प्याज, आंवला और गुड़हल से बने ये तेल आपके बालों में ला सकते हैं एक नई सी चमक, आज ही करें ट्राई

बीते दिनों जब मेरे भी बाल बहुत झड़ रहे थे तब मेरी मां नें मुझे घर का बना हुआ तेल बनाकर दिया, जिसके रेगुलर इस्तेमाल से। साथ ही, बालों में रेगुलर मसाज करके मुझे अपने बालों की ग्रोथ को फिर से अच्छा करने में मदद मिली। जानिए घर के बने हुए कुछ तेल।

ghar par is tarah banaen tel
बालों के विकास के लिए घरेलू तेल. चित्र : अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 31 December 2022, 09:30 am IST
  • 140
इस खबर को सुनें

जैसे – जैसे मौसम बदलते हैं बालों से जुडी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। कभी बाल झड़कर टूटने लगते हैं तो कभी ये इतने पतले और कमजोर हो जाते हैं कि इन्हें डैमेज होने से कोई नहीं बचा सकता है। इसी वजह से हर कोई बालों को घाना और मजबूत बनाने में लगा रहेता है। मगर आजकल के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में वो बात कहां तो पहले कि दादी – नानी की चंपी में होती थी जो बालों कभी कमजोर नहीं होने देती थी।

यह बात सच है कि जैसे – जैसे हम बड़े होते हैं बालों को की उतनी अच्छी केयर नहीं कर पाते हैं, जो उन्हें चाहिए होती है। इसलिए यदि आपको पहले की तरह अपने बालों को घना और मजबूत बनाना है तो चंपी के साथ – साथ बालों को दें घर के बने तेल का पोषण, जो बाहर के प्रोडक्ट कभी नहीं दे पाएंगे।

बीते दिनों जब मेरे भी बाल बहुत झड़ रहे थे तब मेरी मां नें मुझे घर का बना हुआ तेल बनाकर दिया, जिसके रेगुलर इस्तेमाल से। साथ ही, बालों में रेगुलर मसाज करके मुझे अपने बालों की ग्रोथ को फिर से अच्छा करने में मदद मिली।

तो चलिए आज इस लेख के माध्यम मैं आपको बताने जा रही हूं अपनी मम्मी के आजमाए हुए कुछ घर के बने तेल जिन्हें तैयार करना बेहद आसान है।

जानिए कुछ होममेड तेल जो आपके बालों को देंगे सही पोषण (Homemade hair oils for hair growth)

1. प्याज का तेल

प्याज का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। प्याज में उच्च मात्रा में सल्फर मौजूद होता है, जो बालों की कई समस्याओं का इलाज करता है। यह बालों के पीएच स्तर को बनाए रखता है। प्याज का तेल बालों का झड़ना कम करता है और रोम छिद्रों को पोषण देकर बालों के विकास में सहायता करता है।

how to use onion oil
बालों की सारी समस्याओं का समाधान है प्याज का . चित्र शटरस्टॉक

कैसे तैयार करें ये तेल

सबसे पहले कुछ प्याज और करी पत्ते को काट लें। फिर इसे एक महीन पेस्ट में ब्लेंड करें। इस पेस्ट में नारियल का तेल मिलाएं और मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें। पांच से 10 मिनट बाद आंच तेज कर दें और इसमें एक अच्छा उबाल आने दें। इस मिश्रण को रात भर ऐसे ही रखा रहनें दें। सुबह छलनी से तेल को छान लें और बालों में लगाएं।

2. आंवले का तेल

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है और स्कैल्प हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। NCBI के अनुसार आंवला तेल बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद करता है। यह बालों के विकास को बढ़ाता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

इस तरह बनाएं ये तेल

सबसे पहले आप कुछ आंवले लें। फिर इसे बिना पानी डाले पीस लें और जूस को एक बाउल में निकाल लें। अब एक एक पैन में नारियल तेल और आंवले के जूस को 10-15 मिनट तक उबालें। मिश्रण ब्राउन हो जाने के बाद आंच बंद कर दें। इसे जार में छान लें और ठंडा होने दें। बाद में इस तेल से बालों की अच्छी मालिश करें।

baalon ke liye faydemand hai amla
आंवला का उपयोग बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

3. गुड़हल का तेल

हिबिस्कस बालों के विकास के लिए जाना जाता है। बाजार में मौजूद कई हर्बल हेयर ऑयल में इसका उपयोग किया जाता है। गुड़हल के तेल का उपयोग बालों की जड़ों को मजबूत करता है और टूटने से बचाता है। यह स्कैल्प को फिर से जीवंत करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

कैसे बनाएं ये तेल

इस तेल को तैयार करने के लिए आपको करीब आठ गुड़हल के फूल चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए गुड़हल के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद आप इन फूलों को पीस लें। पेस्ट को एक कटोरे में डालें और नारियल के तेल के साथ गर्म करें। पूरे मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक तेल का रंग न बदल जाए। फिर आंच बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा कर लें। तेल को छान कर इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : Basil leaves benefits : कोरोना के बढ़ते संक्रमण से डरने के बजाए तुलसी की पत्तियों से करें शरीर को मुकाबले के लिए तैयार

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें