्मच
लहसुन 2 कलियां, बारीक काट लें
चना सफेद 15-औंस
कद्दू की प्यूरी 3/4 कप
ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस 2 बड़े चम्मच
ताहिनी 2 बड़े चम्मच
नमक 1 चम्मच
ताजी पिसी हुई काली मिर्च 1/2 चम्मच
पिसा हुआ जीरा 1/2 चम्मच
स्मोक्ड पेपरिका 1/2 चम्मच

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ऐसे बनाएं पंपकिन हम्मस

  1. एक सॉस पैन में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें। गर्म होने तक मध्यम आंच पर गर्म करें। लहसुन डालें। लहसुन को ब्राउन होने तक भूनिय। पैन को तुरंत आंच से उतार लें।
  2. एक हाई-स्पीड ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में गार्बानो बीन्स, कद्दू प्यूरी, नींबू का रस, ताहिनी, नमक, काली मिर्च, जीरा और पेपरिका मिलाएं।
  3. इसे मिक्स करना शुरू करें। जैसे ही आप इसे मिक्स करते हैं, बचा हुआ 1/4 कप जैतून का तेल छिड़कें। पूरी तरह चिकना होने तक ब्लेंड करें। चखें और अपनी पसंद के अनुसार नमक डालें।
  4. आपका पंपकिन का स्वादिष्ट हम्मस बनकर तैयार है इसे आप किसी में चीज के साथ आराम से खा सकते है।

ये भी पढ़े- स्मोकिंग डायबिटीज का भी कारण बन सकती है, जानिए दोनों का संबंध और स्मोकिंग छोड़ने के उपाय

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख